समय के साथ बढ़ रहा है चेहरे और गर्दन का फैट? जानें क्या है इसका कारण और इसे कैसे करें कम

समय के साथ आपका चेहरा और गर्दन मोटी होती जा रही है तो जानें क्‍या है इसका कारण और ठीक करने के आसान उपाय

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Jul 23, 2021 16:53 IST
समय के साथ बढ़ रहा है चेहरे और गर्दन का फैट? जानें क्या है इसका कारण और इसे कैसे करें कम

कई लोग चेहरे और गर्दन पर एक्‍सट्रा फैट से परेशान होते हैं पर क्‍या आपने कभी सोचा चेहरे और गर्दन पर एक्‍सट्रा फैट का कारण क्‍या है? कसरत न करना, सैचुरेटेड फैट या सोड‍ियम की मात्रा ज्‍यादा लेना, हार्मोन में बदलाव, मोटापे का श‍िकार होने के कारण चेहरे और गर्दन पर फैट बढ़ने लगता है। आपकी गर्दन अगर मसल्‍स के कारण मोटी है तो ठीक है पर अगर उस पर एक्‍सट्रा चर्बी है तो आपको परेशानी हो सकती है। मोटी गर्दन से इंजरी, स्‍ट्रेस और गर्दन में दर्द की आशंका बढ़ जाती है। गर्दन पर एक्‍सट्रा फैट जमा होने से स्‍लीप एप्‍निया की आशंका भी बढ़ती है। अगर आपकी गर्दन पर फैट है तो मांस छूने पर ढीला होगा और अगर मसल्‍स हैं तो मांस टाइट होगा। फेस और नेक फैट को कम करने के ल‍िए आपको डाइट और एक्‍सरसाइज से जुड़ी जरूरी बातें जान लेनी चाह‍िए ज‍िसकी चर्चा हम आगे लेख में करेंगे। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

face fat

चेहरे और गर्दन पर फैट जमने का कारण क्‍या है? (Why my face is so fat)

फेस फैट हमारे चेहरे के आसपास जमा एक्‍सट्रा फैट होता है ज‍िससे चेहरा गोल और भारी नजर आता है। ज्‍यादा भारी चेहरा और गर्दन होने से गर्दन में दर्द, इंजरी, स्‍ट्रेस की समस्‍या हो सकती है। फेश‍ियल फैट कम करने से पहले कारण जान लें- 

  • अगर आप स्‍टेरॉइड ले रहे हैं तो आपकी गर्दन और चेहरे का फैट बढ़ा हुआ नजर आ सकता है। 
  • क‍िसी कारण से सूजन आने पर भी चेहरा भारी नजर आता है पर सूजन कुछ द‍िन में उतर जाती है। 
  • बॉडी पहले ही मोटापे का श‍िकार है और आप कसरत नहीं करते हैं तो भी चेहरे पर भारीपन नजर आ सकता है। 
  • अगर आप सोड‍ियम और शुगर की मात्रा ज्‍यादा लेते हैं तो आपके चेहरे पर फैट नजर आ सकता है। 
  • हार्मोन में बदलाव के कारण भी चेहरे पर भारीपन नजर आता है या थॉयराइड होने पर भी चेहरा भारी हो जाता है। 

 इसे भी पढ़ें- बीमारी में बुझे चेहरे को खूबसूरत दिखाने के लिए अपनाएं ये 5 ब्यूटी टिप्स

फेस और गर्दन का फैट कम करने के ल‍िए फाइबर की मात्रा बढ़ाएं (Increase fiber intake to get rid of face and neck fat)

fiber intake

अपनी डाइट में फाइबर की मात्रा बढ़ाएं। आपको र‍िफाइंड कॉर्ब्स को होल ग्रेन्‍स से र‍िप्‍लेस करना चाह‍िए। होल ग्रेन्‍स का सेवन  बढ़ाकर भी आप फेस और गर्दन का फैट कम कर सकते हैं। आपको अपनी डाइट में ताजे फल और सब्‍ज‍ियों को एड करना चाह‍िए। ऐसे फल या सब्‍ज‍ियां चुनें ज‍िनमें पानी की मात्रा ज्‍यादा हो जैसे खीरा, खरबूजा, तरबूज आदि। इन चीजों का सेवन करने से शरीर से टॉक्‍स‍िन बाहर न‍िकल जाते हैं। इसके अलावा आप टमाटर, लहसुन, कद्दू का सेवन करें ज‍िससे स्‍किन में कोलाजन की मात्रा बढ़ेगी और कोलाजन स्‍क‍िन की क्‍वॅाल‍िटी बेहतर करने में मदद करता है।

फेस और गर्दन का फैट कम करने के ल‍िए सोड‍ियम और शुगर कम करें (Reduce sugar to get rid of face and neck fat)

sodium

अगर आपके चेहरे और गर्दन पर फैट बढ़ता हुआ नजर आ रहा है तो आप सोड‍ियम और शुगर इंटेक कम करें। चेहरे पर फैट का कारण ये हो सकता है क‍ि आप चीनी या सोडि‍यम की ज्‍यादा मात्रा ले रहे हों। सोड‍ियम का ज्‍यादा सेवन करने से चेहरे पर सूजन आ जाती है और चेहरा भारी नजर आने लगता है। नैचुरल फूड में भी सोड‍ियम की मात्रा होती है इसल‍िए आप ऐसे फूड्स का सेवन कम करें ज‍िनमें पहले से ही सोड‍ियम की अच्‍छी मात्रा होती है। इसके अलावा सॉस या चटनी, अचार ज्‍यादा खाते हैं तो उसे कम कर दें। चीनी की जगह आप गुड़ का इस्‍तेमाल एक सीम‍ित मात्रा में कर सकते हैं।

चेहरे और गर्दन का फैट कम करने के ल‍िए कार्ड‍ियो करें (Cardio can reduce face and neck fat)

cardio for face

फेस और नेक फैट कम करने के ल‍िए आपको कार्ड‍ियो एक्‍सरसाइज करने चाह‍िए। कार्ड‍ियो में आप स्‍व‍िमिंग, रन‍िंग आद‍ि शाम‍िल कर सकते हैं। कार्डियो करने से मेटाबॉल‍िज्‍म रेट बढ़ता है और चेहरे का फैट कम करने में मदद म‍िलती है। कार्ड‍ियो के अलावा आपको अपने पॉश्‍चर पर भी ध्‍यान देना चाह‍िए। गलत पॉश्‍चर से डबल च‍िन की समस्‍या हो सकती है। गलत पॉश्‍चर से गर्दन और चेहरे की मसल्‍स कमजोर होती हैं और स्‍क‍िन अपनी इलास्‍ट‍िस‍िटी खो देती है। आपको सीधे बैठकर काम करना चाह‍िए इससे गर्दन पर जोर कम पड़ेगा।

इसे भी पढ़ें- जवां स्किन के लिए चेहरे की मालिश है जरूरी, घर पर इस तरह करें फेस मसाज

एल्‍कोहॉल का सेवन बंद करें (Avoid alcohol)

एल्‍कोहॉल का सेवन ज्‍यादा करने से भी वजन बढ़ता है और चेहरा भारी होने लगता है। एल्‍कोहॉल में कैलोरीज की मात्रा ज्‍यादा होती है और न्‍यूट्र‍िएंट्स की मात्रा बहुत कम होती है। एल्‍कोहॉल के सेवन से सूजन भी बढ़ती है और फेश‍ियल फैट भी बढ़ा हुआ नजर आता है। एल्‍कोहॉल का ज्‍यादा सेवन करने से फेश‍ियल फैट और शरीर के बा‍क‍ि हि‍स्‍से में भी फैट बढ़ता है इसल‍िए एल्‍कोहॉल का सेवन न करें।

बैलून की शेप बनाकर चेहरे को करें स्‍ल‍िम (Ballon exercise for face)

ballon exercise 

उम्र बढ़ने के साथ भी चेहरे पर फैट नजर आने लगता है। मेटाबॉल‍िज्‍म रेट उम्र बढ़ने के साथ कम होता है इसल‍िए आपको चेहरे की भी एक्‍सरसाइज करनी चाह‍िए। फेश‍ियल कसरत में आप बैलून की तरह चेहरे को फुलाएं और फ‍िर सामान्‍य अवस्‍था में आ जाएं। इस तरह आप 15 बार करें। शुरूआत में एक सेट और कुछ द‍िन बाद द‍िन में तीन सेट्स कर सकते हैं। ये सबसे आसान फेश‍ियल एक्‍सरसाइज है इससे गाल और डबल च‍िन की समस्‍या दूर होती है। कुछ हफ्ते ये एक्‍सरसाइज करके आपको फर्क देखने को म‍िलेगा। 

हंसते-हंसते घटाएं चेहरे की चर्बी (Smile exercise to reduce face fat)

हंसने से चेहरा खूबसूरत तो द‍िखता ही है पर इससे आपके चेहरे की एक्‍सरसाइज भी हो जाती है। हंसने से फेश‍ियल मसल्‍स मूव होती है ज‍िससे स्‍क‍िन में लचीलापन बरकरार रहता है और गर्दन या चेहरे पर एक्‍सट्रा फैट जमा नहीं होता। आप अपने होठों को बंद करके 10 सैकेंड के ल‍िए स्‍माइल करें और इसे 10 बार र‍िपीट करें। हंसने से आपके गालों की चर्बी भी कम होने लगेगी।

फेस और गर्दन का फैट कम करने के ल‍िए आपको न‍ियम‍ित तौर पर कसरत करनी चाहि‍ए, बैलेंस डाइट लें और एल्‍कोहॉल का सेवन बंद करें फ‍िर आपको कुछ ही हफ्तों में फर्क देखने को म‍िलेगा।

Read more on Miscellenaous in Hindi 

Disclaimer