सर्दियों में फिट रहना है तो हर रोज जरूर खाएं कम से कम 5 तरह की सब्जियां और 1 फल, जानें इसके फायदे

ठंड के मौसम में खुद को फिट रखना किसी चुनौती से कम नहीं लेकिन इस 1 तरीके से आप ऐसा कर सकते हैं। जाननें के लिए पढ़ें लेख।

सम्‍पादकीय विभाग
Written by: सम्‍पादकीय विभागUpdated at: Dec 30, 2020 18:09 IST
सर्दियों में फिट रहना है तो हर रोज जरूर खाएं कम से कम 5 तरह की सब्जियां और 1 फल, जानें इसके फायदे

मलेरिया और डेंगू दिवस 2023: बुखार के कारण, लक्षण और रोकथाम गाइड - Onlymyhealth

हम सभी जानते हैं कि फल और सब्जियां हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं, लेकिन इसके बाद भी खाने की चीजों का चुनाव करते समय हमारे दिमाग में फायदों से ज्यादा स्वाद का ख्याल आता है। यही कारण है कि खाना बनाते समय या खाने की चीजें खरीदते समय आप ऐसी ही चीजें खरीदते हैं, जो आपको पसंद होती हैं। हालांकि स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि आप हर तरह के अनाज, नट्स, दाल, फल और सब्जियां खाएं। गर्मियों में फल और सब्जियां जल्दी खराब हो जाती है लेकिन सर्दियों में ऐसा नहीं होता। इतना ही नहीं सर्दियों में बाजार में ज्यादा तरह की फल और सब्जियां मौजूद होते हैं। अगर आप भी इन सर्दियों में फिट रहना चाहते हैं तो हम आपको एक ऐसे तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप अपनी डाइट में शामिल कर वजन भी घटा सकते हैं और फिट भी रह सकते हैं।

stay fit

हरी सब्जियां जरूर करें डाइट में शामिल

सर्दियों का समय हरी पत्तेदार सब्जियों से अपने पेट की भूख शांत करने के लिए सबसे अच्छा होता है और ऐसा आपको करना भी चाहिए ताकि ठंड में आपकी इम्युनिटी कमजोर न हो और आप स्वस्थ रहें। अगर आप हरी सब्जियों के पहले से ही शौकीन हैं और तरह-तरह की सब्जियों के साथ अपने पेट की भूख शांत करते हैं तो बस जरूरत है अपनी प्लेट में अलग-अलग रंग की सब्जियों को मिलाने की। ऐसा करने से आपके शरीर में सभी जरूरी पोषक तत्व भी होंगे और आप कई रोगों से भी दूर रहेंगे।

इसे भी पढ़ेंः घर से बाहर रहने के 5 हैरतअंगेज फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप, हमेशा रहेंगे फिट

सर्दियों में खाई जाने वाली हरी सब्जियों की सूची

  • शिमला मिर्च।
  • ब्रोकोली।
  • पालक।
  • टमाटर। 
  • भिंडी।
  • गाजर। 
  • सेम की फली।

ऐसे तैयार करें अपनी डाइट

5 सब्जियां

रोजाना की अपनी डाइट को तैयार करने का सबसे आसान तरीका है अपने भोजन को एक ऐसे तरीके से सजाएं, जिसमें कम से कम 5 विभिन्न तरह की सब्जियां जरूर हों। आप रोजाना दिन में पांच तरह की सब्जियों का सेवन करें।

इसे भी पढ़ेंः फिट रहने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज ही नहीं रस्सी कूदना और डांस करना भी है फायदेमंद, जानें स्वस्थ रहने के तरीके

stay fit

फल जरूर लें

जब बात फलों की आती हैं तो सर्दियों में संतरा, अमरूद, पपीता आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद रहता है। एक समय पर एक फल जरूर खाएं। फलों से बना सलाद आपके लिए बेहद फायदेमंद होता है लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपके पाचन तंत्र आराम से काम करता रहे तो आपके लिए एक समय पर एक फल अच्छा विचार है।

ऐसे करें डाइट प्लान

इस डाइट प्लान के तहत जब भी आपको भूख लगे तो आप एक फल या फिर सब्जियों से तैयार सलाद का चुनाव कर सकते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, 5 ए डे अभियान के तहत लोगों को दिन में कम से कम 400 ग्राम फल और सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है ताकि ह्रदय रोगों, स्ट्रोक और कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम किया जा सके। हालांकि जब भी आप इस स्वस्थ आदत की शुरुआत करें तो इस बात का ध्यान जरूर रखें कि पूरे दिन में आप पर्याप्त रूप से पानी पीएं।

Read more articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer