बालों को स्वस्थ रखने के लिए इन सीड्स को अपनी डाइट में करें शामिल, जानें कौन से बीज है आपके लिए फायदेमंद

अगर आप भी अपने बालों को हमेशा स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आज से ही इन जरूरी सीड्स को अपनी डाइट में शामिल कर लें। 

 
Vishal Singh
बालों की देखभालWritten by: Vishal SinghPublished at: Feb 26, 2020
बालों को स्वस्थ रखने के लिए इन सीड्स को अपनी डाइट में करें शामिल, जानें कौन से बीज है आपके लिए फायदेमंद

जैसे हम अपनी सेहत को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए जरूरी चीजों का सेवन करते हैं ऐसे ही हमे जरूरत है कि अपने बालों को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए स्वस्थ न्यूट्रीएंट्स दें। अक्सर लोग सोचते हैं कि बालों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी हैं कि उनकी देखभाल की जाए, लेकिन क्या आप जानते हैं देखभाल से ज्यादा बालों को स्वस्थ रखने के लिए सही डाइट भी जरूरी होती है जिसमें उन्हें सही मात्रा में न्यूट्रीएंट्स मिल सके। 

एक स्वस्थ आहार हमारी सेहत को स्वस्थ रखने के साथ ही हमारे बालों को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है। यही वजह है कि बालों के लिए भी हमारी डाइट बहुत अहम हो जाती है। हम क्या खाते हैं इसका सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है ये तो आप सभी जानते हैं। लेकिन बहुत कम लोग ही इस बात को समझ पाते हैं कि अगर उन्हें अपने बालों को हमेशा के लिए स्वस्थ रखना है तो इसके लिए उन्हें किस तरह की डाइट की जरूरत है जो उन्हें सही मात्रा में न्यूट्रीएंट्स पहुंचा पाए। 

hair care

वैसे तो लोग त्वचा और बालों के लिए हमेशा घरेलू नुस्खे या फिर बाजारों में मौजूद क्रीम और शैम्पू का ही इस्तेमाल करना पसंद करते हैं, लेकिन वो ये ध्यान रखना भूल जाते हैं कि अगर वो अपनी डाइट को बेहतर बना लेंगे तो इससे आपके बाल अपने आप ही बेहतर हो सकेंगे। हम आपको आज उन जरूरी बीजों के बारे में बताएंगे जिनका इस्तेमाल कर आप अपने बालों को पहले से स्वस्थ बना सकेंगे। 

तिल के बीज(Sesame Seeds)

तिल के बीज मिनिरल और विटामिन से भरपूर होते हैं, इसके साथ ही फैट्टी एसिड होते हैं जिसकी वजह से हमारे शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने लगती है। आप अगर रोजाना अपनी डाइट में काले और सफेत दोनों ही तिल के बीज को शामिल करेंगे तो इससे आपके बालों में मजबूती आएगी साथ ही आपके बाल हमेशा स्वस्थ रह सकेंगे। 

hair care

इसे भी पढ़ें: डैंड्रफ से सिर्फ 2 दिन में छुटकारा दिलाती है इस तेल की मालिश

सूरजमुखी के बीज(Sunflower Seeds)

सूरजमुखी के बीजों में भारी मात्रा में ओमेगा-3 फैट्टी एसिड और विटामिन ई होता है। इसके साथ ही सूरजमुखी के बीजों में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन मौजूद होते हैं, जो हमारे बालों के लिए काफी बेहतर होते हैं। इन सूरजमुखी के बीजों को हमेशा से ही बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है। ये आपके बालों की झड़ने की समस्या को दूर करने के साथ ही आपके बालों को स्वस्थ रखता है। 

hair care

कद्दू के बीज(Pumpkin Seed)

कद्दू के बीज में सही मात्रा में मिनिरल्स पाए जाते हैं, जैसे जिंक, मैग्निशियम, सिलेनियम, कॉपर, ऑयरन और कैल्शियम होते हैं, जो हमारे बालों को स्वस्थ रखने में एक अहम भूमिका निभाते हैं। इसके साथ ही कद्दू के बीज में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है, जो हमारे बालों को स्वस्थ रखने के साथ ही हमारी सेहत को भी स्वस्थ रखने का काम करता है। 

इसे भी पढ़ें: पुरूषों के बाल झड़ने से बचाएंगे ये सीक्रेट टिप्‍स

मेथी बीज(Fenugreek Seeds) 

मेथी के बीज तो ज्यादातर लोग जानते ही होंगे और कई लोग इसका सेवन भी करते होंगे। अगर आप मेथी के बीजों का सेवन रोजाना के तौर पर करते हैं तो इससे आपके बालों में एक नई चमक पैदा हो सकती है। मेथी के बीजों में सही मात्रा में प्रोटीन, पोटाशियम और अमिनो एसिड होता है, जो हमारे बालों की झड़ने की समस्या को दूर करने के साथ ही हमारे बालों को बढ़ाने का काम करते हैं। आप रोजाना की डाइट में इसको शामिल कर इसका सेवन कर सकते हैं। 

Read More Article On Hair Care In Hindi 

Disclaimer