अगर आपको एक्‍सरसाइज करने में बोरियत महसूस होती है, तो ये 4 उपाय करेंगे आपकी मदद

ये हम सभी जानते हैं कि, रोजाना एक्‍सरसाइज करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। मगर आप में ज्‍यादातर लोग ऐसा करने में बोरियत महसूस करते हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Dec 02, 2019
अगर आपको एक्‍सरसाइज करने में बोरियत महसूस होती है, तो ये 4 उपाय करेंगे आपकी मदद

वजन कम करना किसी दिखावे से ज्‍यादा है। उच्च बीएमआई (High Body Mass Index), अधिक वजन या मोटापा (Obesity) आपको कई रोगों से ग्रसित कर सकता है, उनमें- मधुमेह (Diabetes) और हृदय की समस्याएं शीर्ष पर हैं। पेट की चर्बी टाइप 2 डायबिटीज (Type-2 Diabetes) के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है, जो स्वस्थ बीएमआई रेंज में होना बहुत महत्वपूर्ण है, और यदि आप मोटे हैं तो आपके लिए वजन कम करना काफी महत्‍वपूर्ण है। इससे आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपको बीमारियों का जोखिम कम हो गया है। 

यहां तक कि अगर आपका बीएमआई रेट सही है, तो आपकी जीवनशैली के एक हिस्से के रूप में एक्‍सरसाइज का महत्‍वपूर्ण स्‍थान हो सकता है। इस प्रकार की स्‍वस्‍थ दिनचर्या आपको स्वस्थ रखने में लंबे समय तक मदद कर सकती है। हालांकि, घर में रहकर खुद को इस काम के लिए प्रेरित करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, और अब मौसम में परिवर्तन भी हो रहे हैं, जो आपको रोजाना एक्‍सरसाइज करने में बाधा उत्‍पन्‍न कर सकते हैं।

exercise

आप रोजाना एक्‍सरसाइज करने के लिए खुद को प्रेरित कर सकें इसके लिए यहां हम आपको कुछ टिप्‍स दे रहे हैं, जो आपको आलस्‍य छोड़कर फिटनेस पर ध्‍यान देने के बारें में ध्‍यानाकर्षित करेंगे।

1. एक ग्रुप बनाएं

एक साथी, भाई, माता-पिता या दोस्त के साथ काम करना अपने आप को प्रेरित रखने का एक शानदार तरीका है। यहां तक कि जब आप लोगों से पीछे होते हैं, तब भी आपके साथ एक्‍सरसाइज करने वाला आपका साथी आपको प्रेरित करने और ऊर्जा को बढ़ाने में मदद कर सकता है। कई लोग नियमित रहने के लिए किसी दोस्‍त या पार्टनर की तलाश करते हैं, जो आपको एक्‍सरसाइज में आपकी मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: क्या रोज 10 हजार कदम चलने से कम हो जाएगा आपका वजन? जानें वॉकिंग से जुड़ी खास बातें

2. इंटरनेट की मदद 

यह एक शानदार समय है क्योंकि इंटरनेट सचमुच सूचना और ज्ञान का भंडार है। दुनिया में ऐसा कुछ भी नहीं है जो आप इंटरनेट पर वीडियो देखने से नहीं सीख सकते। चाहे वह एक खेल हो या खाना बनाना सीखना हो, या सही वर्कआउट वीडियो देखना हो, इंटरनेट की मदद से सब कुछ संभव है। आपके हाथ में मौजूद आपका स्मार्टफोन वास्तव में आपको अपनी फिटनेस यात्रा में आपकी मदद कर सकता है। 

exercise-tips

4. उपकरण के रूप में अपने शरीर का उपयोग करें

आपके शरीर का वजन आपकी कसरत के लिए उपकरण के रूप में कार्य करने के लिए पर्याप्त है। यदि आप यह बहाना बना रहे हैं कि आपके पास व्यायाम करने के लिए उचित जिम उपकरण नहीं हैं, तो ऐसा करना बंद करने का समय है। व्यायाम के लिए अपने खुद के शरीर के वजन का उपयोग करना आसान है, और विभिन्न व्यायाम इस तरह से किए जा सकते हैं। स्क्वैट्स, पुश-अप्स, पुल-अप्स, क्रंचेस आदि एक्‍सरसाइज बिना किसी उपकरण के भी किए जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: खेल के दौरान चोट-मोच और खिंचाव की समस्या में फायदेमंद है RICE ट्रीटमेंट, जानें इसके बारे में

5. शारीरिक गतिविधि बढ़ाएं

काम के दौरान ब्रेक लें, और पांच मिनट की तेज सैर करें। काम पर, और घर पर सीढ़ियों का इस्‍तेमाल करें। ऑनलाइन ऑर्डर करने के बजाय, अपने रोजमर्रा के किराने का सामान प्राप्त करने के लिए निकटतम बाजार तक चलने की कोशिश करें। अपने दिन में शारीरिक गतिविधि बढ़ाने से आपको अपने दैनिक लक्ष्यों को आसानी से प्राप्त करने में मदद मिलेगी, और आपको प्रेरित रहने में भी मदद मिलेगी।

Read More Articles On Exercise & Fitness In Hindi

Disclaimer