ICC Cricket World Cup 2019: क्रिकेट मैच देखने के दौरान खाएं ये 10 हेल्दी स्नैक्स, फिट रहेगी बॉडी

विश्वकप क्रिकेट मैच (World Cup Cricket Match) चल रहा है। दोस्तों के साथ क्रिकेट मैच का आनंद लेते हुए खाएं ये 10 हेल्दी स्नैक्स। ये स्नैक्स लो कैलोरी और लाइट हैं, इसलिए आपका वजन नहीं बढ़ता मगर एनर्जी खूब मिलेगी।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jun 13, 2019Updated at: Jun 13, 2019
ICC Cricket World Cup 2019: क्रिकेट मैच देखने के दौरान खाएं ये 10 हेल्दी स्नैक्स, फिट रहेगी बॉडी

क्रिकेट वर्ल्ड कप का खुमार हर किसी पर चढ़ा हुआ है। विश्व कप मैचों में भारत के अच्छे प्रदर्शन से देशवासियों को फिर से विश्व चैम्पियन बनने की उम्मीदें हैं। क्रिकेट का असली मजा तो दोस्तों के साथ देखने में ही आता है। कमरे में ढेर सारे दोस्त, गॉसिप्स, बहस और स्नैक्स... यही है असली क्रिकेट का आनंद।
मगर क्या आपने नोटिस किया है कि टीवी देखने के दौरान कई बार आप इतने ज्यादा अनहेल्दी स्नैक्स खा जाते हैं, कि आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है और आपका वजन भी बढ़ जाता है। हम आपको बता रहे हैं इस बार विश्वकप क्रिकेट देखने के दौरान कुछ ऐसे हेल्दी स्नैक्स, जिन्हें खाने से आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी और आप बिना टेंशन मैच का आनंद भी ले पाएंगे।

देसी घी में रोस्टेड (भुने) मखाना

मखाने में ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं। मखाना कार्बोहाइड्रेट्स, पोटैशियम, फास्फोरस, फाइबर, मैग्नीशियम, आयरन और जिंक से भरपूर होता है। इसके अलावा मखाना लाइट होता है, इसलिए ये एक बेहतरीन स्नैक है। इसे बनाने के लिए थोड़े से देसी घी में मखाने को रोस्ट कर लें और इस पर चाट मसाला छिड़क कर खाएं और मैच का आनंद लें।

होल-व्हीट मोमोज

आमतौर पर मोमोज को मैदे से बनाया जाता है। मगर घर पर आप इसे आटे से भ बना सकते हैं। अपनी मनपसंद सब्जियां भरकर स्वादिष्ट होल-व्हीट मोमोज बनाएं और मेयोनीज के साथ मजे लें।

इसे भी पढ़ें:- सुबह और शाम के नाश्ते में खाएंगे ये 8 स्नैक्स, तो हमेशा रहेंगे सेहतमंद

वेजिटेबल पास्ता खाएं

वेजिटेबल पास्ता भी लाइट फैट होता है। ढेर सारी रंगीन सब्जियां थोड़े से ऑलिव ऑयल में भूनकर पास्ता बनाएं और दोस्तों के साथ बैठकर खाते हुए क्रिकेट का आनंद लें।

खट्टी-मीठी भेल

मुरमुरे (लाई) से बनी भेलपूरी बहुत स्वादिष्ट लगती है। ये बहुत लाइट स्नैक्स है, जिसे आप कभी भी खा सकते हैं। इसे बनाना आसान है। एक प्लेट में प्याज, टमाटर, गाजर और अपनी मनपसंद सब्जियां काट लें। अब इसमें 1 कटोरी मुरमुरे और आधा कटोरी नमकीन मिलाएं। एक नींबू का रस निचोड़ कर थोड़ा चाट मसाला डालें। इन सभी को अच्छी तरह मिला लें और आपका लो-फैट वाला हेल्दी भेल तैयार है।

अंडा भुर्जी

कुछ लाइट और प्रोटीनयुक्त खाना है, तो आप अंडे की भुर्जी खा सकते हैं। अंडे में ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं और ये शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। भुर्जी बनाने के लिए प्याज और मिर्च के साथ-साथ अपनी मनपसंद सब्जियों को थोड़े से तेल में फ्राई करें और इसमें अंडे फोड़कर डाल दें। स्वादअनुसार नमक, मिर्च और मसाला डालकर अच्छी तरह मिलाएं। बस अंडे की भुर्जी तैयार है।

मूंगफली

रोस्टेड मूंगफली भी हेल्दी स्नैक्स होता है। थोड़े से बटर या घी में आप मूंगफली को भूनकर खा सकते हैं। मूंगफली में आयरन, नियासिन, फोलेट, कैल्शियम और जिंक होता है। इसके अलावा ये एनर्जी और प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत है। मगर एक ही दिन में बहुत ज्यादा मूंगफली का सेवन न करें। इसके साथ कुछ दूसरे स्नैक्स भी लेते रहें।

फ्रूट सैलेड

हल्के-फुल्के स्नैक्स का मन हो, तो फलों से बेहतर कोई दूसरा विकल्प नहीं है। फलों में प्राकृतिक शुगर पाया जाता है, इसलिए इसे खाने से आपका ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता है। इसके अलावा फलों में फाइबर होता है, जो पेट को भरा रखता है और वजन घटाने में मदद करता है। तो अपने मनपसंद फलों को काटें और चाट मसाला डालकर इसका आनंद लें।

काले चने की घुघनी

काला चना आयरन का बहुत अच्छा स्रोत है। इसके अलावा चने में ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं। काले चनों को पानी में भिगोकर 4-5 घंटों के लिए रख दें। इसके बाद इन्हें उबालकर इसपर चाट मसाला, मिर्च आदि छिड़क कर आप खा सकते हैं। आप चाहें, तो थोड़े से तेल में प्याज, लहसुन डालकर इसे फ्राई भी कर सकते हैं। बस ध्यान दें कि एक कटोरी से ज्यादा न खाएं और चना खाने के तुरंत बाद पानी न पिएं।

इसे भी पढ़ें:- क्या चिकन खाने से बढ़ता है आपका कोलेस्ट्रॉल? जानें चिकन कैसे खाएं और कैसे नहीं

नींबू पानी और छाछ

क्रिकेट देखने के दौरान अक्सर लोग कोल्ड ड्रिंक्स या बीयर आदि पीते हैं। मगर आपको बता दें कि कोल्ड ड्रिंक्स में घुली चीनी की अत्यधिक मात्रा के कारण ये बहुत ज्यादा नुकसानदायक होती है। इसलिए अगर आपको कुछ पीने का मन हो, तो घर पर ही नींबू पानी बनाएं या छाछ में काला नमक और भुना जीरा डालकर पिएं। इससे आपका वजन कंट्रोल में रहेगा।

मल्टीग्रेन सैंडविच

सब्जियां और फलों को काटकर होल ग्रेन ब्रेड के बीच भरें और तवे पर थोड़े से देसी में इसे सेंक लें या सैंडविच मेकर में ग्रिल कर लें। बस आपका हेल्दी सैंडविच तैयार है।

Read More Articles On Healthy Diet in Hindi

Disclaimer