जल्दी बाल बढ़ाने के लिए इन 3 तरीकों से लगाएं विटामिन ई कैप्सूल, मिलेंगे लंबे और घने बाल

Vitamin E Capsule For Hair Growth In Hindi: बालों के विकास के लिए विटामिन ई कैप्सूल का प्रयोग बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है, जानें कैसे लगाएं।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Jan 09, 2023 17:30 IST
जल्दी बाल बढ़ाने के लिए इन 3 तरीकों से लगाएं विटामिन ई कैप्सूल, मिलेंगे लंबे और घने बाल

Vitamin E Capsule For Hair Growth In Hindi: विटामिन ई शरीर के लिए बहुत जरूरी विटामिन ई, खासकर हमारी त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने के लिए। हालांकि इसके इसके शरीर में कई अन्य कार्य भी होते हैं, यह एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है और मस्तिष्क को नुकसान से भी बचाता है। त्वचा और बालों के लिए यह एक महत्वपूर्ण विटामिन है, इसलिए इसे ब्यूटी विटामिन भी कहा जाता है। आमतौर पर यह कोशिश की जाती कि है हम ज्यादा से ज्यादा विटामिन ई भोजन से प्राप्त करें। लेकिन सभी के लिए भोजन से विटामिन और मिनरल्स को प्राप्त करना मुमकिन नहीं हो पाता है, ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स सप्लीमेंट्स का सुझाव देते हैं। बाजार में विटामिन ई कैप्सूल भी मिलते हैं, जिनका सेवन आप एक्सपर्ट की सलाह से इस विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए कर सकते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं इन विटामिन ई कैप्सूल को सिर्फ खाना ही नहीं, बल्कि त्वचा और बालों पर लगाना भी बहुत फायदेमंद है।  जिन लोगों के बालों को विकास ठीक से नहीं होता है या बहुत धीरे-धीरे होता है वे अगर विटामिन ई कैप्सूल खाने के साथ-साथ बालों में भी इसे लगाते हैं, तो इससे उन्हें जल्दी बाल बढ़ाने में मदद मिल सकती है। बस आपको सही तरीके से इसका बालों में प्रयोग करना है। अब सवाल यह उठता है विटामिन ई कैप्सूल से बाल कैसे बढ़ाए या जल्दी बाल बढ़ाने के लिए विटामिन ई का बालों में प्रयोग कैसे करें? इस लेख में हम आपको विटामिन ई से बाल लंबे करने का तरीका (vitamin e capsule se baal lambe karne ka tarika) बता रहे हैं।

Vitamin E Capsule For Hair Growth In Hindi

बालों के विकास में विटामिन ई कैप्सूल कैसे फायदेमंद है- Vitamin E Capsule Benefits For Hair Growth In Hindi

दरअसल विटामिन ई कैप्सूल एंटीऑक्सीडेंट का एक बेहतरीन स्रोत है, यह हेयर फॉलिकल्स की कोशिकाओं फ्री रेडिकल्स द्वारा नुकसान से बचाने और स्वस्थ रखने में मदद करता है। जब आप इसका सेवन करते हैं या भोजन से प्राप्त करते हैं तो यह आपके शरीर का आंतरिक रूप से पोषण प्रदान करता है, लेकिन इसे सीधे तौर लगाने से स्कैल्प, बालों की जड़ और रोम को भी पोषण मिलता है।

इसके अलावा विटामिन ई कैप्सूल में अल्फा-टोकोफेरॉल रसायन भी होता है, जो स्कैल्प को स्टिमुलेट करने और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने में मदद करता है। जब स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है तो आपके बालों के रोम तक जरूरी पोषण पहुंच पाता है। यह स्कैल्प में सीबम यानी प्राकृतिक तेल के उत्पादन को बढ़ाता है, जिससे स्कैल्प में नमी बनी रहती है। इससे बालों का पतला होना कम होता है और बालों के बेहतर और तेज विकास में मदद मिलती है।

इसे भी पढें: जल्दी बाल बढ़ाने के लिए इन 3 तरीकों से लगाएं आंवला, तेजी से होगा बालों का विकास

विटामिन ई से बाल बढ़ाने का तरीका- Ways To Use Vitamin E Capsule For Hair Growth 

1. तेल में मिलाकर लगाएं

वैसे तो आप सीधे तौर भी स्कैल्प की विटामिन ई कैप्सूल लगाकर मालिश कर सकते हैं, लेकिन तेल में मिलाकर लगाने से यह अधिक प्रभावी रूप से कार्य करता है। आप जरूरत के अनुसार नारियल तेल, सरसों तेल, कैस्टर ऑयल या जोजोबा ऑयल में 2 विटामिन ई कैप्सूल मिलाकर बालों में अप्लाई कर सकते हैं। गुनगुने या गर्म तेल में मिलाकर लगाने से अधिक लाभ मिलेगा। इसे रात में सोने से पहले बालों में लगाकर छोड़ दें और सुबह धो लें।

2. अंडे में मिलाकर लगाएं

अंडे में प्रोटीन और बालों के लिए जरूरी कई अन्य पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं, जो बालों के विकास में सहायता करते हैं। एक कटोरी में अंडे की सफेदी लें, फिर इसमें 2 विटामिन ई कैप्सूल और 1-2 चम्मच नारियल या जैतून का तेल डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इस मिश्रण को बालों में हेयर पैक आ मास्क की तरह लगाएं। कुछ मिनट स्कैल्प की मालिश करें और कम से कम 3-4 घंटों के लिए बालों में लगाकर छोड़ दें, उसके बाद धो लें।

इसे भी पढें: धीरे-धीरे बढ़ते हैं बाल? जानें जल्दी बाल लंबे करने के 5 घरेलू नुस्खे

3. एलोवेरा में मिलाकर लगाएं

एलोवेरा जेल भी एंटीऑक्सिडेंट्स भरपूर होता है और बालों के विकास में मदद करता है। आप 2 चम्मच एलोवेरा जेल में नारियल तेल और 2 विटामिन ई कैप्सूल मिलाकर, अच्छी तरह मिक्स करके बालों में अप्लाई कर सकते हैं। कोशिश करें कि 3-4 घंटों को लिए बालों में जरूर लगाएं और कुछ मिनट इससे स्कैल्प की मालिश भी करें।

विटामिन की कैल्सूल का बालों में इस तरह प्रयोग करने से आपको न सिर्फ बालों के विकास को तेज करने में मदद मिलगी, बल्कि बालों की कई आम समस्याएं जैसे बालों का झड़ना, डैंड्रफ, ड्राई और फ्रिजी हेयर दूर करने और घने, मजबूत शाइनी बाल पाने में मदद मिलेगी।

All Image Source: Freepik

Disclaimer