बालों की कई समस्याएं दूर करता है नीम का तेल, इन 5 तरीकों से करें इस्‍तेमाल

Neem Oil Benefits for Hair: सर्दि‍यों के द‍िनों में बालों से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने के ल‍िए नीम के तेल का प्रयोग करें। जानें 5 तरीके।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Jan 09, 2023 12:26 IST
बालों की कई समस्याएं दूर करता है नीम का तेल, इन 5 तरीकों से करें इस्‍तेमाल

Neem Oil Ke Fayde: तापमान ग‍िरने का बुरा असर बालों पर पड़ता है। सर्द‍ियों में नमी की कमी, प्रदूषण, तनाव, हवा में नमी की कमी आद‍ि के कारण बाल पतले और रूखे नजर आते हैं। सर्दि‍यों में बालों से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने के ल‍िए नीम का तेल फायदेमंद माना जाता है। नीम के तेल में फैटी एस‍िड मौजूद होता है। इसमें एंटीफंगल और एंटीसेप्‍ट‍िक गुण मौजूद होते हैं। ज‍िन लोगों को एक्‍ज‍िमा और सोरायस‍िस होता है, उन्‍हें आयुर्वेद‍िक उपचार में नीम के तेल का इस्‍तेमाल करने की सलाह दी जाती है। सर्दि‍यों में नीम के तेल का इस्‍तेमाल करने से डैंड्रफ तो दूर होता ही है साथ ही बालों की ग्रोथ भी होती है। बालों के ल‍िए नीम के फायदे (Neem Oil Benefits for Hair in Hindi) जानने के बाद अब आपको बताएंगे इसे सर्दि‍यों में इस्‍तेमाल करने के 5 तरीके। नीम के तेल को गरम करके या अन्‍य सामग्र‍ियों के साथ म‍िलाकर लगाने से इसके फायदे दोगुना हो जाते हैं। चल‍िए जानते हैं नीम के तेल को बालों पर इस्‍तेमाल करने के तरीके और इसे बनाने का सही मेथड। 

Neem oil benefits for hair

1. सर्दि‍यों में रूखे बालों को मुलायम कैसे बनाएं?

ठंड के द‍िनों को बाल रूखे हो जाते हैं। रूखे बालों की समस्‍या दूर करने के ल‍िए नीम के तेल को सीरम की तरह इस्‍तेमाल करें। नीम के तेल में कई फैटी एस‍िड जैसे ल‍िनोल‍िक, ओल‍िक, स्‍टीयर‍िक एस‍िड मौजूद होते हैं। इससे रूखे बेजान बालों को फ‍िर से जीव‍ित करने में मदद म‍िलती है। नीम के तेल की कुछ बूंदों के साथ नींंबू का रस म‍िलाएं। इस म‍िश्रण को शैंपू के बाद बालों पर लगाएं। नीम के तेल को रातभर बालों पर लगाकर छोड़ दें और सुबह बालों को धो लें। नीम के तेल का इस्‍तेमाल करने से स्‍कैल्‍प से सीबम के स्राव को कंट्रोल करने में मदद म‍िलेगी।

इसे भी पढ़ें- बालों में लगाएंं नीम का पानी, म‍िलेंगे ये 5 बेहतरीन फायदे            

2. फ्र‍िजी हेयर में यूं करें नीम तेल का इस्‍तेमाल  

सर्दि‍यों के द‍िनों में फ्र‍िजी हेयर्स (Frizzy Hair) की समस्‍या बढ़ जाती है। खासकर ज‍िन लोगों के बाल ज्‍यादा पतले होते हैं उन्‍हें फ्र‍िजी हेयर्स की समस्‍या ज्‍यादा होती है। बालों से फ्र‍िज हटाने के ल‍िए नीम के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। फ्र‍िजी हेयर्स का इलाज करने के ल‍िए नीम की पत्तियों को शहद के साथ म‍िलाकर गाढ़ा पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को बालों पर लगाकर छोड़ दें और आधे घंटे बाद बालों को धो लें।

3. नीम के तेल से बालों को म‍िलेगा पोषण 

सर्द‍ियों में बाल च‍िपके-च‍िपके नजर आते हैं। ऐसा नमी की कमी के कारण होता है। बाल रूखे होने के कारण उनमें पोषण की कमी हो जाती है। बालों को पोषण देने के ल‍िए नीम के तेल को कंडीशनर के फॉम में इस्‍तेमाल करें। नीम की पत्तियों को नार‍ियल तेल के साथ उबाल लें और उस तेल से बालों की माल‍िश करें। 15 म‍िनट रखें और फ‍िर बालों को सादे पानी से धो लें। ऐसा करने से रूखे बालों में जान आ जाएगी।    

4. दोमुंहे बाल के ल‍िए इस्‍तेमाल करें नीम ऑयल  

दोमुंहे बाल नजर आ रहे हैं तो नीम के तेल का इस्‍तेमाल हेयर मास्‍क के रूप में कर सकते हैं। नीम के तेल का हेयर मास्‍क कुछ अन्‍य सामग्र‍ियों के साथ म‍िलाकर करें। नीम के तेल के साथ शहद, ऑलिव ऑयल और अंडे का पीला भाग म‍िलाएं। इस मास्‍क को बालों पर लगाकर छोड़ दें। 20 म‍िनट बाद बालों को धोकर शैंपू कर लें। इस तरीके से आप दोमुंहे बालों की समस्‍या से न‍िजात पा सकते हैं। दोमुंहे बालों की समस्‍या से बचने के ल‍िए ठंड के द‍िनों में कम से कम एक बार हेयरकट जरूर करवाएं।    

5. स्कैल्प में खुजली दूर करे नीम का तेल 

सर्द‍ियों में स्‍कैल्‍प की खुजली दूर करने के ल‍िए नीम के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। नीम के तेल में एंटीबैक्‍टीर‍ियल गुण होते हैं। ठंड के द‍िनों में स्‍कैल्‍प में पपड़ी जम जाता है और खुजली होने लगती है। इस समस्‍या को दूर करने के ल‍िए नीम के तेल को हल्‍का गरम कर लें। गरम तेल में कपूर म‍िलाकर स्‍कैल्‍प की माल‍िश करें। इससे स्‍कैल्‍प में खुजली और संक्रमण की समस्‍या दूर होगी।   

नीम का तेल कैसे बनाएं?- How to Make Neem Oil 

  • नीम का तेल बनाने के ल‍िए नीम की पत्तियों को अच्‍छी तरह से धो लें।
  • नीम की पत्तियों को पीसकर उसे नार‍ियल तेल के साथ उबालकर तेल बना सकते हैं।
  • दूसरा तरीका है नीम की पत्तियों को पीसकर पेस्‍ट बना लें।
  • फ‍िर कढ़ाई में नीम का पेस्‍ट डालकर उसमें नार‍ियल का तेल डालें। 
  • फ‍िर जब म‍िश्रण तेल के साथ म‍िल जाए यानी अर्क तेल के साथ म‍िल जाए, तो तेल को छानकर अलग कर लें।
  • तेल जब हल्‍का ठंडा हो जाए, तो इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

सर्दि‍यों में बालों से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने के ल‍िए नीम के तेल को कंडीशनर, हेयरपैक, सीरम आद‍ि तरीकों से भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

Disclaimer