पतले बालों को मोटा करने के ल‍िए करें प्‍याज का इस्‍तेमाल, जानें 5 तरीके

Thicken Hair Remedy: बालों को मोटा बनाना ब‍िल्‍कुल मुश्‍क‍िल नहीं है। प्‍याज की मदद से बालों को घना और मोटा बना सकते हैं। आगे जानते हैं सही तरीका। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Aug 09, 2022Updated at: Aug 09, 2022
पतले बालों को मोटा करने के ल‍िए करें प्‍याज का इस्‍तेमाल, जानें 5 तरीके

ज‍िन लोगों के बाल ज्‍यादा पतले होते हैं उन्‍हें क‍िसी भी तरह के हेयरस्‍टाइल को बनाने में परेशानी होती है। पतले बालों को ज्‍यादा टाइट बांध लेने से स्‍कैल्‍प नजर आने लगता है। अगर आप भी पतले बालों से परेशान हैं, तो बता दें क‍ि इसका इलाज संभव है। बालों को घना और मोटा बनाने के ल‍िए आप प्‍याज का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। प्‍याज के कई फायदे हैं ज‍िनमें से एक है बालों को मोटा बनाना। प्‍याज में एंटीमाइक्रोब‍ियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इस लेख में बालों को मोटा करने के ल‍िए प्‍याज को इस्‍तेमाल करने के 5 तरीके जानेंगे।

onion use for hair

1. प्‍याज का रस

प्‍याज में सल्‍फर मौजूद होता है ज‍िसस बाल लंबे और मोटे बनते हैं। बालों को मोटा करने के ल‍िए बालों पर प्‍याज का रस (onion juice) लगाएं। प्‍याज का रस आप हफ्ते में 2 से 3 बार लगा सकते हैं। प्‍याज के रस को बाल और स्‍कैल्‍प पर लगाकर हल्‍के हाथ से माल‍िश करें। स्‍कैल्‍प पर सर्कुलर मोशन में माल‍िश करें। फ‍िर एक घंटे के ल‍िए इसे लगाकर छोड़ दें। माइल्‍ड शैंपू से बालों को धो लें।   

इसे भी पढ़ें- बालों के लिए प्याज, नारियल तेल और विटामिन ई के फायदे

2. प्‍याज का तेल- Onion Oil  

बालों को मोटा करने के ल‍िए प्‍याज (onion) और नार‍ियल तेल (coconut oil) के म‍िश्रण से बने तेल का प्रयोग क‍िया जा सकता है। नार‍ियल तेल की मदद से बालों में जान आती है और वो टूटने से बचते हैं। वहीं प्‍याज की मदद से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं और बाल तेजी से बढ़ते हैं। प्‍याज को काटकर छोटे-छोटे टुकड़े न‍िकाल लें। बर्तन में नार‍ियल तेल डालें और प्‍याज के टुकड़े उसमें डालकर उबालें। जब तेल का रंग बदल जाए, तो आंच धीमी कर दें। 5 म‍िनट बाद म‍िश्रण को ठंडा होने पर छान लें। प्‍याज का तेल तैयार है, इसे बालों पर लगाएं।  

3. प्‍याज का हेयर पैक- Onion Hair Pack  

बालों को घना और मोटा बनाने के ल‍िए आप प्‍याज के साथ नींबू (lemon) और आंवला पाउडर (amla powder) म‍िलाकर बालों पर हेयर पैक लगाएं। नींबू लगाने से बाल मजबूत होंगे, इंफेक्‍शन से बचाव होगा। आंवला पाउडर की मदद से बाल काले नजर आएंगे और प्‍याज की मदद से बाल और स्‍कैल्‍प से जुड़ी समस्‍याएं दूर होंगी। इस म‍िश्रण को म‍िलाकर बालों पर लगाकर छोड़ दें। इस पैक को लगाकर आधे घंटे के ल‍िए छोड़ दें फ‍िर बालों को साफ पानी से धो लें।     

4. प्‍याज का जूस- Onion Juice 

बालों को मोटा बनाने के ल‍िए प्‍याज को लगाना ही नहीं बल्‍क‍ि इसका सेवन करना भी फायदेमंद होता है। आप प्‍याज का जूस प‍िएं। प्‍याज का जूस पीने से इम्‍यून‍िटी बढ़ती है और बालों के ल‍िए प्‍याज का जूस (onion juice) फायदेमंद माना जाता है। आप हफ्ते में 2 बार प्‍याज के जूस का सेवन कर सकते हैं। प्‍याज का जूस बनाने के ल‍िए म‍िक्‍सी में प्‍याज और पानी को म‍िलाएं। जो म‍िश्रण तैयार हो उसे छानकर अलग कर लें और इसमें नींबू डालकर प‍िएं।

5. प्‍याज और एलोवेरा का पेस्‍ट- Onion and Aloe Vera  

बालों को मोटा करने के ल‍िए आप प्‍याज (onion) और एलोवेरा (aloe vera) का पेस्‍ट बालों पर लगा सकते हैं। प्‍याज के टुकड़ों को पेस्‍ट के रूप में एलोवेरा जेल के साथ म‍िलाएं। आप इस म‍िश्रण में टी ट्री ऑयल (tea tree oil) की 3 से 4 बूंदें भी म‍िला सकते हैं। इस पेस्‍ट को बाल और स्‍कैल्‍प पर लगाएं। फ‍िर 30 म‍िनट के ल‍िए बालों पर लगाकर छोड़ दें। इस उपाय को आजमाएंगे, तो बाल जल्‍दी घने और मजबूत बन सकते हैं।  

इन 5 आसान तरीकों से आप बालों को मोटा बनाने के ल‍िए प्‍याज का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।  

Disclaimer