Open Pores: चेहरे पर हो गए हैं गड्ढे, तो इन 4 तरीकों से लगाएं मुल्तानी मिट्टी

Multani Mitti for Open Pores: अगर आपके चेहरे पर गड्ढे हो गए हैं, तो आप मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Aug 09, 2022Updated at: Aug 09, 2022
Open Pores: चेहरे पर हो गए हैं गड्ढे, तो इन 4 तरीकों से लगाएं मुल्तानी मिट्टी

Multani Mitti for Open Pores in Hindi: हमारी त्वचा पर छोटे-छोटे छिद्र होते हैं, ये त्वचा को सांस लेने में मदद करते हैं। साथ ही त्वचा को हाइड्रेट भी करते हैं। लेकिन कई बार ये छिद्र फैल जाते हैं, ऐसे में ओपन पोर्स की समस्या होने लगती है। इस स्थिति में व्यक्ति की त्वचा पर बड़े-बड़े गड्ढे नजर आने लगते हैं। ऑयली स्किन वाले लोगों को ओपन पोर्स का सामना अधिक करना पड़ता है। अगर आप भी ओपन पोर्स से परेशान हैं, तो मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी त्वचा से एक्स्ट्रा ऑयली को रिमूव करने, पोर्स को छोटा करने में मदद कर सकती है

ओपन पोर्स के लिए मुल्तानी मिट्टी फेस पैक-Multani Mitti Face for Open Pores in Hindi

मुल्तानी मिट्टी रोमछिद्रों को कम करने में मदद कर सकती है। दरअसल, मुल्तानी मिट्टी त्वचा से तेल और गंदगी को कम करने में मदद करती है। साथ ही त्वचा को एक्सफोलिएट भी करती है, इससे डेड स्किन सेल्स रिमूव होते हैं। मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से पोर्स टाइट होते हैं, त्वचा ग्लोइंग भी बनती है। ओपन पोर्स होने पर इन 4 फेस पैक को लगाना लाभकारी हो सकता है।

multani mitti for open pores

1. मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल-Multani Mitti and Rose Water Face Pack

अगर आपके चेहरे पर बड़े गड्ढे नजर आ रहे हैं, तो आप मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल से बना फेस पैक ट्राई कर सकते हैं। इसके लिए आप 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें। इसमें 1 चम्मच गुलाब जल डालें। इन दोनों को अच्छी तरह से मिला लें। अब इस पेस्ट को ओपन पोर्स पर लगाएं। 15 मिनट बाद त्वचा को पानी से धो लें। हफ्ते में 2-3 दिन ऐसा करने से ओपन पोर्स धीरे-धीरे कम हने लगेंगे।

इसे भी पढ़ें- चेहरे के ओपन पोर्स से गंदगी निकालने के लिए 7 घरेलू नुस्खे

2. मुल्तानी मिट्टी और टमाटर फेस पैक-Multani Mitti and Tomato Face Pack for Open Pores

ओपन पोर्स को ठीक करने के लिए मुल्तानी मिट्टी और टमाटर फेस पैक भी कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए आप 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें। इसमें टमाटर की प्यूरी डालें और पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे, गर्दन पर लगाएं। सूखने के बाद त्वचा को साफ पानी से धो लें। रोजाना इस फेस पैक का इस्तेमाल करने से ओपन पोर्स से छुटकारा मिल सकता है। इससे त्वचा में निखार आएगा, आप खूबसूरत नजर आएंगे।

multani mitti for open pores

3. मुल्तानी मिट्टी और पानी-Multani Mitti for Open Pores

अगर आपके पास सिर्फ मुल्तानी मिट्टी है, तो भी आप इसका फेस पैक बना सकते हैं। इसके लिए 2-3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें। इसमें 3-4 चम्मच पानी डाल दें। अब मुल्तानी मिट्टी का बारी पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे और ओपन पोर्स वाले एरिया पर लगाएं। 15 मिनट बाद त्वचा को साफ पानी से धो लें। इससे आपको ठंडक मिलेगी, पोर्स भी टाइट होने लगेंगे। साथ ही त्वचा का चिपचिपापन भी कम होगा।

4. मुल्तानी मिट्टी और दही-Multani Mitti and Curd Face Pack

दही त्वचा के पीएच लेवल को बैलेंस रखने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी लें, इसमें दही और बेसन मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद त्वचा को साफ पानी से धो लें। इससे त्वचा एक्सफोलिएट होगी, डेड स्किन सेल्स रिमूव होंगे। साथ ही खुले छिद्रों से भी छुटकारा मिल सकता है। मुल्तानी मिट्टी और दही, चेहरे को चमकदार बनाने में भी मदद करता है।

इसे भी पढ़ें- स्किन पर गड्ढे (ओपन पोर्स) क्यों हो जाते हैं? एक्सपर्ट से जानें इसके कारण और बचाव के उपाय

Multani Mitti for Open Pores: अगर आपके चेहरे पर भी ओपन पोर्स हो गए हैं, तो आप मुल्तानी मिट्टी से बने फेस पैक्स अप्लाई कर सकते हैं। लेकिन अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो रोजाना मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करन से बचें।

Disclaimer