बालों में डैंड्रफ से हैं परेशान? नींबू को इन 3 तरह के इस्तेमाल करके दूर भगाएं रूसी

नींबू में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, जिससे रूसी और स्कैल्प में खुजली की समस्या दूर होती है।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 24, 2022 14:00 IST
बालों में डैंड्रफ से हैं परेशान? नींबू को इन 3 तरह के इस्तेमाल करके दूर भगाएं रूसी

बालों में डैंड्रफ यानी रूसी होना एक आम समस्या है। सर्दियां शुरू होते ही यह समस्या और बढ़ जाती है। दरअसल, सर्दियों में स्कैल्प ड्राई हो जाता है, जिससे रूसी होने लगती है। जब रूसी की समस्या बहुत अधिक बढ़ जाती है, तो यह सफेद पपड़ी बनकर बालों से झड़ने लगती है। डैंड्रफ की समस्या से निपटने के लिए लोग तरह-तरह के शैंपू, कंडीशनर, तेल और हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, इन प्रोडक्ट्स में मौजूद केमिकल्स से बालों को नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में आप कुछ नेचुरल चीजों से रूसी की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए नींबू का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। नींबू में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, जिससे रूसी और स्कैल्प में खुजली की समस्या दूर होती है। आज हम आपको बताएंगे कि आप नींबू के इस्तेमाल से डैंड्रफ से छुटकारा कैसे पा सकते हैं (How To Use Lemon For Dandruff In Hindi)

एलोवेरा  जेल और नींबू - (Lemon and Aloe Vera Gel For Dandruff)

एलोवेरा हमारी स्किन के साथ-साथ हमारे बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। एलोवेरा में विटामिन ए, बी, ई और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। बालों में एलोवेरा जेल लगाने से बालों को पोषण मिलता है। डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप नींबू में एलोवेरा जेल मिलाकर लगा सकते हैं। इससे रूसी की समस्या खत्म होगी और बाल मजबूत बनेंगे। इसके लिए एक कटोरी में दो चम्मच एलोवेरा जेल लें। इसमें एक नींबू का रस मिलाएं। इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। 15-20 मिनट के बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। इसके इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी। 

Lemon-For-Dandruff

इसे भी पढ़ें: शैम्पू से पहले स्कैल्प पर लगाएं एलोवेरा जेल, बालों को मिलेंगे कई फायदे

नारियल तेल और नींबू - (Lemon and Coconut Oil For Dandruff)

डैंड्रफ की समस्या से निपटने के लिए आप नींबू और नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल के तेल में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-फंगल गुण मौजूद होते हैं। इससे स्कैल्प पर मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद मिलती है और डैंड्रफ को दूर करने में मदद मिलती है। अगर आप डैंड्रफ दूर करना चाहते हैं, तो एक कटोरी में दो चम्मच नारियल का तेल लें और इसमें एक नींबू का रस मिलाएं। अब इसे अपने स्कैल्प पर लगाकर, करीब एक घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। ऐसा महीने में 3-4 बार करने से डैंड्रफ की समस्या दूर होगी और बाल सिल्की बनेंगे। 

इसे भी पढ़ें: शैंपू के बाद भी बाल नजर आते हैं चिपचिपे? इन 5 घरेलू उपायों से दूर होगी समस्या

सरसों का तेल और नींबू - (Lemon And Mustard Oil For Dandruff)

डैंड्रफ की समस्या दूर करने के लिए आप नींबू में सरसों का तेल मिलाकर भी लगा सकते हैं। बालों के लिए सरसों का तेल काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद तत्वों से बालों को पोषण मिलता है। नींबू में सरसों का तेल मिलाकर लगाने से बालों में जमा गंदगी साफ होती है और रूसी की समस्या खत्म होती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में दो चम्मच सरसों का तेल लें और इसमें एक नींबू का रस मिक्स करें। इसके बाद इसे स्कैल्प पर लगाकर करीब एक घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को शैंपू से धो लें। इसके इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी। 

अगर आप डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो नींबू का इस्तेमाल करना फायदेमंद होगा। डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए नींबू में एलोवेरा जेल, सरसों का तेल और नारियल का तेल मिलाकर लगाएं। इससे बालों की सफाई होगी और रूसी की परेशानी दूर होगी।

Disclaimer