चेहरे पर इस तरह लगाएं कलौंजी और दूध, स्किन पर आएगा निखार

How To Apply Kalonji And Milk For Skin Whitening: स्किन पर निखार के लिए कलौंजी और दूध का मिश्रण बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Jan 25, 2023 15:01 IST
चेहरे पर इस तरह लगाएं कलौंजी और दूध, स्किन पर आएगा निखार

How To Apply Kalonji And Milk For Skin Whitening In Hindi: कलौंजी का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। कलौंजी के बीज का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कलौंजी आपकी स्किन और बालों के लिए भी बहुत लाभकारी है? कलौंजी के बीज ही नहीं, बल्कि कलौंजी का तेल भी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में कलौंजी का प्रयोग बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। कलौंजी का इस्तेमाल करने से कील-मुहांसे दूर होते हैं, पिगमेंटेशन हटती है और त्वचा में निखार भी आता है। आजकल अधिकतर लोग अपनी स्किन में निखार लाने के लिए महंगे-महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इनमें मौजूद केमिकल्स से आपकी स्किन को नुकसान भी पहुंच सकता है। ऐसे में आप स्किन पर निखार लाने के लिए कलौंजी का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन अब सवाल यह उठता है कि चेहरे पर कलौंजी कैसे लगाएं (How To Apply Kalonji On Face)? तो चलिए विस्तार से जानते हैं कि त्वचा में निखार लाने के लिए कलौंजी का इस्तेमाल कैसे करें और इसके फायदे क्या हैं -

त्वचा में निखार के लिए कलौंजी और दूध के फायदे - Kalonji And Milk Benefits For Skin Whitening

त्वचा की रंगत को सुधारने के लिए आप कलौंजी और दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। स्किन व्हाइटनिंग के लिए कलौंजी और दूध एक बेहतरीन कॉम्बिनेशन है। कलौंजी में विटामिन ए, बी, सी, अमीनो एसिड, फैटी एसिड, आयरन, सोडियम, पोटैशियम और कैल्शियम और फैटी एसिड आदि पोषक तत्व मौजूद होते हैं। कलौंजी की मदद से आप अपनी स्किन को अधिक ब्राइटन बना सकती हैं। कलौंजी में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो एक्ने और एक्ने के निशान को कम करते हैं। कलौंजी का इस्तेमाल करने से स्किन पर मौजूद दाग-धब्बे और पिगमेंटेशन की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। वहीं, दूध में भी विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम, रेटिनोल और लैक्टिक एसिड आदि प्रचुर मात्रा में मौजूद होते है। ये आपकी त्वचा को भीतर तक पोषण प्रदान करता है और कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। चेहरे पर दूध लगाने से पिंपल्स, डार्क स्पॉट्स, टैनिंग और ड्राई स्किन की समस्या दूर होती है। दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को एक्सफोलिएट करते हैं। इससे त्वचा की गहराई से सफाई होती है और चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो आता है। कलौंजी और दूध का मिश्रण इस्तेमाल करने से आपको निखरी-बेदाग त्वचा मिल सकती है। 

Kalonji-Milk-For-Glowing-Skin

इसे भी पढ़ें: आलू से चेहरा कैसे साफ करें? जानें 3 तरीके, जिनसे मिलेगी गोरी-निखरी त्वचा

त्वचा में निखार के लिए कलौंजी और दूध कैसे इस्तेमाल करें  - How To Use Kalonji And Milk For Skin Whitening In Hindi

सामग्री 

  • 2 चम्मच कलौंजी
  • 1/2 कप दूध  

तरीका 

सबसे पहले एक कटोरी में गर्म दूध लें। अब इसमें दो चम्मच कलौंजी को डालकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें। एक घंटे के बाद इसे मिक्सी में डालकर पीस लें। अब अपने चेहरे को फेश वॉश या क्लींजर से साफ करें। फिर इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे  लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद हल्के हाथों से स्क्रब करते हुए अपने चेहरे को सादे पानी से धो लें। इसके इस्तेमाल से आपको निखरी और गोरी त्वचा मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: स्किन इंफेक्शन को दूर करता है कलौंजी का तेल, जानें इस्‍तेमाल का सही तरीका

कलौंजी और दूध का इस्तेमाल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसका इस्तेमाल करने से स्किन की रंगत में निखार आता है और चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा मिलता है। हालांकि, चेहरे पर कलौंजी और दूध लगाने से पहले किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें।

Disclaimer