स्किन को बेहतर बनाने के लिए चेहरे पर लगाएं चुकंदर से बना स्किन टोनर

Beetroot Skin Toner Benefits: स्किन का ग्लो बढ़ाने और दाग-धब्बे मिटाने के लिए चुकंदर का स्किन टोनर बहुत फायदेमंद होता है।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Jan 24, 2023 20:22 IST
स्किन को बेहतर बनाने के लिए चेहरे पर लगाएं चुकंदर से बना स्किन टोनर

Beetroot Skin Toner Benefits: स्किन को बेदाग और सुंदर बनाए रखने के लिए आपको इसकी विशेष देखभाल करनी चाहिए। खासतौर पर सर्दियों के मौसम में स्किन का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। इस मौसम में स्किन से जुड़ी परेशानियां भी बढ़ जाती हैं। स्किन को बेहतर और हेल्दी बनाने के लिए चुकंदर बहुत फायदेमंद माना जाता है। चुकंदर में मौजूद गुण और पोषक तत्व स्किन पर मौजूद दाग-धब्बों को दूर करने और स्किन से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा दिलाने का काम करते हैं। चुकंदर खाने से आपको कई पोषक तत्व मिलते हैं और स्किन को बेहतर बनाने में उपयोगी होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चुकंदर से आप स्किन टोनर बना सकते हैं, जिसका इस्तेमाल आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आइए विस्तार से जानते हैं इसके बारे में।

चुकंदर से बने स्किन टोनर के फायदे-  Beetroot Skin Toner Benefits in Hindi

चुकंदर का इस्तेमाल स्किन के लिए बहुत उपयोगी होता है। चुकंदर में मौजूद विटामिन और अन्य पोषक तत्व स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में बहुत उपयोगी माने जाते हैं। चुकंदर से आप घर पर आसानी से स्किन टोनर बना सकते हैं। इस स्किन टोनर का इस्तेमाल करने से आपको कई फायदे मिलते हैं। चुकंदर में दरअसल आयरन, मैंगनीज, पोटैशियम, विटामिन सी आदि पर्याप्त मात्रा में होते हैं। ये पोषक तत्व स्किन से दाग-धब्बों को दूर कर स्किन की चमक बढ़ाने में बहुत उपयोगी माने जाते हैं।

Beetroot Skin Toner Benefits

इसे भी पढ़ें: चुकंदर और कॉफी से बनाएं फेस पैक, स्किन से पिंपल्स और एक्ने होंगे गायब

चुकंदर से बने स्किन टोनर का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन को ये फायदे मिलते हैं-

  • चुकंदर में मौजूद गुण चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों को दूर करने में बहुत उपयोगी होते हैं।
  • नैचुरली स्किन को टोन करने के लिए चुकंदर का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है।
  • चुकंदर से बने स्किन टोनर का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन का ग्लो बढ़ता है।
  • पिगमेंटेशन की समस्या में इसका इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है।
  • एक्ने और मुंहासे की समस्या में चुकंदर का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है।

कैसे बनाएं चुकंदर का स्किन टोनर?- How To Make Beetroot Skin Toner in Hindi

चुकंदर का स्किन टोनर बनाने के लिए सबसे पहले चुकंदर को साफ करके छील लें। इसके बाद इसे ब्लेंड करके लगभग 6 से 7 चम्मच रस लें। इस रस में 2 से 3 चम्मच डिस्टिल्ड वाटर मिलाएं। इस पानी को किसी बोतल में रख लें। इसके बाद रात के समय में इसे अच्छी तरह से अपने चेहरे पर लगाएं। 

इसके अलावा आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर भी चुकंदर का स्किन टोनर बना सकते हैं। इसके लिए 2 चम्मच चुकंदर का जूस, बादाम तेल और एक चम्मच एलोवेरा जेल लें। इनको अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद स्प्रे वाली बोतल में स्टोर कर लें। रात में सोने से पहले स्किन पर इसका स्प्रे करें। ऐसा करने से आपके स्किन की चमक बढ़ेगी और कई फायदे मिलेंगे।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer