Hair Care: इस तरह बालों में लगाएं अदरक का रस, बनेंगे घने और मुलायम

balon ke liye adrak ke fayde: अदरक के पोषक तत्व बालों की खोई हुई जान को वापस लौटाने का काम करते हैं। 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Nov 16, 2022 19:10 IST
Hair Care: इस तरह बालों में लगाएं अदरक का रस, बनेंगे घने और मुलायम

How To Use Ginger For Hair: अदरक एक सुपरफूड है, जिसका इस्तेमाल हर मौसम में किया जाता है। सर्दियों के मौसम में शरीर को अंदर से गर्मी दिलाने के लिए अदरक की चाय का सेवन किया जाता है, तो कुछ लोग स्किन प्रॉब्लम से राहत पाने के लिए अदरक के लेप (Ginger for skin Care Remedies) का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं अदरक का जूस आपके बालों के लिए कमाल कर सकता है। अदरक के पोषक तत्व टूटते, झड़ते और गिरते बालों Ginger benefits for hair) में नई जान डाल सकते हैं और उन्हें दोबारा से मुलायम और हेल्दी बना सकते हैं।

अदरक में किलिकॉन नाम (Adrak ke fayde) का एक यौगिक पाया जाता है, जो बालों को हेल्दी बनाने में मदद करता है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं बालों में अदरक का रस लगाने का तरीका और इसके फायदे।

इसे भी पढ़ेंः कच्ची सब्जियां खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें कौन सी सब्जी खाना है सुरक्षित

बालों पर अदरक लगाने से क्या फायदा मिलता है? - Benefit of applying ginger on hair?

अदरक में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम नामक तत्व पाया जाता है, जो बालों का झड़ना, गिरना और टूटना कम करता है। अदरक का रस बालों में लगाने से स्कैल्प को पोषण मिलता है। जिससे वो लंबे और घने बनते हैं। इसके अलावा अदरक विटामिन सी, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, जिंक, कॉपर, मैंगनीज और क्रोमियम पाए जाते हैं, जो बालों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। अदरक पर हुई एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि इसमें मौजूद पोषक तत्व स्कैल्प को साफ रखने और स्कैल्प में मौजूद बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकते हैं। 

Benefit of applying ginger on hair?

बालों पर कैसे करें अदरक का इस्तेमाल

1. बालों के लिए अदरक और प्याज का रस

अगर आप चाहते हैं कि बाल कम समय में लंबे और घने बन जाए तो अदरक के रस में प्यार का रस मिलाकर लगाएं। इसके लिए  2 चम्मच अदरक का रस और 1 छोटा चम्मच प्याज का रस मिला अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण को कॉटन बॉल की मदद से स्कैल्प पर लगाएं और 5 मिनट तक मसाज करें। 15 से 20 मिनट तक बालों में अदरक और प्याज का रस लगा रहने दें और बाद में नॉर्मल पानी से धो लें। अदरक और प्याज के रस का इस्तेमाल आप सप्ताह में 2 बार कर सकते हैं। 

2. बालों के लिए अदरक और नींबू का रस

सर्दियों के मौसम में अक्सर लोगों के बालों में रूसी यानी कि डैंड्रफ की समस्या हो जाती है। डैंड्रफ से राहत पाने के लिए भी अदरक का जूस काफी मददगार साबित हो सकता है। डैंड्रफ से राहत पाने के लिए एक बाउल में 1 बड़ा चम्मच अदरक का रस और 1 छोटा चम्मच नींबू का रस लेकर मिक्स कर लें। इस मिश्रण को सिर्फ स्कैल्प पर लगाएं और आधे घंटे लिए छोड़ दें। बाद में बालों में माइल्ड शैम्पू से धो लें। आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आ जाएगा।

इसे भी पढ़ेंः Tejpatta Tea Benefits: सर्दियों में पिएं तेजपत्ता की चाय, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

3. बालों के लिए अदरक और नारियल तेल

बालों का झड़ना, टूटना और गिरना रोकने के लिए नारियल और अदरक का मिश्रण सबसे ज्यादा कारगार साबित होता है। इसके लिए अदरक का पेस्ट बना लें और इसमें नारियल के तेल को मिक्स कर लें। इस मिश्रण को बालों की स्कैल्प से सिरे तक लगाएं और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। बाद में बालों में शैम्पू से धो लें। बालों की समस्याओं से राहत पाने के लिए अदरक और नारियल के तेल का इस्तेमाल सप्ताह में 3 बार कर सकते हैं।

बालों के लिए किसी भी घरेलू नुस्खे को ट्राई करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें। पैच टेस्ट के दौरान अगर आपको खुजली, दर्द, दाने या किसी तरह की एलर्जी होती है तो उस नुस्खे का इस्तेमाल बिल्कुल न करें।

 

 

Disclaimer