PCOS की समस्या में मेथी के बीज का ऐसे करें इस्तेमाल, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

How to Use Fenugreek Seeds for PCOS: पीसीओएस की समस्या में मेथी के बीज का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, जानें इसके फायदे और तरीका। 

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Jan 20, 2023 16:08 IST
PCOS की समस्या में मेथी के बीज का ऐसे करें इस्तेमाल, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

How to Use Fenugreek Seeds for PCOS: महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन होने के कारण पीसीओएस या पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम जैसी गंभीर परेशानी का खतरा रहता है। पीसीओएस की समस्या में महिलाओं के शरीर में इंसुलिन रेजिस्टेंस प्रभावित होता है। इसकी वजह से अचानक वजन बढ़ना, हार्मोनल इम्बैलेंस, पीरियड्स के दौरान परेशानियां और चेहरे पर अनचाहे बाल उगने की समस्या हो सकती है। शरीर में हाई एंड्रोजन, इंसुलिन रेजिस्टेंस, हार्मोनल इम्बैलेंस आदि की वजह से पीसीओएस का खतरा ज्यादा रहता है। पीसीओएस से पीड़ित महिलाओं में ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा भी बढ़ जाता है। PCOS से छुटकारा पाने के लिए लोग तमाम तरह के उपायों को अपनाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पीसीओएस की समस्या में मेथी के बीज का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। मेथी के बीज में मौजूद गुण और पोषक तत्व पीसीओएस से जुड़ी परेशानियों को कम करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। 

पीसीओएस में मेथी के बीज के फायदे- Fenugreek Seeds Benefits for PCOS in Hindi

कई शोध और अध्ययन इस बात की पुष्टि करते हैं कि पीसीओएस में मेथी के बीज बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। मेथी में एनर्जी, प्रोटीन, पानी, कार्ब्स, विटामिन सी, विटामिन बी, फैट, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम और सोडियम आदि की पर्याप्त मात्रा होती है। इसमें मौजूद औषधीय गुण पीसीओएस की समस्या में होने वाली परेशानियों को कम करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। मेथी के बीज में ऐसे गुण और तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में इंसुलिन रेजिस्टेंस को ठीक करने का काम करते हैं। जर्नल ऑफ मेडिकल साइंसेज में प्रकाशित एक शोध में कहा गया है कि पीसीओएस के अलावा ओवेरियन सिस्ट के इलाज में भी मेथी के बीज का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है।

How to Use Fenugreek Seeds for PCOS

इसे भी पढ़ें: महिलाओं में पीसीओएस (PCOS) की समस्या का आसान घरेलू उपचार है दालचीनी, जानें इस्तेमाल के 3 तरीके

मेथी के बीज का पानी पीने और इसके बीज का सेवन करने से आप पीसीओएस के लक्षणों को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके अलावा आयुर्वेद में मेथी के बीज के कई ऐसे औषधीय इस्तेमाल बताये गए हैं जो पीसीओएस की समस्या को कंट्रोल करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। मेथी के बीज में मौजूद गुण शरीर में ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन और फॉलिकल स्टिम्युलेटिंग हॉर्मोन का निर्माण ठीक करने में मदद करते हैं। पीसीओएस की समस्या में मेथी के बीज का सेवन करने से आपको ये फायदे मिलते हैं-

1. मेथी के बीज में मौजूद गुण शरीर में इंसुलिन रेजिस्टेंस को ठीक करने का काम करते हैं। इससे आपको टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम करने में भी मदद मिलती है।

2. मेथी के बीज में मौजूद गुण वजन कम करने में भी बहुत फायदेमंद होते हैं। पीसीओएस में वजन बढ़ने की समस्या बहुत आम होती है।

इसे भी पढ़ें: PCOD से खराब होती है महिलाओं की प्रजनन क्षमता, रोजाना ये 5 एक्सरसाइज करने से दूर होगी समस्या

3. हार्ट डिजीज के खतरे को कम करने में भी मेथी के बीज का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन करने से शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद मिलती है।

4. मेथी के बीज सैपोनिन और कुमारिन जैसे कंपाउंड शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में बहुत फायदेमंद होते हैं।

पीसीओएस की समस्या में कैसे करें मेथी के बीज का सेवन?- How to Use Fenugreek Seeds for PCOS?

पीसीओएस की समस्या में मेथी के बीज का सेवन करने से आपको बहुत फायदे मिलते हैं। वैसे तो इसका सेवन करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से मेथी के बीज की मात्रा, डोज और खाने के तरीके के बारे में जरूर पूछना चाहिए। पीसीओएस की समस्या में मेथी के बीज का सेवन आप मसाले के रूप में कर सकते हैं। इसके अलावा मेथी के दानों को रात में पानी में भिगो दें, इसके बाद सुबह के समय इसका सेवन करें। इनके अलावा मेथी के बीज का पानी (Fenugreek Seed Water) का सेवन करने से भी आपको पीसीओएस की समस्या में बहुत फायदा मिलता है।

(Image Courtesy: Freepik.com)

 

Disclaimer