महिलाओं में पीसीओएस (PCOS) की समस्या का आसान घरेलू उपचार है दालचीनी, जानें इस्तेमाल के 3 तरीके

वैज्ञानिक शोध के अनुसार पीसीओएस (PCOS) में दालचीनी के सेवन से लाभ मिल सकता है, जानें इसे डाइट में शामिल करने के 3 तरीके और फायदे।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: May 08, 2020
महिलाओं में पीसीओएस (PCOS) की समस्या का आसान घरेलू उपचार है दालचीनी, जानें इस्तेमाल के 3 तरीके

पीसीओएस (PCOS) यानी पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (Polycystic ovary syndrome) महिलाओं में होने वाली एक ऐसी समस्या है, जिससे उनके शरीर में हार्मोनल असंतुलन (Hormonal Imbalance) हो जाता है। आमतौर पर महिलाओं में ये समस्या 25-40 की उम्र में ज्यादा होती है, जब उनका शरीर प्रजनन के लिए पूरी तरह से तैयार हो चुका होता है। PCOS का असर महिलाओं के पीरियड साइकिल यानी माहवारी पर भी पड़ता है। इस समस्या में होता यह है कि महिलाओं के ओवरी में छोटे-छोटे सिस्ट (पानी भरे छाले) बन जाते हैं, जिसके कारण अंडों का उत्सर्जन सही तरह से नहीं हो पाता है। ये समस्या क्यों होती है, इस बारे में वैज्ञानिक नहीं जानते हैं। लेकिन एक अध्ययन में पाया गया है कि PCOS की समस्या में दालचीनी (Cinnamon) का प्रयोग बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

pcos

वैज्ञानिक शोध में पता चला, फायदेमंद है दालचीनी

कोलम्बिया यूनिवर्सिटी के द्वारा की गई इस रिसर्च में बताया गया है कि दालचीनी (Cinnamon) के प्रयोग से पीसीओएस (PCOS) की शिकार महिलाओं में इंसुलिन रेजिस्टेंस कम होता है, जिससे उनका मासिक चक्र ठीक हो जाता है। इस अध्ययन के लिए 45 महिलाओं को 6 महीने तक दालचीनी दिया गया और उसी के आधार पर ये निष्कर्ष निकाला गया कि दालचीनी का प्रयोग महिलाओं की पीसीओएस की समस्या को ठीक करने में मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: PCOD Diet: पीसीओडी के लक्षणों से राहत दिलाते हैं ये 5 सुपरफूड्स, आपको जरूर करना चाहिए सेवन

ऐसे करें दालचीनी का प्रयोग

एक ग्लास पानी में एक चौथाई चम्मच दालचीनी का पाउडर डालें और इसे 1 उबाल आने तक पकाएं। अब इसे थोड़ा ठंडा करके धीरे-धीरे चाय की तरह पिएं। अगर आपके पास कम समय है, तो आप 1 ग्लास गुनगुने पानी के साथ भी 2-3 चुटकी दालचीनी का पाउडर ले सकते हैं। अगर आप स्वादिष्ट बनाना चाहें तो इसी चाय में थोड़ा सा नींबू का रस भी डाल सकती हैं।

एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) के साथ भी है फायदेमंद

एप्पल साइडर विनेगर यानी सेब के सिरके के साथ भी दालचीनी का सेवन करने से पीसीओएस (PCOS) की समस्या में फायदा मिलता है। आप एक ग्लास गुनगुने पानी में 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और फिर इसमें 2 चुटकी दालचीनी पाउडर डालकर इसे पी लें। ये मिश्रण आप सुबह खाली पेट पी सकती हैं या फिर खाने के आधे घंटे पहले पिएं। ये मिक्सर भी आपके लिए बड़ा फायदेमंद साबित होगा।

इसे भी पढ़ें: पीसीओएस की वजह से महिलाएं खो सकती हैं मां बनने की क्षमता, जानिये इसके लक्षण

cinnamon

वजन घटेगा ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

एप्पल साइडर विनेगर और दालचीनी दोनों ही बहुत गुणकारी माने जाते हैं। रोजाना इनके सेवन से आपका ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है और शरीर का वजन भी घटता है। ये दोनों ही समस्याएं पीसीओएस से सीधे तौर पर जुड़ी हुई हैं इसलिए आपकी इन समस्याओं को भी दालचीनी ठीक कर सकती है। इसके अलावा दालचीनी आपके शरीर में होने वाले हार्मोनल असंतुलन को भी ठीक कर देगी।

ऐसे भी कर सकते हैं प्रयोग

आप चाहें तो दालचीनी को पीसकर इसका पाउडर बना लें और अपने रोजाना के खाने जैसे- दाल, सब्जी, दही, योगर्ट, छाछ, फ्रूट सलाद, चटनी आदि में इसके पाउडर को छिड़ककर पिएं। इस तरह से दालचीनी का सेवन करने से भी दालचीनी आपके रेगुलर डाइट का हिस्सा बन जाएगी और आप स्वस्थ रहेंगी।

Read More Articles on Home Remedies in Hindi

Disclaimer