अपने पैरों की सेहत का भी रखें खास ख्याल, ट्राई करें कॉफी और टूथपेस्ट से बना उबटन

गीले पैरों में इंफेक्शन फैलने का खतरा अधिक होता है इसलिए अपने पैरों को ड्राई रखने की कोशिश करें। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: May 08, 2020
अपने पैरों की सेहत का भी रखें खास ख्याल, ट्राई करें कॉफी और टूथपेस्ट से बना उबटन

शरीर के हर अंग की देखभाल करना बेहद जरूरी है, चाहे वो हमारे पैर ही क्यों न हों। दरअसल ज्यादातर लोग अपने शरीर के सभी अंगों और उसकी त्वचा का खास ख्याल रखते हैं और उसके लिए विभिन्न तरीकों के उपचारों को अपनाते हैं। पर बात जब पैरों की सेहत की आती है, तो तब वो इसे नजरअंदाज कर देते हैं। जबकि पैरों की सेहत हमारे स्वास्थ्य से भी जुड़ी हुई है। अगर आप अपने पैरों को गंदा रखते हैं, तो इसमें मौजूद गंदगी और बैक्टीरिया त्वचा के जरिए शरीर के अन्य अंगों में पहुंच कर इंफेक्शन फैला सकते हैं और आपको बीमार कर सकते हैं। वहीं गंदे पैर फुट अल्सर होने का भी एक बड़ा कारण हो सकते हैं। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको पैरों को साफ करके खूबसूरत बनाने का आसान सा नुस्खा लाएं हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में।

insidehealthyfoot

पैरों की सफाई के लिए हम हमेशा पार्लर पर ही निर्भर करते हैं। जबकि ऐसा नहीं है कि आप अपने पैरों का पेडीक्योर खुद कर सकें। तो अगर आप अपने पैरों के लिए एक आसान DIY विधि की तलाश कर रहे हैं, तो आज हम आपको इसका एक आसान उपाय बताने जा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें : चेहरे की तरह आपके पैर भी मांगते हैं देखभाल, जानें कैसे रखें अपने पैरों की देखभाल

पैरों के लिए ऐसे बनाएं खास उबटन

  • -एक कटोरे में कॉफी पाउडर के पाउच के साथ थोड़ा सा टूथपेस्ट मिला लें।
  • -अब इसे अच्छे से मिला लें।
  • -इसमें अपनी पसंद के किसी भी टैल्कम पाउडर के साथ एलोवेरा जेल मिलाएं। 
  • -अब सबको मिला कर अपने पैरों पर लगाकर।
  • -पैरों पर इसे लगे आधे घंटे तक ऐसे ही छोड़ दें।
  • -अब पैरों को स्क्रबर की मदद से स्क्रब करें और गुनगुने पानी से धो लें।
  • -अब ठंडे पानी से पैर धो लें।
insidecoffee

इसे तरह कॉफी आपके पैरों को सूदिंग अहसास देगी, तो टूथपेस्ट आपके पैरों को कोने-कोने से साफ करके चमका देगा। वहीं एलोवेरा आपके पैरों को मॉश्चराइज भी करेगा। आप चाहें तो अपने पैरों की इस तरह से सफाई करने के बाद ठंडे तेल से इसकी मालिश करें। वहीं ध्यान रखें कि गर्म पानी में हर दिन उन्हें धो कर साफ करें।  धोने के साथ इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि आपके पैर गीले न हों। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे आपकी त्वचा के प्राकृतिक तेल नष्ट हो सकते हैं। इसलिए धोने के बाद अपने पैरों को अच्छी तरह से सुखाएं, खासकर पैर की उंगलियों के बीच, जहां पर एथलीट फुट की तरह फंगल संक्रमण विकसित हो सकता है।

खुद को हेल्दी रखने के बारे में कितने जागरूक हैं आप? खेलें ये क्विज:

Loading...

इसे भी पढ़ें : क्या वाकई पैरों को डिटॉक्स करते हैं फुट पैड्स? जानें सच्चाई

पैरों की सफाई करते वक्त इन बातों का रखें खास ख्याल

  • -पैरों की त्वचा की सफाई करने के बाद इन्हें सूखा करें, पैर की उंगलियों के अलावा, पूरे पैर पर मॉइस्चराइजिंग क्रीम लगाकर मॉइस्चराइज करें।
  • -पुमिस स्टोन या पैर की कठोर त्वचा और कॉलस को धीरे से हटाएं। इसे ज्यादा भी न करें क्योंकि ये नीचे की ताजा त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • -टोनेल को सावधानी से काटें
  • - अगर आपके पैरों में हमेशा खुजली और जलन रहती है, तो हर रात सोने से पहले अपने पैरों की सफाई करें और फिर इस पर ठंडा तेल लगा कर सोएं।

Read more articles on Home-Remedies in Hindi

Disclaimer