डैंड्रफ को दूर कर सकता है करी पत्ता, जानें प्रयोग के 4 तरीके

How To Use Curry Leaves For Dandruff: डैंड्रफ हटाने के लिए करी पत्ता का इस्तेमाल फायदेमंद साबित हो सकता है। जानें करी पत्ता से डैंड्रफ कैसे हटाएं -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Jan 18, 2023 15:23 IST
डैंड्रफ को दूर कर सकता है करी पत्ता, जानें प्रयोग के 4 तरीके

Curry Leaves For Dandruff: बालों में डैंड्रफ या रूसी होना एक आम समस्या है। किसी भी मौसम में डैंड्रफ की समस्या हो सकती है। बालों की ठीक तरह से साफ-सफाई न करने या संक्रमण के कारण डैंड्रफ हो सकता है। बालों में रूसी होने के कारण आपके स्कैल्प में खुजली और जलन की दिक्कत हो सकती है। डैंड्रफ आपके बालों को कमजोर बनाता है और बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के शैंपू और ऑयल का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इनसे भी कोई फायदा नहीं मिलता है। ऐसे में आप डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए करी पत्ता का इस्तेमाल कर सकते हैं। करी पत्ता में प्रोटीन, विटामिन, आयरन, बीटा-कैरोटीन, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। करी पत्ता में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं, जो स्कैल्प की गंदगी को साफ करने और इंफेक्शन को रोकने में मदद करते हैं। करी पत्ता बालों को पोषण देकर उन्हें स्वस्थ बना सकता है। इसके साथ ही, यह बालों को मजबूत, घना और लंबा बनाने में मददगार होता है। अक्सर कई लोगों के मन में यह सवाल होता है कि करी पत्ता से डैंड्रफ कैसे हटाएं (Kadi Patta Se Dandruff Kaise Hataye)? या डैंड्रफ हटाने के लिए करी पत्ता का प्रयोग कैसे करें। आज हम आपको डैंड्रफ दूर करने के लिए करी पत्ता का इस्तेमाल करने के 4 तरीके बता रहे हैं -

करी पत्ता से डैंड्रफ कैसे हटाएं  - How To Use Curry Leaves For Dandruff In Hindi

करी पत्ता और दही 

डैंड्रफ को हटाने के लिए आप करी पत्ता और दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। दही स्कैल्प को पोषण देने के साथ गंदगी को भी दूर करता है। बालों में दही लगाने से बाल स्वस्थ और चमकदार बनते हैं। इसके लिए आप एक मुट्ठी करी पत्ता को 20 मिनट तक पानी में भिगोकर रख दें। उसके बाद इसे पीसकर पेस्ट बना लें। फिर इसमें दो चम्मच दही मिलाएं। इस पेस्ट को अपने पूरे बालों और स्कैल्प पर लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को साफ पानी से धो लें। ऐसा करने से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी। 

करी पत्ता का पानी 

करी पत्ते के पानी से बाल धोने से डैंड्रफ आसानी से दूर हो सकता है। इसमें मौजूद तत्व स्कैल्प की गंदगी को साफ करते हैं। इससे बाल मजबूत, लंबे और घने बनते हैं। करी पत्ता का पानी बनाने के लिए 15-20 करी पत्ते को एक गिलास पानी में डालकर उबाल लें। जब यह उबल जाए, तो इसे छान लें। फिर शैंपू से बालों को धोने के बाद स्कैल्प पर करी पत्ता का पानी डालें। इससे आपके बाल साफ और चमकदार बनेंगे। 

इसे भी पढ़ें: डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए इन 5 तरीकों से इस्तेमाल करें नारियल तेल

करी पत्ता और नारियल का तेल

अगर आपके बालों में डैंड्रफ है, तो आप करी पत्ता और नारियल का तेल मिक्स करके लगा सकते हैं। इसके लिए आप 15-20 करी पत्ते लें। अब एक पैन में नारियल का तेल लें और इसमें करी पत्ते डाल दें। फिर इसे अच्छी तरह से उबाल लें। अब इसे ठंडा होने दें। इसके बाद इस मिश्रण को अपने बालों में अच्छी तरह से लगाएं। 5-7 मिनट तक स्कैल्प की हल्की मालिश करें। 1 घंटे बाद बालों को किसी माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे आपके बाल साफ और मुलायम बनेंगे। 

Dandruff-Ke-Liye-Curry-Leaves

करी पत्ता और कपूर 

डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप करी पत्ता और कपूर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। करी पत्ते और कपूर के तेल, दोनों में एंटीफंगल गुण होते हैं, जो डैंड्रफ को हटाने में मदद करते हैं। इसके लिए आप 10-15 करी पत्ता लें और इसे अच्छी तरह पीस लें। फिर इसमें कपूर का तेल का तेल मिला लें। दोनों चीजों को अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को किसी हर्बल या माइल्ड शैंपू से धो लें। ऐसा करने से आपको काफी लाभ मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें: बालों में डैंड्रफ से हैं परेशान? नींबू को इन 3 तरह के इस्तेमाल करके दूर भगाएं रूसी

अगर आपके बालों में डैंड्रफ हो गया है, तो आप इन तरीकों से करी पत्ता का इस्तेमाल कर सकते हैं। करी पत्ते में मौजूद पोषक तत्व स्कैल्प की सफाई करने में मदद करते हैं। इससे बाल मजबूत और लंबे बनते हैं।

Disclaimer