वजन घटाने के लिए जीरा पाउडर का यूज कैसे करें?

Cumin Powder for Weight Loss in Hindi: अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो जीरा पाउडर का सेवन कर सकते हैं। वजन घटाने के लिए जीरा पाउडर-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Dec 02, 2022 10:39 IST
वजन घटाने के लिए जीरा पाउडर का यूज कैसे करें?

How to Take Cumin Powder for Weight Loss in Hindi: जीरा पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें आयरन, कैल्शियम, विटामिन सी और विटामिन बी6 पाया जाता है। भारतीय घरों में जीरे का उपयोग खाने में तड़का लगाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा जीरे का सेवन कई अन्य तरीकों से भी किया जाता है। डायटीशियन वजन घटाने की चाहत रखने वाले लोगों को भी जीरे का सेवन करने की सलाह देते हैं। दरअसल, जीरे में फाइबर काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है। फाइबर भोजन को पचाने में सहायक होता है, यह आंतों की सफाई करता है और पाचन को सही रखता है। इसलिए अगर आपका वजन भी अधिक है, तो आप अपनी डाइट में जीरे को शामिल कर सकते हैं। आप जीरे के बीजों के साथ ही इसका पाउडर भी वेट लॉस लाइट में शामिल कर सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर वजन घटाने के लिए जीरा पाउडर का उपयोग कैसे करना चाहिए? या फिर वजन घटाने के लिए जीरा पाउडर कैसे खाएं? (How to Eat Cumin powder for Weight Loss in Hindi)

वजन घटाने के लिए जीरा पाउडर का उपयोग कैसे करें?- How to Use Cumin Powder for Weight Loss in Hindi

cumin powder for weight loss

जीरा पाउडर को भिगोकर खाएं

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो जीरा पाउडर को भिगोकर खा सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास पानी लें। इसमें रात को 1 चम्मच जीरा पाउडर मिला लें। आप इस जीरा पाउडर से बने पानी को सुबह खाली पेट पी सकते हैं। रोज सुबह खाली पेट जीरा पाउडर पानी को पीने से आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है। 

इसे भी पढ़ें- खाली पेट जीरा, सौंफ और अजवाइन का पानी पीने से सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

रात में जीरा पाउडर खाएं

वजन घटाने वाले लोगों के लिए रोज रात को जीरा पाउडर खाना भी काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए आप एक गिलास गुनगुने पानी लें। इसमें एक चम्मच जीरा पाउडर मिक्स करें। अब इस पानी को रोज रात को सोते समय पी लें। रोजाना रात को सोते समय गुनगुने पानी में आप जीरा पाउडर मिलाकर ले सकते हैं। 

खाने में मिलाकर जीरा पाउडर खाएं

अगर आप पानी के साथ जीरा पाउडर नहीं खाना चाहते हैं, तो इसे खाने के साथ मिक्स करके ले सकते हैं। आप जीरा पाउडर को दाल, सब्जी या चावल आदि में मिक्स करके अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके लिए आप जीरा पाउडर तैयार कर लें और फिर इसे अपने भोजन में डालें। 

इसे भी पढ़ें- वजन घटाने के लिए इन 5 तरीकों से पिएं जीरा पानी, फैट बर्न करने में मिलेगी मदद

जीरा पाउडर का पानी पिएं

आप जीरा पाउडर को पानी में उबालकर भी खा सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास पानी लें। इसमें जीरा पाउडर मिक्स करें। फिर इसे अच्छी तरह से उबाल लें। अब आप इसे छानकर पी लें। आप रोज सुबह खाली पेट जीरा पाउडर को पानी में उबालकर पी सकते हैं।

Disclaimer