Weight Loss:कोकोनट मिल्क से वजन कैसे घटाएं, जानें सेवन का तरीका

Coconut Milk For Weight Loss: नारियल का दूध कई विटामिन और खनिजों का भी एक अच्छा स्रोत है। 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 25, 2022Updated at: Aug 25, 2022
Weight Loss:कोकोनट मिल्क से वजन कैसे घटाएं, जानें सेवन का तरीका

Coconut Milk benefits: आजकल लोगों के बीच नारियल का दूध काफी फेमस हो रहा है। पशुओं के दूध को छोड़कर वीगन अपनाने वाले लोगों की पहली पसंद भी नारियल का दूध ही होता है। नारियल के दूध में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को आम दूध के समान ही न्यूट्रिशन देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, नारियल का दूध आपका वजन घटाने में भी सहायक होता है। नारियल के दूध में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने का काम करते हैं। मेटाबॉलिज्म वजन और मोटापा घटाने के लिए सबसे बड़ा फैक्टर माना जाता है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं वजन घटाने के लिए नारियल के दूध का सेवन कैसे करें।

नारियल के दूध के पोषक तत्व- Coconut Milk Nutrients

नारियल के दूध में विटामिन बी-1, विटामिन बी-3, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन बी-5 और विटामिन बी-6 पाया जाता है। इसके साथ ही नारियल का दूध आयरन,  कैल्शियम, मैग्नीशियम, सेलेनियम और फास्फोरस भी पाया जाता है। जिन लोगों को गाय, भैंस या बकरी के दूध से एलर्जी होती और उन्हें दूध के पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं, उन्हें नारियल के दूध का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

Coconut-Milk-Benefits-For-Weight-Loss-In-Hindi

वेट लॉस में मददगार है नारियल का दूध 

  • एनसीबीआई के एक डाटा के मुताबिक नारियल के दूध में कैलोरी बहुत ही कम मात्रा में पाई जाती है। अगर आम दूध की बजाय नारियल के दूध का सेवन किया जाए, तो ये वजन घटाने और मोटापे से लड़ने में भी मददगार होता है। नियमित तौर पर नारियल के दूध का सेवन करने से ये स्लो मेटाबॉलिज्म को तेज करता है, जिसकी वजह से वजन तेजी से घटता है। 
  • नारियल के दूध में से सैचुरेटेड फैट पाया जाता है। अगर आप नाश्ते में नारियल के दूध का सेवन करते हैं, तो ये भूख को कंट्रोल करने में भी मदद करता है। 
  • नारियल का दूध पाचन संबंधी गड़बड़ियों और इरिटेबल बाउल सिंड्रोम में बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (जठरांत्र) मार्ग और स्थानिक उपयोग में एंटी माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं।
Ways To Use Coconut Milk For Weight Loss In Hindi

कैसे करें नारियल के दूध का सेवन

  • वजन घटाने के लिए आप नारियल के दूध का सेवन किसी भी आम दूध की तरह ही कर सकते हैं। आप अपने नाश्ते और चाय में नारियल के दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • आप नारियल के दूध को मिठाई और खीर बनाने के लिए भी कर सकते हैं। जो लोग वजन घटाने की प्लानिंग कर रहे हैं वो नारियल के दूध में बिना चीनी का इस्तेमाल किए इसका सेवन करें। 
  • नारियल के दूध को पीने का सही समय दिन का माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि सुबह नारियल के दूध का सेवन किया जाए, तो ये मेटाबॉलिज्म को तेजी से बूस्ट करने में मदद करता है। 

वजन घटाने के लिए अपनी डाइट में नारियल के दूध को शामिल करते वक्त ध्यान दें कि आपको अपनी फिजिक्ल एक्टिविटी भी बढ़ानी है। अगर आप फिजिकल एक्टिविटी कम करते हैं, तो डाइट से वजन घटाने में ज्यादा वक्त लग सकता है। 

Disclaimer