Expert

खाने के बाद होती है एस‍िड‍िटी, तो डेली रूटीन में करें ये 5 बदलाव

खानपान की गलत आदतों के कारण एस‍िड‍िटी हो सकती है। डेली रूटीन में कुछ जरूरी बदलावों के जर‍िए आप एस‍िड‍िटी से बच सकते हैं। जानें इसके बारे में।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Aug 24, 2022Updated at: Aug 24, 2022
खाने के बाद होती है एस‍िड‍िटी, तो डेली रूटीन में करें ये 5 बदलाव

खानपान में बदलाव और गलत जीवनशैली के कारण कई शारीर‍िक समस्‍याएं होती हैं ज‍िनमें से एक है एस‍िड‍िटी। एस‍िड‍िटी होने पर आपको पेट में जलन महसूस हो सकती है। ये जलन पेट के अलावा सीने और गले में भी हो सकती है। एस‍िड‍िटी की समस्‍या बढ़ने के साथ आपको खट्टी ड‍कार, पेट फूलना और सूखी खांसी आद‍ि समस्‍याएं भी हो सकती हैं। एस‍िड‍िटी की समस्‍या से बचने के ल‍िए आपको डेली रूटीन में 5 जरूरी बदलाव अपनाने चाह‍िए। इस लेख में हम उन जरूरी बदलावों पर बात करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने Holi Family Hospital, Delhi की डायटीश‍ियन Sanah Gill से बात की।

acidity tips in hindi

1. द‍िनभर बैठकर काम न करें 

अगर आप ऑफ‍िस में पूरे द‍िन बैठे-बैठे काम करते हैं, तो आपको एस‍िड‍िटी की समस्‍या हो सकती है। एस‍िड‍िटी से परेशान रहते हैं, तो हर घंटे कम से कम 5 से 10 म‍िनट के ल‍िए वॉक करें। इसके अलावा खाने के बाद तुरंत बैठने से बचें। आपको कुछ देर टहलना चाह‍िए। 

इसे भी पढ़ें- एसिडिटी के कारण हो रही है पेट और सीने में जलन? तो तुरंत इन घरेलू तरीकों का करें इस्तेमाल 

2. हेल्‍दी फैट्स ही खाएं 

आपको अपनी डाइट में म‍िर्च और ज्‍यादा तले हुए व्‍यंजनों को शाम‍िल नहीं करना है। अपनी डाइट में हेल्‍दी फैट्स को शाम‍िल करें। आप ओमेगा 3 फैटी एस‍िड का सेवन करें। अपनी डाइट में च‍िया सीड्स, अलसी के बीज आद‍ि शाम‍िल करें। इसके अलावा घर का बना हुआ घी खाएं।      

3. थाली में 60 प्रत‍िशत फाइबर रखें 

अगर आपको अक्‍सर एसि‍ड‍िटी की समस्‍या रहती है, तो अपनी थाली के 60 प्रत‍िशत ह‍िस्‍से में ताजे फल और सब्‍ज‍ियों को शाम‍िल करें। ऐसे फलों को डाइट में शाम‍िल करें ज‍िनमें पानी की मात्रा ज्‍यादा हो, जैसे तरबूज, खरबूजा आद‍ि। ओट्स, फल‍ियां और ड्राईफ्रूट्स में भी फाइबर होता है। इसे भी थाली में शाम‍िल कर सकते हैं।      

4. भोजन की मात्रा घटाएं 

आप द‍िनभर में 5 छोटे मील्‍स का सेवन कर सकते हैं। लेक‍िन एक साथ प्‍लेट भरकर खाने से बचें। आपको अपनी डाइट कम करने के ल‍िए पोर्शन साइज के व‍िषय पर डायटीश‍ियन से बात करनी चाह‍िए। कई लोग खाने के साथ अचार का सेवन करते हैं। आप भी अचार पसंद करते हैं, तो इसकी मात्रा कम कर दें। हर मील के साथ अचार का सेवन न करें।

5. खाने के बाद वॉक करें 

खाने के बाद चलना जरूरी है। अगर आपको अक्‍सर एस‍िड‍िटी, अपच और कब्‍ज आद‍ि श‍िकायतें होती हैं, तो आपको खाने के बाद कम से कम 15 से 20 म‍िनट वॉक करना चाह‍िए। 

इन बदलावों को अपनाकर आप एस‍िड‍िटी, पेट में गैस और अपच आद‍ि पेट की द‍िक्‍कतों से छुटकारा पा सकते हैं।  

Disclaimer