केले से चेहरा कैसे साफ करें? इन 3 तरीकों से करें केले के छिलके का प्रयोग और पाएं निखरी त्वचा

Banana face cleanser: केले के छिलकों की मदद से आप चेहरा साफ कर सकते हैं, जानें इसका फेस क्लींजर की तरह प्रयोग करने के 3 आसान तरीके।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Jan 16, 2023 20:03 IST
केले से चेहरा कैसे साफ करें? इन 3 तरीकों से करें केले के छिलके का प्रयोग और पाएं निखरी त्वचा

Banana face cleanser: केला बहुत ही स्वादिष्ट और स्वास्थ्य लाभों से भरपूर फल है। हम सभी को इसका सेवन बहुत पसंद है। यहां तक कि बॉडी बिल्डर्स का तो यह पसंदीदा फल है। क्योंकि यह शरीर को जरूरी पोषण प्रदान करने के साथ ही वजन बढ़ाने और मांसपेशियों के निर्माण में भी मदद करता है। लेकिन जब हम केला खाते हैं, तो हम में से ज्यादातर लोग एक गलती करते हैं, कि हम केला तो खा लेते हैं लेकिन इसके छिलका उतारकर फेंक देते हैं। जबकि उसमें भी केले के समान ही पोषण मूल्य होता है। भले ही आप केले के छिलके खा नहीं सकते हैं, लेकिन इनका प्रयोग बाल और त्वचा को हेल्दी रखने के लिए किया जा सकता है। यह त्वचा और बालों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में बहुत प्रभावी साबित हो सकते हैं। त्वचा की कई आम समस्याों से छुटाकारा पाने के लिए भी केले के छिलके का प्रयोग किया जा सकता है। सिर्फ इतना ही नहीं, नियमित चेहरे पर इसका प्रयोग करने से त्वचा संबंधी कई लाभ मिल सकते हैं। क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इन्फ्लमेटरी गुणों के साथ ही कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। लेकिन बहुत से लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि चेहरे पर केले के छिलके का प्रयोग कैसे कर सकते हैं?

चेहरे की आम समस्याओं को दूर करने और स्वस्थ त्वचा पाने के लिए आप वैसे तो आप कई तरह से केले के छिलके को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं। लेकिन इसके प्रयोग का एक आसान तरीका है फेस क्लींजर के रूप में केले के छिलके को प्रयोग करना। जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! चेहरा साफ करने के लिए आप महंगे और केमिकल युक्त फेस क्लींजर के बजाए केले के छिलके का प्रयोग कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको इसे फेस क्लींजर की तरह इस्तेमाल करने के 3 तरीके बता रहे हैं।

How To Clean Face With Banana Peel In Hindi

केले के छिलके से चेहरा साफ करने का तरीका- Ways To Clean Face With Banana Peel In Hindi

1. सीधे त्वचा पर रगड़ें

आप रात में सोने से पहले चेहरे की गंदगी और धूल मिट्टी साफ करने के लिए चेहरे पर केले के छिलके के अंदर वाले भाग को रगड़ सकते हैं। 10 मिनट तक चेहरे पर रहने दें, फिर सादे पानी से धो लें। इससे चेहरे की सफाई होगी, त्वचा में नमी को लॉक करने और झुर्रियों को कम करने में भी मदद मिलेगी।

इसे भी पढें: चारकोल फेस वॉश से चेहरा धोने से मिलते हैं कई फायदे, जानें घर पर कैसे बनाएं

2. केले के छिलके में शहद मिलाकर लगाएं

इसके लिए जरूरत के अनुसार केले के छिलके को एक मिक्सर में पीस लें। अच्छी तरह स्मूद पेस्ट बना लें। फिर इसमें 1-2 चम्मच शहद मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स करें। फिर इसमें 1 चम्मच दही और गुलाब जल भी मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे को साफ करने के लिए चेहरे पर स्क्रब की तरह प्रयोग करें। 4-5 मिनट सर्कुलर मोशन में प्रयोग करने के बाद 5 मिनट के लिए छोड़ दें, उसके बाद धो लें। इससे कील-मुंहासे, दाग-धब्बे भी साफ होंगे।

इसे भी पढें: एलोवेरा से इन 3 तरीकों से बनाएं नैचुरल सनस्क्रीन, सनबर्न और पिगमेंटेशन से होगा बचाव

3. केले के छिलके, चीनी और हल्दी मिक्सचर

जरूरत के अनुसार केले के छिलकों का पेस्ट लें, फिर इसमें 1 छोटा चम्मच चीनी और समान मात्रा में हल्दी डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। इस पेस्ट से चेहरे की सर्कुलर मोशन में 3-4 मिनट मसाज करें और 10 मिनट के लिए चेहरे पर छोड़ दें। उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

इस तरह केले का प्रयोग चेहरा साफ करने के लिए करके आपको साफ और ग्लोइंग स्किन पाने में मदद मिलेगी। अगला बार जब आप केले खाएं तो इसके छिलकों को फेंकें नहीं, बल्कि इस तरह प्रयोग करें।

All Image Source: Freepik

Disclaimer