एलोवेरा से इन 3 तरीकों से बनाएं नैचुरल सनस्क्रीन, सनबर्न और पिगमेंटेशन से होगा बचाव

Homemade Aloe Vera Sunscreen: एलोवेरा से घर पर आप आसानी से सनस्क्रीन बना सकते हैं, आइए जानते हैं होममेड एलोवेरा बनाने के 3 आसान तरीके। 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Jan 12, 2023 19:35 IST
एलोवेरा से इन 3 तरीकों से बनाएं नैचुरल सनस्क्रीन, सनबर्न और पिगमेंटेशन से होगा बचाव

Homemade Aloe Vera Sunscreen In Hindi: त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों, प्रदूषण और धूल मिट्टी से सुरक्षित रखने के लिए सनस्क्रीन लगाना बहुत जरूरी है। लेकिन सनस्क्रीन सिर्फ घर से बाहर निकलने पर ही नहीं, बल्कि घर में त्वचा पर सनस्क्रीन जरूर लगाना चाहिए। इससे त्वचा को कई नुकसान से बचाने में मदद मिलती है। लेकिन बाजार में मौजूद ज्यादातर सनस्क्रीन में हानिकारक केमिकल्स की भरमार होती है, जिससे इनका त्वचा पर प्रयोग करने से फायदे से ज्यादा नुकसान हो सकते हैं। लेकिन अच्छी बात यह है कि आप घर पर मौजूद कुछ  नैचुरल चीजों की मदद से आसानी से सनस्क्रीन बना सकते हैं।

क्या आप जानते हैं आप जानते हैं आप त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए एलोवेरा से भी सनस्क्रीन बना सकते हैं? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! एलोवेरा से बना सनस्क्रीन चेहरे पर लगाना से सिर्फ धूप और प्रदूषण से ही त्वचा को बचाने में ही मदद नहीं मिलेगी। बल्कि इससे त्वचा को मॉइस्चराइज रखने, दाग-धब्बे साफ करने और डेड स्किन साफ करने में भी मदद मिलेगी। आप एलोवेरा में जिंक ऑक्साइड जोड़कर इसमें SPF युक्त सनस्क्रीन आसानी से बना सकते हैं। इस लेख में हम आपको एलोवेरा से सनस्क्रीन बनाने के 4 तरीके (aloevera se sunscreen banane ke tarike) बता रहे हैं।

Homemade Aloe Vera Sunscreen In Hindi

एलोवेरा से सनस्क्रीन बनाने का तरीका- Ways To Make Sunscreen With Aloe Vera In Hindi

1. एलोवेरा और विटामिन ई सनस्क्रीन

इसके लिए आपको एक बाउल में एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल लेन है। फिर इसमें विटामिन ई तेल की 4-5 बूंदें, 1 चम्मच सूरजमुखी का तेल और 2-3 चम्मच जिंक ऑक्साइड डालकर, अच्छी तरह मिक्सर करना है। इसके बाद इसमें थोड़ा सा पानी डालकर फिर से मिलाएं। आपका SPF 15 वाला सनस्क्रीन तैयार है। इसे एक कंटेनर में स्टोर करके रख लें।

इसे भी पढें: चेहरा साफ करने के लिए इन 3 तरीकों से करें एलोवेरा का प्रयोग, साफ होगी डेड स्किन और गंदगी

2. एलोवेरा और अखरोट के तेल से बनाएं सनस्क्रीन

आपको एक बर्तन में  1/4 कप शुद्ध एलोवेरा जेल डालना है, फिर इसमें 25-30 बूंद अखरोट का तेल, 2-3 चम्मच जिंक ऑक्साइड, 1 कप शिया बटर और 2-3 चम्मच नारियल तेल डालना है। अच्छी तरह मिक्स करें। इस तरह आपका हाई SPF वाला सनस्क्रीन तैयार है।

इसे भी पढें: नारियल तेल से चेहरे के काले धब्बे कैसे हटाएं? जानें 3 तरीके, जिनसे मिलेंगी ग्लोइंग स्किन

3. एलोवेरा और हल्दी से बनाएं सनस्क्रीन

1 चम्मच एलोवेरा जेल में आधा चम्मच हल्दी हल्दी डालकर अच्छी तरह मिलााएं। इसे सीधे तौर प्रयोग किया जा सकता है। इसके अलावा आप फ्रीजर में इसे जमाकर, इसके क्यूब्स को चेहरे पर रगड़ भी सकते हैं। इसे आप घर से बाहर निकलते समय और वापस आने के बाद, चेहरे पर रगड़ सकते हैं। इससे बहुत लाभ मिलेगा।

इस तरह चेहरे पर एलोवेरा से बना सनस्क्रीन लगाने से त्वचा सिर्फ सनबर्न से ही नहीं बचेगी, बल्कि त्वचा की कई अन्य समस्याएं भी दूर होंगी। लेकिन आपको इसका रोजाना चेहरे पर प्रयोग जरूर करना है।

All Image Source: Freepik

Disclaimer