Soap Side Effects on Face: चेहरे पर साबुन क्यों नहीं लगाना चाहिए? जानें 5 नुकसान

Soap Side Effects on Face: अगर आप अपने चेहरे पर साबुन का यूज करते हैं, तो इससे नुकसान पहुंच सकता है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Jan 12, 2023 14:11 IST
Soap Side Effects on Face: चेहरे पर साबुन क्यों नहीं लगाना चाहिए? जानें 5 नुकसान

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Soap SIde Effects on Face in Hindi: चेहरे के पीएच लेवल को बैलेंस में रखने के लिए, चेहरे की स्किन को मुलायम बनाए रखने के लिए अकसर साबुन के बजाय फेश वॉश का यूज करने की सलाह दी जाती है। लेकिन कई लोग नहाते समय ही साबुन से चेहरा धो लेते हैं। वहीं, कई लोग फेश वॉश का यूज करना जरूरी नहीं समझते हैं। उनका मानना होता है कि साबुन से चेहरा क्यों नहीं धोना चाहिए (Soap Side Effects on Face)? साबुन से चेहरा धोने से क्या नुकसान होता है? या फिर चेहरे पर साबुन क्यों नहीं लगाना चाहिए? (Chehre par Sabun Kyu nhi Lagana Chahiye)

चेहरे पर साबुन क्यों नहीं लगाना चाहिए?- Why Soap Should Not be Used on Face in Hindi

चेहरे पर साबुन नहीं लगाना चाहिए, क्योंकि साबुन में सोडियम लॉरिल सल्फेट नामक रसायन होता है। यह रसायन स्किन के लिए काफी हानिकारक होता है। इसके अलावा साबुन में कास्टिक सोडा, आर्टिफिशियल फ्रेगनेंस भी होता है, जिससे स्किन को नुकसान पहुंच सकता है। दरअसल, चेहरे की स्किन शरीर के बाकि हिस्सों की तुलना में अधिक सेंसिटिव होती है, ऐसे में साबुन में मौजूद रसायनों का चेहरे पर जल्दी असर पड़ता है। यानी साबुन चेहरे की सेंसिटिव स्किन के लिए अच्छा साबित नहीं होता है। इससे स्किन डैमेज हो सकती है, स्किन में ड्राईनेस हो सकती है। इसलिए आपको अपने चेहरे की स्किन को बचाए रखने के लिए साबुन का यूज नहीं करना चाहिए।

चेहरे पर साबुन लगाने के नुकसान- Soap Side Effects on Face in Hindi

1. स्किन ड्राई हो सकती है

अगर आप साबुन से चेहरा धोएंगे, तो इससे स्किन ड्राई और बेजान हो सकती है। दरअसल, साबुन में सर्फेक्टेंट होता है, जो स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। यह तत्व त्वचा को ड्राई बना सकता है। इससे स्किन पर झुर्रियां, रेडनेस और जलन पैदा हो सकती है। साबुन स्किन की प्राकृतिक नमी को खराब कर सकता है। इसलिए आपको चेहरे पर साबुन लगाने से बचना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें- साबुन या फेस वॉश, क्या हैं चेहरे के लिए सही?

2. स्किन के पीएच लेवल को डिस्टर्ब करे

स्किन एसिडिक होती है, जबकि साबुन एल्कलाइन बेस्ड होता है। साबुन से चेहरा धोने पर स्किन का पीएच लेवल बिगड़ सकता है। आपको बता दें कि हेल्दी स्किन के लिए पीएच लेवल का बैलेंस में होना बहुत जरूरी होता है। इससे स्किन बैक्टीरियल इंफेक्शन से बच सकती है। साथ ही स्किन ड्राई होने से भी बती है। स्किन के पीएच लेवल को बैलेंस में रखने के लिए आपको चेहरे को साबुन से धोने से बचना चाहिए। 

soap side effects for face skin

3. नैचुरल ऑयल को कम कर देता है

साबुन स्किन के नैचुरल ऑयल को कम कर देता है, इसलिए आपको  अपने चेहरे को साबुन से धोने से बचना चाहिए। अगर आप रोजाना साबुन से अपना चेहरा धोएंगे, तो इससे स्किन सख्त और ड्राई हो सकती है। अपने स्किन के नैचुरल ऑयल को बनाए रखने के लिए साबुन से चेहरा धोने से बचना चाहिए। चेहरे पर साबुन लगाना नुकसानदायक हो सकता है

4. पोर्स को बंद कर देता है

अगर आप साबुन से अपना चेहरा धोएंगे, तो इससे आपकी स्किन के पोर्स बंद हो सकते हैं। आपको बदा तें कि साबुन में फैटी एसिड होता है, यह पोर्स में जमा हो जाता है। फिर पोर्स बंद होने लगते हैं और मुहांसों की समस्या होने लगती है। इसकी वजह से ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स भी हो सकते हैं। इसलिए पोर्स को हेल्दी और खुला रखने के लिए आप साबुन से चेहरा धोने से बचना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें- साबुन या फेसवॉश के बजाए धोएं बेसन से चेहरा, मिलेंगे ये 5 फायदे

5. एजिंग के लक्षण नजर आने लगते हैं

अगर आप साबुन से चेहरा धोते हैं, तो आपको एजिंग के लक्षण उम्र से पहले नजर आ सकते हैं। साबुन से चेहरा धोने से आपकी स्किन जल्दी ड्राई, रूखी और बेजान हो सकती है। साथ ही चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइंस भी जल्दी पड़ सकते हैं। इसलिए एजिंग के लक्षणों से बचने के लिए आप साबुन का यूज नहीं करना चाहिए, इसके बजाय आप फेश वॉश का यूज कर सकते हैं।

चेहरे की स्किन काफी सेंसिटिव होती है। ऐसे में अगर आप चेहरे पर साबुन का यूज करेंगे, तो इससे स्किन नुकसान पहुंच सकता है। चेहरे पर साबुन लगाने से पीएच लेवल का बैलेंस बिगड़ सकता है, स्किन ड्राई हो सकती है। साथ ही स्किन पर झुर्रियों जल्दी पड़ सकती है।

Disclaimer