मैनीक्योर के बाद जरूरी है नाखूनों की देखभाल, जानें नेल केयर के 5 टिप्स

Nail Care Tips After Manicure: मैनीक्योर के बाद नाखूनों की देखभाल के लिए आप इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Jan 08, 2023 11:30 IST
मैनीक्योर के बाद जरूरी है नाखूनों की देखभाल, जानें नेल केयर के 5 टिप्स

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

हाथों को खूबसूरत बनाए रखने के लिए लड़कियां मैनीक्योर करवाती हैं। मैनीक्योर करवाने से नाखून तो खूबसूरत लगते ही हैं, साथ ही हाथों पर जमा गंदगी और डेड स्किन सेल्स भी साफ हो जाती है। मैनीक्योर के दौरान नाखून के क्यूटिकल्स की भी सफाई की जाती हैं और नाखूनों को कटम फाइल और पॉलिश भी किया जाता है। लेकिन कई बार महंगे मैनीक्योर करवाने के कुछ दिनों के बाद ही हाथ और नाखून खराब होने लगते हैं। दरअसल, हाथों में मैनीक्योर करवाने के बाद नाखूनों को खास देखभाल की जरूरत होती है। आज हम आपको मैनीक्योर के बाद नेल केयर (Nail Care After Manicure In Hindi) की कुछ खास टिप्स बताने जा रहे हैं। इन टिप्स को फॉलो करके आप भी अपने हाथों और नाखूनों को लंबे समय के लिए खूबसूरत बनाए रख सकते हैं -

मैनीक्योर के बाद नाखूनों की देखभाल कैसे करें? - Nail Care Tips After Manicure In Hindi

पोषण है जरूरी 

मजबूत नाखूनों के लिए आपको पोषण से भरपूर डाइट लेनी चाहिए। नाखूनों को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए विटामिन बी, ई, डी, प्रोटीन, कैल्शियम और फाइबर जैसे पोषक तत्व जरूरी होते हैं। इसके लिए आपको अपनी डाइट में हरी सब्जियां, फल, दालें, दूध, दही, अंडे आदि शामिल करने चाहिए। 

नमक के पानी से करें सफाई 

मैनीक्योर के बाद नाखूनों को साफ रखना बहुत जरूरी है। ऐसे में आप अपने नाखूनों को साफ करने के लिए नमक वाले पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। नमक वाले पानी से हाथों को साफ करने से नाखूनों में जमा गंदगी साफ होगी और नाखून साफ-सुंदर दिखाई देंगे। इसके लिए एक लीटर पानी लें। इसमें चार से पांच चम्मच नमक डालें और अच्छी तरह से मिला लें। फिर 15 से 20 मिनट तक इसमे अपने हाथों को भिगो कर रखें। इसके बाद हाथों को सुखा लें और हैंड क्रीम लगा लें। 

इसे भी पढ़ें: नेल एक्सटेंशन के बाद नाखून हो गए कमजोर? इस तरह करें नाखूनों की देखभाल

हाथों को मॉइस्चराइज करें

नाखूनों के आस-पास मौजूद क्यूटिकल बहुत जल्दी ड्राई हो जाते हैं और उन्हें अतिरिक्त मॉइस्चर की जरूरत होती है। नाखूनों के पास मौजूद स्किन पर मॉइस्चर लगाकर आप क्यूटिकल्स को प्रोटेक्ट कर सकते हैं। ऐसे में, हाथों को धोने के बाद किसी अच्छे मॉइस्चर या हैंड क्रीम को अपने हाथों पर लगाएं। इससे आपके हाथों की त्वचा की नमी बरकरार रहेगी। 

Manicure-Tips

ग्लव्स का इस्तेमाल करें

मैनीक्योर करवाने के बाद नाखूनों की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए घर का काम करते समय ग्लव्स का इस्तेमाल करें। दरअसल, मैनीक्योर करवाने के बाद हाथों की स्किन ज्यादा सेंसिटिव हो जाती है। ऐसे में डिटर्जेंट या साबुन में मौजूद केमिकल्स से हाथों और नाखूनों को नुकसान हो सकता है।

हाथों पर दबाव देने से बचें

अगर आपने मैनीक्योर करवाया है, तो अपने हाथों पर दबाव देने से बचें। हाथों या नाखूनों पर दबाव पड़ने से नाखून खराब हो सकते हैं। इसलिए अपने हाथों को सुखाने के लिए तौलिए से रगड़ें नहीं। हाथों को किसी मोटे तौलिए से थपथपाकर सुखाएं। मैनीक्योर करवाने के बाद हाथ से खाना खाने के बजाय चम्मच का इस्तेमाल करें। 

इसे भी पढ़ें: नाखून के आसपास रूखी त्वचा का इलाज है एलोवेरा, जानें इस्तेमाल का तरीका

Nail Care Tips After Manicure: इन टिप्स की मदद से आप मैनीक्योर के बाद अपने हाथों और नाखूनों की खूबसूरती को बरकरार रख सकते हैं।

Disclaimer