नाखून के आसपास रूखी त्वचा का इलाज है एलोवेरा, जानें इस्तेमाल का तरीका

नाखून के आसपास की त्‍वचा रूखी होने से सूजन, दर्द और लाल‍िमा नजर आने लगती है। ऐसे में आप एलोवेरा का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। जानें इस्‍तेमाल का तरीका।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Aug 26, 2022Updated at: Aug 26, 2022
नाखून के आसपास रूखी त्वचा का इलाज है एलोवेरा, जानें इस्तेमाल का तरीका

मौसम बदलने के साथ नाखून के आसपास की त्‍वचा रूखी हो जाती है। इसे ठीक करने के ल‍िए आप एलोवेरा का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा हमारे हाथों की नमी बनाए रखने में मदद करता है। एलोवेरा में एंटीऑक्‍सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है। एलोवेरा में एंटीसेप्‍ट‍िक, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीएज‍िंग गुण मौजूद होते हैं। नाखून और क्‍यूट‍िकल्‍स पर आप एलोवेरा को कई तरीकों से लगा सकते हैं। जानते हैं 5 आसान तरीके। 

aloe vera gel benefits

1. एलोवेरा जेल का इस्‍तेमाल 

एलोवेरा की मदद से आप नाखून के आसपास की त्‍वचा में रूखेपन से छुटकारा पा सकते हैं। नाखूनों के आसपास ड्राईनेस नजर आ रही है, तो आप उस त्‍वचा को गंदगी और धूप से बचाएं। एलोवेरा का ताजा जेल न‍िकालकर नाखून पर लगा सकते हैं। फ‍िर 15 म‍िनट के बाद नाखूनों को धोकर क्रीम लगा लें। 

इसे भी पढ़ें- नाखूनों की देखभाल में न करें ये 5 गलतियां, खराब हो सकता है आपके नाखून का शेप

2. एलोवेरा और खीरा 

  • एलोवेरा और खीरा का म‍िश्रण लगाने से त्‍वचा की ड्राईनेस दूर होती है।  
  • खीरे को काटकर रस न‍िकाल लें। 
  • 1 चम्‍मच एलोवेरा जेल लें और उसमें खीरे का रस म‍िलाएं। 
  • इस म‍िश्रण को क्‍यूट‍िकल्‍स पर रगड़ें।
  • इस म‍िश्रण को नाखून पर लगाकर छोड़ दें।
  • फ‍िर हाथों को गुनगुने पानी से धो लें।
  • आप इसे द‍िन में 2 से 3 बार इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

3. एलोवेरा का पैक 

एलोवेरा की मदद से आप त्‍वचा को मुलायम बनाने के ल‍िए पैक तैयार कर सकते हैं। इसके ल‍िए एलोवेरा के पौधे से ताजा जेल न‍िकाल लें। उसमें 2 केले और 1 टेबलस्‍पून शहद म‍िलाएं। इस म‍िश्रण को हाथों पर लगाएं और 15 से 20 म‍िनट के ल‍िए छोड़ दें। इससे नाखून के आसपास की त्‍वचा मुलायम हो जाएगी। इस पैक को आप हफ्ते में 2 से 3 बार इस्‍तेमाल कर सकते हैं।     

4. एलोवेरा जूस प‍िएं 

एलोवेरा का इस्‍तेमाल ही नहीं बल्‍क‍ि इसका सेवन करना भी आपकी त्‍वचा और शरीर के ल‍िए फायदेमंद होता है। हफ्ते में 1 से 2 बार एलोवेरा का ताजा जूस न‍िकालकर प‍िएं। एलोवेरा जूस बनाने के ल‍िए एलोवेरा के पौधे से ताजा जेल न‍िकालकर उसे म‍िक्‍सी में पीस लें। फ‍िर उस म‍िश्रण को छानकर नींबू का रस म‍िलाकर प‍िएं।      

5. एलोवेरा जेल और ऑल‍िव ऑयल 

ऑल‍िव ऑयल और एलोवेरा जेल के म‍िश्रण से भी त्‍वचा का रूखापन दूर कर सकते हैं। कटोरी में एलोवेरा जेल न‍िकालें और ऑल‍िव ऑयल की 4 से 5 बूंदें म‍िलाएं। इस म‍िश्रण को अप्‍लाई करने से नाखून के आसपास की त्‍वचा से डेड स्‍क‍िन सेल्‍स भी न‍िकल जाएंगे और त्‍वचा मुलायम बनेगी।     

एलोवेरा जेल का प्रयोग पसंद आया हो, तो आप भी इसे ट्राई कर सकते हैं। लेख को शेयर करना न भूलें। 

Disclaimer