क्या आपको भी लगता है लोग आपका फायदा उठाते हैं? जानें ऐसी स्थिति से बचने के 5 टिप्स

अगर लोग आपको टेकन फॉर ग्रांटेड लेते हैं, तो अपने व्यक्तित्व से इन 5 चीजों को डिलीट करें 

Ambika Kimothi
Written by: Ambika KimothiPublished at: Apr 28, 2022Updated at: Apr 28, 2022
क्या आपको भी लगता है लोग आपका फायदा उठाते हैं? जानें ऐसी स्थिति से बचने के 5 टिप्स

क्या आपको लगता है कि लोग आपको प्रोत्साहित नहीं करते हैं या उनकी जिंदगी में आपका महत्व कम हो गया है। आप उनके लिए जितना करते हैं, वो आपको उसके बदले उतना प्यार नहीं देते हैं या रिश्ते की शुरूआत में वो आपको महत्व देते थे लेकिन समय के साथ उन्होंने आप पर ध्यान देना बंद कर दिया है। अब ये रिश्ता सिर्फ एक तरफा रह गया है, अब जो लोग आपसे जुड़ें हैं, वो केवल आपसे अपना काम निकलवा निकल जाते हैं। यदि ऐसा आपके साथ हो रहा है, तो ऐसे में आप खुद में कुछ बदलाव लाएं, जिससे लोग आपकी वैल्यू करेंगे। 

1. दूसरे व्यक्ति को उसका दायरा बताएं

यदि आप टेकन फार ग्रांटेड नहीं होना चाहते हैं, तो आप अपने रिश्तों में कुछ सीमाएं पहले से ही निर्धारित करें कि आप ऐसी बातें नहीं सहने वाले हैं। अगर किसी ने आपके साथ कुछ गलत किया तो आप इस बात को सहन नहीं करेंगे। आप अपने लिए आवाज उठाएं, लोगों को अपना फायदा उठाने न दें।

stop being taken for granted

2. बिना मांगे किसी की मदद न करें

आप बिना मांगे किसी की मदद न करें क्योंकि बिना मांगे मदद करने से व्यक्ति को उस मदद का अहसास नहीं होता है। इसलिए जब तब किसी को आपकी जरूरत न हो आप उसकी मदद न करें। हर किसी के लिए तत्पर रहना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। आपका खुद से पहले दूसरों को आगे रखने का स्वाभाव आपसे नए अवसरों को छीन सकता है।

3. हर किसी से अपनी पर्सनल बातें न करें

आप हर किसी से अपने दिल की बातें नहीं कर सकते हैं क्योंकि हर व्यक्ति अच्छा नहीं हो सकता है। दूसरा व्यक्ति आपकी बातों के जरिये आपकी कमजोरी का पता लग सकता है। इसलिए अपनी निजी बातों को हर किसी के साथ शेयर न करें।

इसे भी पढ़ें- खुश रहने के लिए जीवन में अपनाएं ये 5 आदतें, जिएं तनावमुक्त जिंदगी

4. हर किसी की बातों पर अमल न करें

हर किसी की बातों को न मानें। ऐसा करना संभव भी नहीं है पर ऐसा करने की कोशिश में आपका व्यक्तित्व उतना आर्कषक नहीं लगता है। आप सुनें सबकी, करें अपने दिल की, इस बात को आप गांठ बांधकर रख लें। अपने विचारों को स्पष्ट तरीके से पेश करें। खुद की इज्जत करना सीखें, तभी लोग भी आपकी इज्जत करेंगे।

stop being taken for granted

5. किसी का डोर मैट न बनें

किसी के लिए हमेशा तत्पर न रहें। इससे दूसरे व्यक्ति की जिंदगी में आपका महत्व कम होता है। वो आपको टेकन फॉर ग्रांटेड लेने लगता है। उसे लगता है कि ये काम आपका है और आपके पास कोई अन्य काम करने को नहीं है। ऐसे रिश्ते में व्यक्ति आप पर कुछ चीजों को लेकर हावी होने लगता है। इसलिए आप किसी का डोर मैट बनने से बचें और खुद का फायदा लोगों को न लेने दें।

आप खुद में आत्मविश्वास जगाएं और खुद को ज्यादा से ज्यादा लोगों में अभिव्यक्त करें। इसका अर्थ ये बिल्कुल भी नहीं है कि आप हर किसी से अपनी दिल की बात करें। आप खुद में आत्मविश्वास जगाने के लिए लोगों से बातचीत करें लेकिन सभी से भावनात्मक रूप से न जुड़ें। इससे लोग आपका फायदा नहीं उठा पाएंगें।

 

  

Disclaimer