इन 5 गलतियों के कारण अंजाने में खराब हो जाते हैं रिश्ते, शादीशुदा जिंदगी में आ सकती हैं परेशानियां

अगर आप भी शादी या रिलेशनशिप में ये 5 गलतियां करते हैं, तो अंजाने में आप अपने रिश्ते को कमजोर कर रहे हैं।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jun 13, 2022Updated at: Jun 13, 2022
इन 5 गलतियों के कारण अंजाने में खराब हो जाते हैं रिश्ते, शादीशुदा जिंदगी में आ सकती हैं परेशानियां

आप रिलेशनशिप में हों या शादीशुदा हों, अगर आप अपना रिश्ता बचाना चाहते हैं तो आपको कुछ गलतियां करने से बचना चाहिए। रिश्ते में छोटी-मोटी खिटपिट, बहस और झगड़े होना सामान्य है। कई बार इस तरह के मन-मुटाव के बाद जब रिश्ता दोबारा पटरी पर आता है, तो रोमांच बढ़ जाता है। मगर कई बार बहसें और झगड़े बढ़ते-बढ़ते काफी बढ़ जाते हैं और रिश्ता टूटने की वजह बन सकते हैं। आजकल ज्यादातर रिश्तों के टूटने की शुरुआत कुछ कॉमन गलतियों के कारण होती है। अगर आप अपने रिश्ते में इन गलतियों से बचें, तो आपका रिश्ता लंबा टिक सकता है। तो चलिए जानते हैं कि कौन सी गलतियां अंजाने में आपके रिश्ते के टूटने का कारण बन सकती हैं।

relationship mistakes

पार्टनर के साथ चीटिंग

आपको हमेशा आपके पार्टनर के प्रति वफादार होना चाहिए। चीटिंग यानी धोखा रिलेशनशिप खराब करने वाली सबसे बड़ी गलती होती है। ज्यादातर लोग जब रिलेशन में साथ आते हैं, तो अपने पार्टनर से वफादारी की उम्मीद करते हैं। ऐसे में अगर उनके सामने कोई ऐसी बात आए कि जिससे उन्हें एहसास हो कि आप उन्हें धोखा दे रहे हैं तो उनका भरोसा टूटता है। इसलिए अगर आप खुशहाल रिश्ता चाहते हैं, तो पार्टनर को चीट करने के बारे में सोचें भी नहीं।

इसे भी पढ़ें- रिश्तों में अक्सर झगड़े का कारण बनती हैं ये 5 गलतियां, जानें क्या है समाधान

टाइम न देना

अच्छे रिलेशनशिप के लिए आपस में बातचीत और प्यार बनाए रखना जरूरी है। अगर आप अपने पार्टनर के लिए रोज थोड़ा टाइम नहीं निकाल पा रहे हैं, तो लंबे समय में इसका असर भी आपका रिश्ता खराब कर सकता है। अगर आप न्यूक्लियर फैमिली में रहते हैं या पार्टनर के साथ अकेले रहते हैं, तब तो आपसी बातचीत और भी ज्यादा जरूरी है। पार्टनर को टाइम न देने से रिलेशन का रोमांच खत्म होता जाता है और एक वक्त के बाद रिश्ता टूटने की तरफ बढ़ने लगता है।

हिंसा करना या बुरी बातें कहना

रिश्ते में जितने जरूरी वफादारी और प्यार हैं, उतना ही जरूरी है पार्टनर को सम्मान देना। शारीरिक या मौखिक हिंसा का रिश्ते में कोई स्थान नहीं होना चाहिए। अगर आप अपने पार्टनर को छोटी-छोटी गलतियों पर बुरा-भला कहते हैं, गालियां देते हैं या मारते-पीटते हैं, तो एक समय के बाद रिश्ता टूटना या टॉक्सिक होना स्वाभाविक है। अगर आपको ज्यादा और जल्दी गुस्सा आता है, तो इसे कंट्रोल करने के तरीके खोजें। झगड़े या बहस की स्थिति में खुद को पीछे खीचें और अपना टेम्पर बनाए रखें।

इसे भी पढ़ें- पार्टनर से असहमति या शिकायत बताते समय न करें ये 5 गलतियां, रिश्ते पर पड़ सकता है बुरा असर

झूठ बोलना या बातें छुपाना

झूठ बोलना या बातें छुपाना धीरे-धीरे शक का कारण बनता है और शक किसी भी रिश्ते को खराब कर सकता है। कई बार लोग अपने पार्टनर्स से छोटे-मोटे झूठ ये सोचकर बोल देते हैं कि बात सामने आएगी तो वो संभाल लेंगे। लेकिन इस तरह के झूठ अगर बार-बार सामने आएं तो रिश्ते की दीवार धीरे-धीरे दरकना शुरू हो जाती है। इसलिए अपने पार्टनर से हमेशा सच बोलें और कुछ भी छिपाएं नहीं।

मुद्दों को टालने की आदत

हर परिवार और हर रिश्ते में छोटी-मोटी परेशानियां तो बनी रहती हैं। ऐसे में आपके पार्टनर को अगर कोई इश्यू आ रहा है और वो आपसे इस बारे में बात करते हैं तो आपको हर संभव उस समस्या को दूर करने का प्रयास करना चाहिए। अगर आप अपने काम में व्यस्त होने का बहाना बनाकर हमेशा मुद्दों को टालते रहेंगे, तो धीरे-धीरे ये आपके रिश्ते पर नकारात्मक प्रभाव डालने लगेंगे। इसलिए मुद्दों को टालने के बजाय हल निकालने की कोशिश करें।

अगर आप रिश्ते में इन गलतियों को करने से बचते हैं और अपने पार्टनर को पूरा प्यार, सम्मान और समय देते हैं, तो आपका रिश्ता हमेशा अच्छा बना रहेगा।

Disclaimer