इन 5 तरीकों से चेहरे पर लगाएं गुलाब जल, मिटने लगेंगे पिंपल्स

How to Apply Rose Water to Remove Pimples: अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स हैं, तो आप गुलाब जल का उपयोग कर सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Dec 20, 2022 15:35 IST
इन 5 तरीकों से चेहरे पर लगाएं गुलाब जल, मिटने लगेंगे पिंपल्स

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

How to Remove Pimples with Rose Water in Hindi: आजकल खराब खानपान, तनाव की वजह से अकसर लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। कई लोग त्वचा से जुड़ी समस्याओं से भी जूझ रहे हैं। इसमें पिंपल्स, दाग-धब्बे और व्हाइट हेड्स जैसी समस्याएं बेहद आम हैं। ऐसे में अकसर लोग अपनी त्वचा की समस्याओं को ठीक करने के लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का उपयोग करते हैं। लेकिन आप चाहें तो गुलाब जल से भी अपनी स्किन प्रॉब्लम्स को दूर कर सकते हैं। गुलाब जल चेहसे से पिंपल्स, दाग धब्बों को रिमूव कर सकता है। साथ ही गुलाब जल चेहरे की रंगत में भी सुधार कर सकता है। 

आपको बता दें कि गुलाब जल स्किन से एक्सट्रा ऑयल को रिमूव करता है। इससे चेहरे पर जमा गंदगी निकलती है। इससे मुहांसों को विकसित होने से रोकने में मदद मिल सकती है। साथ ही गुलाब जल स्किन के पीएच लेवल को बैलेंस रखता है और स्किन को हाइड्रेट बनाए रखने में मदद करता है। गुलाब जल चेहरे की सूजन, पफीनेस को भी कम करने में असरदार साबित हो सकता है।

गुलाब जल से पिंपल्स कैसे हटाएं?- How to Remove Pimples with Rose Water in Hindi

1. गुलाब जल से करें मालिश

अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स हो रखे हैं, तो आप गुलाब जल से चेहरे की मालिश कर सकते हैं। गुलाब जल से चेहरे की मालिश की जाए, तो इससे मुहांसों को ठीक करने में मदद मिल सकती है। इसके लिए आप अपने हाथों पर गुलाब जल लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करें। इससे स्किन में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और मुहांसों से छुटकारा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें- चेहरे पर गुलाब जल कैसे लगाएं? जानें 4 तरीके

rose water benefits

2. गुलाब जल और एलोवेरा लगाएं

अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स हो रहे हैं, तो आप गुलाब जल और एलोवेरा जेल को मिक्स करके लगा सकते हैं। इसके लिए आप 1 चम्मच एलोवेरा जेल लें। इसमें गुलाब जल मिक्स करें और फिर अपने चेहरे पर लगाएं। आप गुलाब जल और एलोवेरा को पिंपल्स पर रखें। आधे घंटे बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। दिन में 2-3 बार गुलाब जल और एलोवेरा को अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।

3. कॉटल बॉल से गुलाब जल लगाएं

आप अपने चेहरे पर गुलाब जल लगा सकते हैं। इसके लिए आप एक बाउल में 2 चम्मच गुलाब जल डालें। अब कॉटन बॉल की मदद से इसे अपने चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। चेहरे के पिंपल्स को ठीक करने के लिए आप रोजाना गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. गुलाब जल और मुल्तानी मिट्टी

पिंपल्स को ठीक करने के लिए आप गुलाब जल में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर भी अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए आप एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें। इसमें गुलाब जल मिक्स करें और फिर अपने चेहरे पर लगाएं। पिंपल्स को कम करने के लिए आप गुलाब जल और मुल्तानी मिट्टी के पेस्ट को हफ्ते में एक बार लगा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- स्किन पर गुलाब जल और नींबू का रस लगाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें इस्तेमाल के तरीके

rose water for skin

5. गुलाब जल और चंदन पाउडर

गुलाब जल और चंदन पाउडर को मिक्स करके चेहरे पर लगाने से भी पिंपल्स कम हो सकते हैं। इसके लिए आप चंदन पाउडर और गुलाब जल पेस्ट लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और फिर आधे घंटे बाद धो लें। चंदन पाउडर स्किन को ठंडक पहुंचाता है। इससे चेहरे की रेडनेस कम हो सकती है और मुहांसे ठीक हो सकते हैं।

अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स, दाग धब्बे हैं तो इससे आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। गुलाब जल चेहरे की रंगत को निखारने में मदद कर सकता है। गुलाब जल चेहरे की रेडनेस को भी कम करने में असरदार साबित हो सकता है।

Disclaimer