अब वक़्त है गर्मी को अलविदा और सर्दियों का स्वागत करने का, ऐसे करें अपनी स्किन की देखभाल

क्या खूबरसूरती को बरकरार रखने के लिए केवल मेकअप काफी है? खूबसूरती के लिए अक्सर लड़कियां मेकअप का सहारा लेती हैं। यहां हम आपको कुुछ जरूरी टिप्स...

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Oct 06, 2020
अब वक़्त है गर्मी को अलविदा और सर्दियों का स्वागत करने का, ऐसे करें अपनी स्किन की देखभाल

खूबसूरती के लिए अक्सर लड़कियां मेकअप का सहारा लेती हैं। अब सर्द हवाओं का मौसम है और गर्मियों को अलविदा कहने का भी। ऐसे में सबसे ज्यादा प्रभाव हमारी त्वचा पर पड़ता है। इस प्रभाव को मेकअप से दूरर नहीं किया जा सकता। इस मौसम में अक्सर त्वचा की नमी कम हो जाती है। इस नमी को बचाने के लिए अपनी आदतों में थोड़ा सा बदलाव लाना जरूरी है। आंतरिक सुंदरता से त्वचा की कोमलता को बनाए रखा जा सकता है। जाने कैसे...

 makeup

रोज करें चेहरे की सफाई

अगर हम रोज चेहरे की सफाई करें तो हमें ज्यादा ध्यान देने की जरूरत नहीं है। सुबह शाम फेस वॉश से चेहरा धोएं और जब भी बाहर से लौट कर आएं तो चेहरे की सफाई का खास ख्याल रखें। ऐसा इसलिए क्योंकि बाहर के प्रदूषण से चेहरे को नुकसान पहुंच सकता है।

मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं

चेहरा धोने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें। मॉइश्चराइजर से अपने चेहरे की मसाज करें। अगर आपकी त्वचा ज्यादा ही रुखी है तो ऑयल बेस्ड मॉइश्चराइजर आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। 

कच्चे दूध से करें चेहरा क्लीन

चेहरे को क्लीन करने के लिए आप कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको कच्चे दूध में कॉटन को डूबाना होगा और त्वचा पर हल्के हाथों से मसाज के रूप में इस्तेमाल करना होगा। इससे चेहरा ना केवल साफ होगा बल्कि आप खुद को तरोताजा महसूस करेंगे। अगर कच्चे दूध में थोड़ी सी हल्दी मिलाया जाए तो इससे चेहरे की रंगत को भी बढ़ाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें- अरोमा ऑयल ट्रीटमेंट हो या चॉकलेट थेरेपी ट्रीटमेंट, सुंदरता बरकरार रखने के लिए मददगार हैं ये फेशियल ट्रीटमेंट

सनस्क्रीन है जरूरी

घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन का प्रयोग जरूर करें। ध्यान दें कि सनस्क्रीन एसपीएफ युक्त होनी चाहिए। सूरज की किरणों से बचने के लिए एक अच्छा विकल्प है।

स्क्रब जरूर करें

हफ्ते में कम से कम एक बार स्क्रब जरूर करें। इससे चेहरे की व शरीर की मृत त्वचा हट जाएगी और प्राकृतिक चमक खुद लौट आएगी। आप घर पर भी स्क्रब बना सकते हैं। इसके लिए चीनी में थोड़ा सा शहर, बदाम का तेल डालकर स्क्रब बना लें। इसे चेहरे पर हल्के हाथों से ऊपर से नीचे की तरफ मसाज करें। इसके अलावा नमक और चीनी को जैतून के तेल के साथ मिलाकर भी स्क्रिब तैयार किया जा सकता है। इसे मृत त्वचा आसानी से हट जाती है।

इसे भी पढ़ें-ढीली स्किन को टाइट बनाने के लिए इस्तेमाल करें घर पर बनी ये एंटी-रिंकल मास्क दिखेंगे अपनी उम्र से ज्यादा जवान

व्यायाम और योग

व्यायाम और योगा को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। इससे रक्त संचार तेज होता है और चेहरे की चमक बढ़ती रहती है। जो लंबे समय तक बनी रहती है इसके अलावा सूखे मेवे और दही को डाइट में शामिल करें। खानपान में पर्याप्त फल और सब्जियों को शामिल करें। त्वचा व शरीर को भरपूर पोषण देने के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड युक्त आहार लें। मछली और बदाम विटामिन और ओमेगा 3 का अच्छा स्रोत हैं। अपनी डाइट में जूस में दूध का प्रयोग जरूर करें। फलों के साथ-साथ हरी सब्जियों को जोड़ें, इससे आप प्राकृतिक निखार ला सकते हैं।

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer