पेरेंट्स बच्‍चों को प्रतियोगी परीक्षा के ल‍िए कैसे तैयार करें? जानें दिमागी क्षमता बढ़ाने के खास ट‍िप्‍स

पेरेंट्स को प्रत‍ियोगी परीक्षा की तैयारी करवाने के ल‍िए पेरेंट्स ये आसान ट‍िप्‍स अपना सकते हैं

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 27, 2022Updated at: May 27, 2022
पेरेंट्स बच्‍चों को प्रतियोगी परीक्षा के ल‍िए कैसे तैयार करें? जानें दिमागी क्षमता बढ़ाने के खास ट‍िप्‍स

प्रतियोगी परीक्षा में बच्‍चों पर प्रेशर ज्‍यादा होता है ज‍िसके कारण वे च‍िड़च‍िड़े हो जाते हैं और इसका असर उनकी पढ़ाई पर भी पड़ सकता है। आपको बच्‍चे को प्रति‍योगी परीक्षा के दौरान खुद को तैयार करने के ल‍िए उसकी द‍िनचर्या पर गौर करना चाह‍िए और उसमें जरूरी बदलावों पर फोकस करना चाह‍िए। अगर आपके घर में भी प्रत‍ियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले बच्‍चे हैं तो आप उन्‍हें बेहतर माहौल देने के ल‍िए कुछ आसान ट‍िप्‍स फॉलो कर सकते हैं। आपको प्रत‍ियोगी परीक्षा के ल‍िए सबसे पहले बच्‍चे का रूटीन सेट कर देना चाह‍िए और उस मुताबि‍क जरूरी बदलाव करने चाह‍िए। 

tips fpr parenting study

1. हेल्‍दी डाइट दें 

आपका बच्‍चा प्रत‍ियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहा है तो आपको हेल्‍दी डाइट का सेवन करना चाह‍िए। प्रत‍ियोगी परीक्षा की तैयार के समय आप बच्‍चे की डाइट में व‍िटाम‍िन, मि‍नरल आद‍ि शाम‍िल करें। प्रत‍ियोगी परीक्षा के दौरान स्‍ट्रेस ज्‍यादा होता है इसल‍िए आप बच्‍चे को वॉटर इंटेक पूरा करने की सलाह दें, द‍िन में कम से कम 8 ग‍िलास पानी का सेवन बच्‍चे जरूर करें इस बात का ध्‍यान रखें।शारीर‍िक और मानस‍िक स्‍वास्‍थ्‍य के ल‍िए आप बच्‍चे को फ‍िज‍िकल एक्‍ट‍िव रखें, आप बच्‍चे के साथ कोई सपोर्ट खेल सकते हैं या उसके साथ एक्‍सरसाइज कर सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें- बच्चे लगातार क्यों घूरते हैं? जानें इसके 6 कारण

2. पढ़ने के ल‍िए पॉज‍िट‍िव माहौल दें 

प्रत‍ियोगी परीक्षा की तैयारी करने के ल‍िए आप बच्‍चे को पढ़ने का माहौल दे सकें इसके ल‍िए आप बच्‍चे को अलग कमरा दें ताक‍ि पढ़ते समय बच्‍चे को ड‍िसटर्ब न हो, साथ ही ज‍िस जगह बच्‍चे पढ़ रहे हों वहां आप प्‍लांट लगा सकते हैं इससे वातावरण पॉज‍िट‍िव महसूस होता है और पढ़ने में मन भी लगता है। इसके अलावा आपको बच्‍चे को मेड‍िटेशन करने की सलाह दें, इससे बच्‍चे का स्‍ट्रेस कम होगा।   

3. बच्‍चे को समय दें 

प्रति‍योगी परीक्षा के दौरान र‍िव‍िजन जरूरी होता है, अगर आप बच्‍चे को समय देंगे तो वो र‍िवाइज कर पाएगा। आपको उसके साथ बैठकर पढ़ाई को बेहतर बनाने के आसान ट‍िप्‍स पर चर्चा करनी चाह‍िए। आपको बच्‍चे का एग्‍जाम या प्रति‍योगी परीक्षा की तैयारी के समय व‍िशेष ध्‍यान देना चाह‍िए क‍ि ऐसी कोई बात तो नहीं है ज‍िससे बच्चे को परेशानी हो रही हो और कारण का पता लगाने के बाद आप बच्‍चे से बात करें और जानने की कोश‍िश करें क‍ि उसकी समस्‍या कि‍स तरीके से दूर हो सकती है।       

4. बच्‍चे को बाहर लेकर जाएं        

आपको बच्‍चे को बाहर लेकर जाना चाह‍िए, एग्‍जाम के ल‍िए पढ़ते हुए बच्‍चे बोर हो जाते हैं और उन्‍हें चेंज की जरूरत होती है। आपको बच्‍चे के साथ कहीं घुमने जा सकते हैं या ट्रि‍प का प्‍लान बना सकते हैं। इससे बच्‍चों का मूड बेहतर होगा और वो फ्रेश मूड से पढ़ पाएंगे। आपको बच्‍चे को हार और जीत के बारे में भी समझाना चाह‍िए, कई बच्‍चे हार के डर से पढ़ना छोड़ देते हैं इसल‍िए आप उन्‍हें जरूर मोटि‍वेट करें। आप बच्‍चे के साथ आउटडोर गेम्‍स भी खेल सकते हैं, इससे बच्‍चे की हेल्‍थ अच्‍छी रहेगी।  

इसे भी पढ़ें- गर्मी में शिशु को स्वैडल पहनाते समय रखें इन बातों का ध्यान, ताकि बच्चा न हो परेशान 

5. द‍िनचर्या में बदलाव करें 

आप अपने बच्‍चे की द‍िनचर्या पर गौर करें, आपको अपने रूटीन पर फोकस करना चाह‍िए। आप बच्‍चे को छोटे-छोटे अंतराल पर पढ़ाई करने की सलाह दें, इसके अलावा आपको बच्‍चे को ब्रेक लेने की सलाह दें। तनाव कम करने के ल‍िए आप बच्‍चे को मेड‍िटेशन करने की सलाह दें। इसके अलावा आप बच्‍चे को हेल्‍दी डाइट दें, आपको अपने बच्‍चे की डाइट में फाइबर र‍िच फूड्स को शाम‍िल करना चाह‍िए। 

इन आसान ट‍िप्‍स पर फोकस करके आप अपने बच्‍चे को प्रत‍ियोगी परीक्षा के ल‍िए हेल्‍दी माहौल दे सकते हैं। एक बात का ख्‍याल रखें क‍ि बच्‍चे को पर्फोमेंस के ल‍िए ज्‍यादा फोर्स न करें, इससे उस पर प्रेशर बन सकता है और बच्‍चे को तनाव महसूस होगा।   

Disclaimer