बच्चे लगातार क्यों घूरते हैं? जानें इसके 6 कारण

कई बच्चे किसी व्यक्ति या वस्तु को घूर सकते हैं। यह स्थिति गंभीर नहीं होती है, बल्कि किसी भी वजह से बच्चा घूर सकता है। चलिए जानते हैं-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 19, 2022Updated at: May 19, 2022
बच्चे लगातार क्यों घूरते हैं? जानें इसके 6 कारण

माता-पिता बनना दुनिया का सबसे सुख होता है। लेकिन जब एक बच्चा जन्म लेता है, तो उसके साथ ही हर माता-पिता की कई जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं। ये जिम्मेदारियां सभी चीजों की होती है जैसे कि उन्हें समय पर खाना खिलाने की, उन्हें स्वस्थ रखने की या फिर उनके साथ समय बिताने की। माता-पिता बनने के बाद बच्चे की हर छोटे-बड़े बदलाव पर नजर रखना जरूरी होता है। हर बदलाव गंभीर नहीं होते हैं, कुछ सामान्य भी हो सकते हैं। कई बार बच्चा किसी व्यक्ति या वस्तु को बार-बार घूरता है और लंबे समय तक घूरता रहता है, ऐसे में माता-पिता चिंतित हो जाते हैं। आज इस लेख में हम बात करेंगे, जब बच्चा किसी व्यक्ति या वस्तु को घूर कर देखता है, तो इसके कौन-कौन से कारण हो सकते हैं। 

1. चलती हुए वस्तुएं देखना

बच्चे को जो चीजें, अट्रैक्ट करती हैं उसमें चलती हुए वस्तुएं हो सकती हैं। जैसे की पंखा, जब छोटा बच्चा पंखे को चलता हुआ देखता है, तो वह उसे कुछ देर तक लगातार देख सकता है। चलती हुए वस्तुओं को देखने से बच्चे का मस्तिष्क तेजी से विकसित होता है। चलती वस्तुएं बच्चे को आकर्षित कर सकती हैं, जिसे देखने के लिए बच्चा उत्सुक रहता है।

2. अलग चेहरे

जब शिशु या छोटा बच्चा कोई अलग चेहरा देखता है, तो उसे लंबे समय तक घूर सकता है। बच्चों को जो चेहरे आकर्षक लगते हैं, उन्हें भी वह घूर सकता है। इसके अलावा जब कोई शिशु किसी दूसरे छोटे बच्चे को देखता है, तो वह उसे लंबे समय तक देख सकता है।

3. डिफरेंट चीजें

जब बच्चा कोई डिफरेंट चीज देखता है, तो वह उसे घूर सकता है। अगर घर में कोई बदलाव हुआ है, कोई मेहमान आया है फिर घर की दीवारों का रंग बदला है, तो बच्चा उसे घूर सकता है। क्योंकि ये चीजे बच्चे को अट्रैक्ट करती हैं और वे इन्हें देखना पसंद करते हैं। 

इसे भी पढ़ें - अगर सफर कर रहे हैं तो इस तरह कराएं बच्चे को स्तनपान, नहीं होगी कोई समस्या

4. जब बच्चे थक जाते हैं

जब शिशु थक जाता है, तो वह तो भी अपने आस-पास की रोमांचक चीजों को देखता है। इस स्थिति में बच्चा थका होता है, वह नींद में होता है तो वह किसी एक चीज को लंबे समय तक देख सकता है।

5. बातचीत करना

जब आप या कोई बच्चे से बात करता है, तो इस दौरान बच्चा आपको घूर सकता है। आवाज सुनकर बच्चा अपनी कोई प्रतिक्रिया नहीं दे सकता है, ऐसे में वे व्यक्ति को घूरने लगते हैं। या फिर बच्चा आवाज के प्रति आकर्षित हो सकते हैं। ऐसे में यह सामान्य होता है। इसमें चिंता करने की बात नहीं होती है। 

6. लाइट को देखना

कई बार बच्चे लाइट की तरफ देखते हैं और लंबे समय तक लाइट को घूरते रहते हैं। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि अकसर बच्चा सिर की गतिविधियों को नियंत्रित नहीं कर पाता है। कम दृष्टि के कारण वे लाइट को देख सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - बच्चों को चीकू खिलाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें डाइट में कैसे शामिल करें?

अगर आपका बच्चा भी किसी वस्तु, चीज या व्यक्ति को घूरता है, तो इस स्थिति में आपको घबराने की जरूरत नहीं है। यह कोई स्वास्थ्य स्थिति नहीं है बल्कि पूरा सामान्य है। जब बच्चा कोई नई चीज या व्यक्ति देखता है तो वह उसे घूर सकता है, उसके प्रति आकर्षित हो सकता है।

लेकिन अगर बच्चा आंखें तिरछी करके देख रहा है, अलग तरह से देख रहा है तो इस स्थिति में डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। इसके अलावा अगर आपका बच्चा 2 महीने का है और वह चेहरे पर ध्यान नहीं दे रहा है या 4 महीने पर चलती वस्तुओं को ट्रैक नहीं कर रहा है तो इस स्थिति में डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए।

Disclaimer