अगर सफर कर रहे हैं तो इस तरह कराएं बच्चे को स्तनपान, नहीं होगी कोई समस्या

शिशु के लिए मां का दूध बहुत जरूरी होता है. अगर आप ट्रेविंग कर रही हैं, तो बच्चे को इन तरीकों से दूध पिला सकती हैं. जानें 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 18, 2022Updated at: May 18, 2022
अगर सफर कर रहे हैं तो इस तरह कराएं बच्चे को स्तनपान, नहीं होगी कोई समस्या

How to Breastfeed During Travelling in Hindi: मां का दूध एक शिशु के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए बहुत जरूरी होता है। यही वजह है कि करीब 6 महीने तक शिशु को सिर्फ मां का दूध ही पिलाने की सलाह दी जाती है। इन दौरान बच्चे को कोई भी खाद्य या पेय पदार्थ नहीं दिया जाता है। ऐसे में आपको हर स्थिति में बच्चे को स्तनपान करवाना ही पड़ता है। लेकिन जब कोई महिला बच्चे के साथ सफर करती हैं, तो ऐसे में वे बच्चे को आसानी से स्तनपान नहीं करवा पाती हैं।

कुछ स्थितियों में तो बच्चे सफर के दौरान भूखा ही रहता है, फिर उसे बाद में स्तनपान करवाया जाता है। अगर आप भी अपने छोटे बच्चे के साथ कही सफर करने वाली हैं, तो यह लेख आपके काम का हो सकता है। इस लेख में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से आप अपने शिशु को सफर के दौरान भी आसानी से ब्रेस्टफीडिंग करवा सकती हैं।

ट्रेवलिंग के दौरान कैसे कराएं बच्चे को स्तनपान? (How to Breastfeed During Travelling in Hindi)

गाड़ी रोककर कराएं स्तनपान

बच्चे को कभी भी चलती बस, कार या ट्रेन में स्तनपान नहीं करवाना चाहिए। अगर आप अपनी पर्सनल गाड़ी में हैं, तो किसी अच्छी जगह पर गाड़ी रोककर बच्चे को स्तनपान करवाया जा सकता है। वहीं अगर आप बस या ट्रेन में हैं, तो जब गाड़ी स्टॉप पर रुकती है उस समय बच्चे को अपना दूध पिला सकती हैं।

इसे भी पढ़ें - ब्रेस्टफीड कराने के दौरान ब्रेस्ट में खुजली होने के क्या कारण हैं? डॉक्टर से जानें उपाय और सावधानियां

आरामदायक कपड़े पहनें

सफर के दौरान हमेशा सहज कपड़े पहनें, ताकि बच्चे को दूध पिलाने में आसानी हो। सफर करने समय हमेशा ढीले, आरामदायक कपड़े पहनने चाहिए। इसके साथ ही अपने साथ ही हल्का सूती स्टोल भी रखें, ताकि स्तनपान कराते समय खुद को ढका जा सकते हैं। इससे आप आराम से बच्चे को स्तनपान करवा पाएंगी।

ब्रेस्ट मिल्क पंप करके ले जाएं

अगर आपको ट्रेवल के दौरान स्तनपान कराना सहज नहीं लगता है, तो इस स्थिति में आप पंप किए गए स्तन का दूध ले जा सकती हैं।

खुद को हाइड्रेट रखें

सफर के दौरान आपको खूब पानी पीना चाहिए और खुद को हाइड्रेट रखना चाहिए। इसके साथ ही सफर के दौरान अपनी डाइट में गाजर, मेवे आदि भी शामिल करने चाहिए। ट्रेवल के दौरान अपने साथ हेल्दी चीजों को रखें।

इसे भी पढ़ें - शिशु के लिए जरूरी बताया गया है मां का दूध, जानें इससे मिलने वाले 8 जबरदस्त फायदे

स्तनपान से पहले हाथ धोएं

ट्रेवलिंग के दौरान हमारे हाथ किसी भी दूषित जगह को छू सकते हैं, ऐसे में आपको बच्चे को स्तनपान कराने से पहले हमेशा साबुन से हाथ धोने चाहिए। अगर सफर के दौरान साबुन उपलब्ध नहीं है, तो हाथों को सैनेटाइज किया जा सकता है। इससे आपके हाथों पर लगे सारे कीटाणु आसानी से मर जाएंगे और बच्चे को नुकसान नहीं होगा। बैक्टीरिया, कीटाणु बच्चे के मुंह में जाने से बचेंगे।

अगर आपको सफर के दौरान बच्चे को स्तनपान कराने में परेशानी होती है, तो इसके लिए आप ऊपर बताए गए उपाय अपना सकते हैं। साथ ही ध्यान रखें कि कभी चलती गाड़ी या ट्रेन में स्तनपान नहीं करवाना चाहिए। इससे बच्चे को मां का दूध पीने में परेशानी हो सकती है, हो सकता है वह दूध पीने के तुरंत बाद उल्टी भी कर दें। इसलिए आपको सफर के दौरान स्तनपान के दौरान पूरी सावधानी रखनी चाहिए।

Disclaimer