Expert

क्या शिशु के दांत निकलने के दौरान बुखार आना सामान्य है? डॉक्टर से जानें ऐसे 4 मिथकों की सच्चाई

Baby Teething Myths In Hindi: हमारे आस-पास शिशुओं के दांत निकले से जुड़े कई मिथक मौजूद हैं, यहां जानें उनकी सच्चाई।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 17, 2022Updated at: May 17, 2022
क्या शिशु के दांत निकलने के दौरान बुखार आना सामान्य है? डॉक्टर से जानें ऐसे 4 मिथकों की सच्चाई

शिशु के दांत निकलना जब शुरू होते हैं तो वह चिड़चिड़ा और असहज महसूस करता है। शिशुओं के जब दांत निकलते हैं तो पेरेंट्स को उनका बहुत खास ख्याल रखना होता है, क्योंकि इन दिनों वह कई तरह की परेशानियों का सामना करते हैं। आमतौर पर शिशुओं के दांत 4 से 7 महीने के दौरान निकलना शुरू हो जाते हैं। इस दौरान शिशु को दर्द या खुजली की समस्या होती है, व्यवहार चिड़चिड़ा हो जाता है और बुखार जैसी समस्याएं भी देखने को मिलती हैं। इस दौरान आपको बच्‍चे की ओरल हाइजीन का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। हालांकि, इन समस्याओं से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। लेकिन शिशु के दांत निकलने से जुड़े कई मिथक भी मौजूद हैं, जिन्हें लोग अक्सर सच मान लेते हैं। हां यह सही है कि दांत निकलने के दौरान निकलने के दौरान शिशु को कई तरह की समस्याएं होती हैं, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है इसका कारण शिशु के निकलने वाले दांत हैं, यह कई अन्य स्थितियों के कारण होता है।

डॉक्टर और सर्टिफाइड पेरेंट्स कोच डॉ. गरिमा कथूरिया की मानें तो हम हमेशा अपने बच्चे के जीवन के पहले वर्ष में सोचते हैं कि मेरा बच्चा असहज व्यवहार क्यों कर रहा है और अक्सर इसके लिए उसके निकलने वाले दांतों को दोष देते हैं। यह सच है कि कुछ बच्चों के दांत बहुत जल्दी निकलना शुरू हो जाते हैं और यह भी सच है कि कुछ बच्चों को दूसरों की तुलना में अधिक तीव्र लक्षणों का अनुभव हो सकता है। लेकिन शिशु की अन्य समस्याओं के दांतों को दोष देना सही नहीं है, आपको इसके अन्य कारणों को समझने की जरूरत है। इस लेख में हम शिशु के दांत निकलने से जुड़े यहां ऐसे ही 4 मिथक और उनकी सच्चाई (Teething in Infants Myths in Hindi) आपको बता रहे हैं।

शिशु के दांत निकलने से जड़े मिथक और उनकी सच्चाई (Baby Teething Myths And Facts In Hindi)

मिथक 1. दांत निकलने के दौरान शिशु को बुखार होता है

डॉक्टर और सर्टिफाइड पेरेंट्स कोच डॉ. गरिमा कथूरिया के अनुसार असली बुखार का शिशु के दांतों से कोई संबंध नहीं है। अगर शिशु का बुखार 98.3*F से अधिक है तो यह किसी अन्य गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है। इस स्थिति में डॉक्टर से संपर्क करना जरूरी है।

इसे भी पढें: बच्चों को लीची खिलाने से मिलेंगे ये 5 फायदे, जानें कैसे खिलाएं

मिथक 2. दांत निकलने से डायरिया होता है

शिशु को डायरिया की समस्या दांत निकलने से नहीं, बल्कि उन्हें कभी-कभी नए ठोस पदार्थ खिलाने, उनके रेंगने और अपने गंद हाथ मुंह में डालने, साथ ही उन्हें स्तनपान से फार्मूला मिल्क पिलाने के कारण होती है।

मिथक 3: शिशु की भूख कम हो जाती है और नाक बहना, खांसी या उल्टी जैसी समस्याएं होती हैं

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by DrGarima Kathuria (@the_doctor_mum)

शिशु के दांत निकलने से इस तरह की कई भी समस्या नहीं होती है। अगर फिर भी आपका बच्चा इन समस्याओं का सामना कर रहा है, तो डॉक्टर के पा जाएं और उनके कारणों के बारे में जानने की कोशिश करें।

मिथक 4: दांत निकलने के दौरान शिशु को दर्द होता है

शिशु के दांत निकलने या उभरने के दौरान दर्द नहीं होता है, सिर्फ मसूड़ों में जलन होती है जिससे बच्चे को परेशानी होती है। इस स्थिति में आपको सिर्फ उनके मसूड़ों की जलन को शांत करने की कोशिश करनी चाहिए।

शिशु की आंखों की अच्छी देखभाल के लिए फॉलो करें ये 3 टिप्स, आंखें रहेंगी स्वस्थ

एक्सपर्ट क्या सलाह देते हैं

अगर आप शिशु के दांत निकलने के दौरान उसके व्यवहार में परिवर्तन, चिड़चिड़ापन या अन्य लक्षणों को नोटिस करते हैं तो इस स्थिति में मिथकों को भरोसा करने के बजाए अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer