गर्मी में शिशु को स्वैडल पहनाते समय रखें इन बातों का ध्यान, ताकि बच्चा न हो परेशान

नवजात शिशुओं को सुरक्षित रखने के लिए स्वैडल्स का सहारा लिया जाता है। गर्मियों में शिशु को स्वैडल पहनाने के टिप्स-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 20, 2022Updated at: May 20, 2022
गर्मी में शिशु को स्वैडल पहनाते समय रखें इन बातों का ध्यान, ताकि बच्चा न हो परेशान

नवजात शिशु हमेशा एक्टिव रहता है और अपने हाथ-पैर इधर-उधर चलाने की कोशिश करता है। कई बार वे अपने नाखूनों से त्वचा को खरोंचते हैं, इससे उन्हें चोट लग सकती है। साथ ही शिशु एक ही जगह पर रहना पसंद नहीं करते हैं, ऐसे में वे मूवमेंट करने की कोशिश करते हैं। ऐसे में कई बार शिशु बिस्तर से नीचे भी गिर जाते हैं। इस स्थिति में उनका अधिक ध्यान रखने की जरूरत होती है। ऐसे में स्वैडल्स फायदेमंद हो सकते हैं। स्वैडल्स पहनाने से बच्चे शांत रहते हैं, हाथ-पैर भी नहीं मारते हैं। 

लेकिन क्या गर्मियों में शिशुओं को स्वैडल्स पहनाया जा सकता है। अगर हां, तो जानें इस लेख में इसे पहनाने का सही तरीका-

क्या गर्मी में शिशु को स्वैडल पहनाना चाहिए? 

स्वैडल बच्चे की रक्षा करने में मदद करता है, ताकि बच्चा बैड या किसी ऊंची जगह से न गिरें। गर्मी में तापमान बढ़ने की वजह से अकसर माता-पिता बच्चे को स्वैडल पहनाने से डरते हैं, ताकि उनका तापमान अधिक न हो जाए। उन्हें लगता है कि गर्मी में स्वैडल पहनाने से बच्चे को पसीना, तेज गर्मी या घुटन महसूस हो सकता है। लेकिन स्वैडल का उपयोग करना हानिकारक नहीं होता है। आप आसानी से गर्मी में स्वैडल पहना सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

गर्मी में स्वैडल पहनाते समय इन बातों का रखें ध्यान

टैंप्रेचर का ध्यान रखें

स्वैडल पहनाने से पहले बच्चे के शरीर के तापमान की जांच करें। साथ ही उसके रूम टैंप्रेचर का भी ध्यान रखें। अगर आप बच्चे को स्वैडल पहना रहे हैं, तो इस दौरान बच्चे के कमरे का तापमान ठंडा होना चाहिए। इस दौरान रूम के टैंप्रेचर को 16-20 के बीच में रखना चाहिए। अगर कमरे का तापमान अधिक है, तो स्वैडल पहनाने से बचें। इससे बच्चे को घुटन और गर्मी महसूस हो सकती है।

इसे भी पढ़ें - बच्चे लगातार क्यों घूरते हैं? जानें इसके 6 कारण

सही फैब्रिक चुनें 

गर्मियों में स्वैडल का चुनाव करते समय फैब्रिक का ध्यान रखें। गर्मी के लिए ऊनी, सिंथेटिक और पॉलिएस्टर फैब्रिक से बने स्वैडल न पहनाएं। आप बच्चे को कॉटन का स्वैडल पहना सकते हैं। इससे उसे गर्मी महसूस नहीं होगी और बच्चा आराम महसूस करेगा। स्वैडल के अंदर बच्चों को हल्के, सांस लेने वाले कपड़े पहनाएं। इसके लिए कपास, मलमल के कपड़े अच्छे विकल्प हो सकते हैं। ये बच्चे को ठंडा रखने में मदद करेंगे। गर्मी में बच्चे को ढकने के लिए सूती कपड़ों का इस्तेमाल करना चाहिए। सूती कपड़े हल्के और आरामदायक होते हैं। दूसरे फैब्रिक बच्चे की त्वचा पर चकत्ते पैदा कर सकते हैं। अगर संभव हो, तो स्वैडल भी सूती कपड़े का ही चुनें। 

लेयरिंग से बचें

अकसर माता-पिता बच्चों को कई लेयरिंग में कपड़े पहनाते हैं। लेकिन अगर आप बच्चे को स्वैडल पहना रहे हैं, तो अधिक लेयरिंग से बचें। आप बच्चे को एक लेयर के बाद स्वैडल पहना सकते हैं। ज्यादा लेयरिंग करने से बच्चा आरामदायक महसूस नहीं करेगा। इससे उसे गर्मी लग सकती है, त्वचा पर जलन महसूस हो सकती है।

पाउडर लगाएं

गर्मी में बच्चे को पाउडर जरूर लगाएं। पाउडर बच्चे को सूखा रखने में मदद करता है। यह पसीने को सोख लेता है और रैशेज को रोकता है। आप बच्चे को नहलाने के बाद उसके शरीर पर पाउडर लगा सकते हैं। इसके बाद उसे कपड़े और स्वैडल पहना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - बच्चों को चीकू खिलाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें डाइट में कैसे शामिल करें?

बच्चे को सुरक्षित रखने के लिए आप उसे गर्मियों में भी स्वैडल पहना सकते हैं। लेकिन इस पहनाते समय आपको ऊपर बताए गए इन टिप्स को फॉलो करना चाहिए। ताकि बच्चा बिना किसी परेशानी के स्वैडल में रह सके। इस दौरान आरामदायक स्वैडल का चुनाव करें, जिसमें बच्चे को गर्मी महसूस न हो।

Disclaimer