ड‍िलीवरी के बाद वजन बढ़ने और बॉडी शेप खराब होने का सता रहा है डर? जानें इस डर से उबरने के 6 तरीके

ड‍िलीवरी के बाद वजन बढ़ना एक स्‍वाभाव‍िक सी प्रक्र‍िया है पर घबराएं नहीं आपको इस डर से उबरने के लि‍ए आसान ट‍िप्‍स अपनाने चाह‍िए 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Sep 17, 2021
ड‍िलीवरी के बाद वजन बढ़ने और बॉडी शेप खराब होने का सता रहा है डर? जानें इस डर से उबरने के 6 तरीके

मां बनने का अहसास हर मह‍िला के ल‍िए खास होता है पर इसके साथ ही कई चुनौत‍ियों का सामना भी करना पड़ता है ज‍िनमें से एक है ड‍िलीवरी के बाद वजन बढ़ना। ये समस्‍या ज्‍यादातर मह‍िलाओं में होती है पर समय के साथ मोटापा बढ़ भी सकता है। हालांक‍ि ड‍िलीवरी के बाद शरीर की रोग प्रत‍िरोधक क्षमता भी कम होती है और शरीर भी कमजोर होता है तो डॉक्‍टर खानपान पर ध्‍यान देने की सलाह देते हैं पर कुछ मह‍िलाओं को वजन बढ़ने का डर सताता है ज‍िसके चलते वो ड‍िप्रेशन का श‍िकार भी हो जाती हैं। इस लेख में हम ड‍िलीवरी के बाद वजन बढ़ने के डर को कम करने के आसान उपायों पर बात करेंगे। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के झलकारीबाई अस्‍पताल की गाइनोकॉलोज‍िस्‍ट डॉ दीपा शर्मा से बात की।

diet after delivery

(image source:cloudfront)

1. ड‍िलीवरी के बाद वजन बढ़ने से डरती हैं तो खाने का सहारा लें (Take a healthy diet)

ड‍िलीवरी के बाद आपको तनाव कम करने वाले फूड का सेवन करना चाह‍िए। ड‍िलीवरी के कारण मह‍िलाओं को अक्‍सर वजन बढ़ जाने का डर सताता है या वो खुद में लो-कॉन्‍फ‍िडेंस महसूस करती हैं, अगर आपको भी ये परेशानी है तो आप हेल्‍दी फूड जैसे फाइबर युक्‍त आहार का सेवन करें। इनसे वजन तो कम होगा ही साथ ही आपको तनाव का अहसास नहीं होगा। फाइबर युक्‍त खाने में आपको ताजे फल और सब्‍ज‍ियों का सेवन करना चाह‍िए। डॉ दीपा ने बताया क‍ि आपको ड‍िलीवरी के बाद रोजाना एक ग‍िलास दूध पीना चाह‍िए, और उसके साथ थोड़ा गुड़ खाएं इससे आपके शरीर में आयरन और कैल्‍श‍ियम की कमी नहीं होगी।

  • हेल्‍दी डाइट में आपको रोजाना ताजी सब्‍जी, दाल और सलाद का सेवन करना है। 
  • एक ग‍िलास दूध, नार‍ियल पानी, पानी, हर्बल टी का सेवन करें। 
  • जूस की जगह ताजे फल और सब्‍ज‍ियों को सलाद बनाकर खाएं।

इसे भी पढ़ें- महिलाओं को बहुत जल्दी होती है यूटीआई की समस्या, जानें यात्रा के दौरान कैसे बचें UTI से

2. वजन बढ़ने के डर को मेड‍िटेशन से कम करें (Try meditation)

meditation after delivery

(image source:usnews.com)

मेड‍िटेशन हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के ल‍िए फायदेमंद होता है पर अगर आप हाल में ही ड‍िलीवरी के दौर से गुजरी हैं तो आपको मेड‍िटेशन जरूर करना चाह‍िए। मेड‍िटेशन करने से आप खुद को और बच्‍चे को सही माहौल दे सकेंगी। आपको तनाव नहीं होगा और न ही वजन बढ़ने के कारण आपको च‍िंता सताएगी। मेड‍िटेशन करने के ल‍िए शांत जगह का चुनाव करें उसके बाद आरामदायक मुद्रा में बैठ जाएं। अब सांस को अंदर लें और बाहर छोड़ें, आपको ऐसा 10 से 15 बार करना है।

ड‍िलीवरी के बाद खुद को समय देना भी जरूरी होता है, नहीं तो आप खुद को लेकर अच्‍छा महसूस नहीं करेंगी। खुद को समय दें, ध्‍यान करें तो वजन बढ़ने की च‍िंता आपको नहीं सताएगी। मेड‍िटेशन का समय आपको धीरे-धीरे बढ़ाना है, अचानक से ज्‍यादा देर के ल‍िए मेड‍िटेशन करना मुमक‍िन नहीं होता।

3. वजन बढ़ने का डर है तो खुद को मोट‍िवेट करें (Motivate yourself)

आप ड‍िलीवरी के बाद वजन बढ़ने की समस्‍या से परेशान हैं तो आपको खुद को मोट‍िवेट करना चाह‍िए। मह‍िलाओं में लो-कॉन्‍फ‍िडेंट के कारण वो ड‍िलीवरी के बाद कई बीमार‍ियों का श‍िकार हो जाती हैं पर आपको वजन की चिंता क‍िए बगैर हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल को चुनना है और वजन कम करने के तरीकों पर गौर करना है। आपको खुद का अनुभव दूसरों के साथ साझा करना चाह‍िए इससे आपका कॉन्‍फ‍िडेंस भी बढ़ेगा और आप दूसरों की भी मदद कर सकेंगी। सोशल म‍ीड‍िया पर आप अपने अनुभव पर ब्‍लॉग भी लिख सकती हैं ज‍िससे न स‍िर्फ आपको बल्‍क‍ि अन्‍य मांओं को भी मोट‍िवेशन म‍िलेगा। 

4. वजन बढ़ने से परेशान न हों, कसरत को चुनें (Choose exercise)

exercise after delivery

(image source:clevelandclinic)

आपको ड‍िलीवरी के बाद बढ़ते वजन से परेशान होने की जरूरत नहीं है, आसान योगासन चुनें, वॉक पर जाएं और एक्‍सरसाइज करें। इससे स्‍ट्रेस भी कम होगा और आप फ‍िट भी रहेंगी। आपको ड‍िलीवरी के बाद खुद को बीमार‍ियों से दूर रखना है न क‍ि वजन के बारे में च‍िंता करना है। अपने शरीर की रोग प्रत‍िरोधक क्षमता बढ़ाने के ल‍िए भी आपको रोजाना कम से कम 2 क‍िलोमीटर वॉक करनी चाह‍िए उसके बाद अपने डॉक्‍टर से सलाह लेकर आसान कसरत करें। ड‍िलीवरी के तुरंत बाद हैवी वर्कआउट के ल‍िए डॉक्‍टर मना करते हैं। आप चाहें तो केवल सुबह-शाम दो घंटे टहलना भी बहुत है। आपको स्‍क‍िप‍िंग, बेंड‍िंग जैसे पोज डिलीवरी के बाद अवॉइड करने चाह‍िए।

5. बार-बार वजन चेक करने की गलती न करें (Don't check weight very often)

weight gain after delivery

(image source:.medimetry)

कुछ मह‍िलाएं ड‍िलीवरी के दौरान और उससे पहले अपना बढ़ता वजन बार-बार चेक करके परेशान होती हैं, ड‍िलीवरी से पहले तो डॉक्‍टर आपको डाइट‍िंग या वजन कम करने के तरीके आजमाने की सलाह ब‍िल्‍कुल नहीं देते वहीं ड‍िलीवरी के बाद मह‍िलाओं में तनाव, मूड स्‍व‍िंग देखे जाते हैं इसल‍िए आप अचानक से वजन कम करने के बारे में न सोचें। आपको इस बात का ध्‍यान रखना है क‍ि बार-बार वजन चेक करते रहने से केवल आप अपना तनाव बढ़ाएंगी। ड‍िलीवरी के बाद आपको अपने खान-पान पर ध्‍यान देना है, डाइट के मुताब‍िक सारी चीजें खाएं और हेल्‍दी खाएं। आपको अपने बढ़ते वजन पर नजर रखने के बजाय हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल ब‍िताने पर फोकस रखना चाह‍िए इससे आप जल्‍दी वजन घटा लेंगी।

इसे भी पढ़ें- गर्भावस्था के दौरान नाक से खून आने के 9 कारण, जानें बचाव के उपाय

6. ड‍िलीवरी के बाद खुद को समय देना जरूरी है (Save time for yourself)

ड‍िलीवरी के बाद मह‍िलाएं खुद को बच्‍चे की ज‍िम्‍मेदारी में इतना व्‍यस्‍त कर देती हैं कि उन्‍हें अपने ल‍िए समय नहीं म‍िलता। ड‍िलीवरी के बाद मां को खुद को भी समय देना चाह‍िए। आपको अपने पसंद के काम जैसे बुक पढ़ना या मूवी देखना या कोई अन्‍य हॉबी को जरूर फॉलो करना चाह‍िए इससे आपको ड‍िलीवरी के बाद वजन बढ़ने का स्‍ट्रेस नहीं होगा। अगर गर्भावस्‍था के समय से आप इस आदत को फॉलो करें तो आपको वजन बढ़ना कोई परेशानी नहीं बल्‍क‍ि चैलेंज नजर आएगा और आप सही ढंग से वजन घटाने के बारे में सोचेंगी। आप ड‍िलीवरी के बाद अपने ल‍िए क‍िसी एक हॉबी का चयन जरूर करें, इससे आपको तनाव का अहसास नहीं होगा।

ड‍िलीवरी के बाद आराम करें, हेल्‍दी डाइट लें और रोजाना कम से कम आधा घंटा कसरत करें तो आप मोटापे का श‍िकार होने से बच जाएंगी। अगर आपको क‍िसी तरह की कोई परेशानी हो रही हो तो तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करें।

(main image source:doctordardano,thestar.com)

Read more on Women Health in Hindi 

Disclaimer