बिना शेविंग के बियर्ड सोरायसिस की समस्या को कैसे करें दूर? जानें कुछ आसान टिप्स

बियर्ड सोरायसिस की परेशानी को दूर करने के लिए आप कुछ आसान टिप्स फॉलो कर सकते हैं। इसके लिए आपको बियर्ड काटने की आवश्यता नहीं पड़ेगी।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Sep 17, 2021
बिना शेविंग के बियर्ड सोरायसिस की समस्या को कैसे करें दूर? जानें कुछ आसान टिप्स

सोरायसिस स्किन पर होने वाली एक बीमारी है। इसे स्किन का अस्थमा कहा जाता है। यह एक ऑटो इम्यून बीमारी है। इसकी वजह से स्किन के सेल्स काफी तेजी से बढ़ने लगते हैं। जिससे स्किन की ऊपरी परत पर पपड़ी बनने लगती है और स्किन छिलने लगता है। सोरायसिस की वजह से स्किन पर ड्राई होने लगता है और धीर-धीरे यह सफेद घब्बों में बदलने लगता है। इसके कारण स्किन पर काफी ज्यादा खुजली होने लगती है। स्किन पर सोरायसिस की समस्या कहीं भी हो सकते हैं। चेहरे से लेकर पीठ पर, लेकिन जब सोरायसिस की समस्या आपके चेहरे पर हो जाए, तो यह आपके बियर्ड को भी प्रभावित कर सकता है। ऐसे में आपकी मेहनत खराब होने की संभावना हो जाती है, क्योंकि बियर्ड में खुजली होने पर लगता है कि बियर्ड के बाल को काटना पड़ जाएगा। अगर आप भी ऐसा सोच रहे हैं, तो घबराए नहीं। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे आप बियर्ड के सोरायसिस को बिना शेविंग के भी ठीक कर सकते हैं। बस इसके लिए आपको अपने डेली रुटीन में कुछ अच्छी आदतों को शामिल करना होगा। चलिए जानते हैं कैसे बिना शेविंग के बियर्ड सोरायसिस से पा सकते हैं छुटकारा-

स्किन को रखें साफ

एक्सपर्ट का कहना है कि अगर आप बियर्ड रख रहे हैं, तो नियमित रूप से अपने बियर्ड की साफ-सफाई का ध्यान रखएं। इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप बियर्ड को रोजाना धोएं। इसके लिए आप जेंटल क्लेंजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रखें कि बियर्ड को धोने के लिए साबुन का इस्तेमाल न करेँ। इससे आपकी स्किन और अधिक ड्राई हो सकती है। साथ ही इससे सोरायसिस बढ़ने का खतरारहता है। अगर आपकी स्किन  सेंसटिव है, तो चेहरे और बियर्ड को धोने के लिए फेशियल क्लेंजर का इस्तेमाल करें। इससे आपका चेहरे और बियर्ड हाइड्रेट रहेगा।

इसे भी पढ़ें - चेहरे के दाग-धब्बों और एक्सट्रा ऑयल को हटाने में मददगार है फ्रेंच ग्रीन क्ले, जानें कैसे करें इस्तेमाल

बियर्ड और चेहरे को रखें मॉइश्चराइज

चेहरे और बियर्ड को धोने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना न भूलें। जिन लोगों की स्किन पर मुंहासे ज्यादा (ऑयली स्किन) होते हैं, उनके लिए बियर्ड कंडीशनर बेहतर होता है। वहीं, ड्राई स्किन बालों के लिए बियर्ड ऑयल बेहतर हो सकता है। आप इन दोनों में से किसी भी चीज से अपने बियर्ड को मॉइश्चराइज करें। 

सप्ताह में दो बार जरूर करें स्क्रब

बियर्ड सोरायसिस को दूर करने के लिए अपने बियर्ड और चेहरे की स्क्रबिंग जरूर करें। एक्सपर्ट के अनुसार सप्ताह में दो बार स्क्रब करना जरूरी होता है। ताकि चेहरे पर मौजूद गंदगी को दूर किया जा सके। इससे सोरायसिस होने का खतरा कम होता है। इसके अलावा दिन में 1 बार बियर्ड पर कंघी जरूर करें। 

चिकनाई खाने से बचें

अगर आपको सोरायसिस की समस्या हो रही है, तो इस दौरान चिकनाई वाले खाने से बचें। अगर आप ज्यादा चिकनाई वाला खाना खाते हैं, तो इससे सोरायसिस बढ़ने का खतरा रहता है। इसके अलावा कुछ घरेलू नुस्खों से भी आप सोरायसिस की समस्या को दूर कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - पैची बियर्ड को मेंटेन करने के लिए फॉलो करें ये 5 तरीके

नीम का इस्तेमाल

बियर्ड पर सोरायसिस की समस्या होने पर नीम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नीम के तेल से न सिर्फ सोरायसिस की समस्या दूर होगी, बल्कि इससे आपकी स्किन मॉइश्चराइज भी हो सकती है। इतना ही नहीं, इससे कील-मुंहासों की परेशानियों से निजात पाया जा सकता है। नीम के तेल का इस्तेमाल करने से बियर्ड में होने वाली खुजली से राहत पाई जा सकती है।

बियर्ड में सोरायसिस की परेशानी होने पर आप इन नुस्खों और उपायों का सहारा ले सकते हैं। इसके लिए आपको अपना बियर्ड काटने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपके स्किन पर सोरायसिस की समस्या बढ़ रही है, तो तुरंत डॉक्टर से अपना इलाज करवाएं।

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer