बिना ऑयल के बालों को ऐसे बनाएं घने और मजबूत

इनमें से कोई भी एक या दो नुस्खे रेगुलर अपनाएं। लगभग एक हफ्ते बाद बालों में आपको जबरदस्त फर्क देखने के लिए मिलेगा। आपके बाल इतने मजबूत और चमकदार होंगे कि आप इन नुस्खो को लगातार अपनाएंगे।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Aug 04, 2017
बिना ऑयल के बालों को ऐसे बनाएं घने और मजबूत

खूबसूरत और मजबूत बाल पाने के लिए अक्‍सर बालों में तेल लगाने की सलाह दी जाती है। अगर आपको तेल लगाना झंझट लगता है तो घबराने की बात नहीं है। आपको हम 5 नुस्‍खे बता रहे हैं, तेल लगाए बिना भी बालों को पोषण दिया जा सकता है। इनमें से कोई भी एक या दो नुस्खे रेगुलर अपनाएं। लगभग एक हफ्ते बाद बालों में आपको जबरदस्त फर्क देखने के लिए मिलेगा। आपके बाल इतने मजबूत और चमकदार होंगे कि आप इन नुस्खो को लगातार अपनाएंगे।

जानें, बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से घर पर कैसे बनाएं शैम्पू

1- बालों की खूबसूरती से साथ मजबूती भी बढ़ाने के लिए अंडा लगाएं। अंडे में थोड़ा दूध मिलाकर गाढ़ा होने तक फेंटें। इस मिश्रण को बालों में एक घंटे तक लगाएं और फिर धोलें। इससे बाल न घने होने के साथ चमकदार भी होंगे।

2- अगर बाल मुंहे है। तो दो चम्मच ग्लिसरीन, एलोवेरा जेल और अंडे का पीला हिस्सा लें। इन सभी को अच्छी तरह मिलाने के बाद बालों पर लगाएं। आधे घंटे बाद बाल धो लें।

3- बालों को पोषण देने के लिए रेगुलर दही लगाएं। आधे घंटे बाद शैंपू कर लें।

4- केले को अच्छी तरह से मैश करके उसमें दो चम्मच नीबू का रस मिलाएं। बालों पर 20 मिनट तक लगाएं और फिर बाल धोलें।

5- अगर आपके बाल ऑइली हैं और डैंड्रफ भी है तो थोड़ा-सा पका पपीता लेकर मैश करें। उसमें बेसन और एपल विनिगर मिलाएं। इस पेस्ट को आधे घंटे के लिए बालों पर लगाएं और उसके बाद शैंपू कर लें।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप
Read More Articles On Hair care In Hindi

Disclaimer