चेहरे के ब्लैकहेड्स निकालने के लिए घर पर बनाएं पोर स्ट्रिप्स, जानें 3 आसान तरीके और प्रयोग

ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए आप पोर स्ट्रिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। पोर स्ट्रिप्स को घर पर आसान तरीकों से बनाया जा सकता है। जानते हैं कैसे?

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Oct 14, 2021
चेहरे के ब्लैकहेड्स निकालने के लिए घर पर बनाएं पोर स्ट्रिप्स, जानें 3 आसान तरीके और प्रयोग

ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए इन दिनों पोर स्ट्रिप्स का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जा रहा है। पोर स्ट्रिप्स से आप ब्लैकहेड्स की परेशानी से काफी ज्यादा राहत पा सकते हैं। लेकिन मार्केट में मौजूद पोर स्ट्रिप्स का ज्यादा इस्तेमाल करने से आपकी स्किन पर जलन या फिर रैशेज की समस्या हो सकती है। साथ ही इसमें केमिकल्स होने की भी संभावना हो सकती है। ऐसे में अगर आप नैचुरल पोर स्ट्रिप्स की तलाश कर रहे हैं, तो परेशान न हों। आज हम इस लेख में आपको घर पर पोर स्ट्रिप्स बनाने का आसान तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आप नैचुरल तरीके से ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं घर पर किस तरह तैयार करें (DIY Pore Strips) पोर स्ट्रिप्स?

 

घर पर कैसे तैयार करें पोर स्ट्रिप्स?

1. अंडे की सफेदी से पोर स्ट्रिप्स बनाने का तरीका (White egg Pore Strips)

अंडे की सफेदी से पोर स्ट्रिप्स बनाने के लिए सबसे पहले आपको 1 सामान्य आकार का अंडा और 1 पेपर टॉवल लें। इसके बाद 1 कटोरी में अंडे की सफेदी निकाल लें। अब पेपर टॉवल को अपने आवश्यकतानुसार फाड़ लें। फिर उसे कटोरी में रखे व्हाइट एग में डाल दें।

जब पेपर टॉवल पूरी तरह के भीग जाए, तो इसे अपने प्रभावित हिस्से पर लगा लें। जब पेपर टॉवल अच्छे से सूख जाए, तो इसे धीरे-धीरे खींच लें। इससे आपके ब्लैकहेड्स निकल सकते हैं। सप्ताह में 2 से 3 बार आप इस पोर स्ट्रिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - चेहरे पर मक्खन जैसी सॉफ्टनेस और निखार के लिए लगाएं दूध और मखाने का फेस पैक, जानें प्रयोग के 3 तरीके

2. चीनी और शहद से बनाएं पोर स्ट्रिप्स (Pore strips with sugar and honey)

शहद में एंटी-सेप्टिक गुण मौजूद होता है। वहीं, चीनी से आप अपनी स्किन को नैचुरल एक्सफोलिएंट कर सकते हैं। इन दोनों के मिश्रण से स्किन के पोर्स से ब्लैकहेड्स की परेशानी को दूर किया जा सकता है।

ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए सबसे पहले 1 पैन लें। अब इसमें चीनी और शसहद बराबर मात्रा में डालें और इसे गर्म करें। इसके बाद इसे ब्लैकहेड्स से प्रभावित हिस्से पर लगाएं। 15 मिनट बाद इसे निकाल लें। फिर नॉर्मल पानी से अपने स्किन को साफ कर लें।

 

3. दही और जिलेटिन पोर स्ट्रिप्स (Curd and Gelatin Pore Strips)

दही के इस्तेमाल से आपकी स्किन हाइड्रेट होती है। साथ ही यह स्किन के सूजन को कम करने में आपकी मदद करता है। वहीं, जिलेटिन की मदद से पोर स्ट्रिप्स में चिपचिपा प्रभाव लाया जा सकता है। दही और जिलेटिन स्ट्रिप्स को तैयार करने के लिए कटोरी में 1 बड़ा चम्मच दही और जिलेटिन बराबर मात्रा में लें। अब इसे अच्छे से मिलाकर थोड़ा गर्म करें। जब मिश्रण हल्का गर्म हो जाए, तो इसमें पेपर टॉवल भिगोएं और अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं। करीब 15 मिनट बाद जब स्ट्रिप्स सूख जाए, तो इसे हटा लें। ध्यान रखें कि अगर आपकी स्किन सेंसटिव है, तो स्किन पर इसका इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट करें। क्योंकि कुछ लोगों को जिलेटिन से एलर्जी हो सकती है, जिसके कारण आपको जलन या फिर खुजली की परेशानी हो सकती है।

पोर स्ट्रिप्स का कैसे करें इस्तेमाल?

पोर स्ट्रिप्स का इस्तेमाल करने से पहले आपको अपने चेहरे को अच्छे से धोना चाहिए। ताकि चेहरे पर मौजूद गंदगी, तेल और धूल-कण अच्छे से साफ हो जाए। साथ चेहरा धोने से आपके ब्लैकहेड्स नरम हो सकते हैं, जिसे निकालने में काफी आसानी होती है।

इसे भी पढ़ें - ब्यूटी प्रोडक्ट्स को स्टोर करते समय न करें ये 4 गलतियां, आपकी स्किन को हो सकते हैं कई नुकसान

इसके अलावा अगर आपके चेहरे पर मेकअप या फिर कुछ भी लगा है, तो उसे हटाकर ही पोर स्ट्रिप्स का इस्तेमाल करें। 

अगर आपको पोर स्ट्रिप्स में इस्तेमाल की गई चीजों से एलर्जी है, तो उस सामाग्री का इस्तेमाल न करें। वहीं, पोर स्ट्रिप्स को लगाने से पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर करें, ताकि आगे होने वाली परेशानी से बचा जा सके। 

 

Disclaimer