चेहरे पर मक्खन जैसी सॉफ्टनेस और निखार के लिए लगाएं दूध और मखाने का फेस पैक, जानें प्रयोग के 3 तरीके

स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए आप मखाना फेसपैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको काफी फायदे हो सकते हैं। 

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Oct 12, 2021
चेहरे पर मक्खन जैसी सॉफ्टनेस और निखार के लिए लगाएं दूध और मखाने का फेस पैक, जानें प्रयोग के 3 तरीके

मखाना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। इस बात से आप अच्छी तरह वाकिफ होंगे। इसके सेवन से शारीरिक कमजोरी और अनिद्रा की शिकायत को दूर किया जा सकता है। वहीं, कई डायबिटीज रोगियों को स्नैक्स के तौर पर मखाना खाने की सलाह दी जाती है। इतना ही नहीं मखाना ब्लड कंट्रोल करने में आपकी मदद करता है। इसमें पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन और फाइबर जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मखाना का इस्तेमाल स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन पर ग्लो लाने के लिए भी किया जा सकता है।

जी हां, मखाना के इस्तेमाल की झुर्रियों को दूर कर सकते हैं। साथ ही यह आपकी स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग (Soft Skin) बनाता है। इस लेख में हम दूध और मखाना से फेसपैक (Milk and Makhana Facepack) तैयार करने की विधि जानेंगे, जिससे आपकी स्किन सॉफ्ट और चमकदार हो सकती है। आइए जानते हैं मखाना (Fox nut Facepack) से कैसे तैयार करें फेसपैक -

मखाना और दूध से फेसपैक बनाने की विधि (Makhana and Milk)

स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने के लिए 10 से 15 मखाना लें। अब इसे आधे कप दूध में करीब 20 से 30 मिनट के लिए भिगोएं। इसके बाद दूध में जब मखाना सॉफ्ट हो जाए, तो इसे हाथों से मसलें और पेस्ट जैसा तैयार कर लें। इसके बाद इस पेस्ट में 2 से 3 बूंदे नींबू का रस मिलाएं। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगा लें। इससे आपकी स्किन ग्लो करेगी। साथ ही झुर्रियां दूर हो सकती हैं।

इसे भी पढ़ें - रागी से स्किन और बालों की कई परेशानियां होंगी दूर, इन 3 आसान तरीकों से करें इस्तेमाल

मखाना और शहद (Fox nut and Honey)

स्किन पर ग्लो लाने के लिए आप मखाना और शहद के फेसपैक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए दूध में भिगोए मखाने लें। अब इस मखाना के पेस्ट में 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच गुलाबजल मिक्स करें। इसके बाद इसे अच्छी से फेंटे। तैयार मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। जब मास्क सूखने लग जाए, तो सादे पाने से अपना चेहरा साफ कर लें। इस पैक को सप्ताह में 2 से 3 बार लगाने से चेहरे पर निखार आ सकता है। साथ ही आपकी स्किन सॉफ्ट हो सकेगी।

मखाना और एलोवेरा (Makhana and Aloe-vea)

स्किन पर दाग-धब्बे और एक्ने की परेशानी को दूर करने के लिए एलोवेरा और मखाना का फेसपैक इस्तेमाल किया जा सकता है। इस फेसपैक को तैयार करने के लिए थोड़े से मखाना को अच्छे से सूखा लें। इसके बाद इसे बारीक पीस लें। इसके बाद करीब 2 चम्मच मखाना पाउडर लें। अब इसमें 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिक्स करें। इसके बाद इस पेस्ट को 15 से 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं। जब पेस्ट अच्छे से सूख जाए, तो इसे सादे पानी से साफ कर लें। सप्ताह में 2 से 3 बार इस पैक को लगा सकते हैं। इससे आपको काफी फायदा होगा।

इसे भी पढ़ें - आपकी स्किन के लिए कौन सा बॉडी लोशन है सही, इस तरह करें सही बॉडी लोशन का चुनाव

मखाना फेसपैक लगाने से स्किन को होने वाले फायदे (Benefits of Makhana Facepack)

  • मखाना फेसपैक लगाने से आपकी स्किन के दाग-धब्बे दूर हो सकते हैं।
  • इन फेसपैक के इस्तेमाल से बढ़ती उम्र के लक्षण जैसे- फाइन लाइंस, झुर्रियों को कम किया जा सकता है।
  • स्किन को सॉफ्ट करने के लिए आप इन फेसपैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • मखाना फेसपैक लगाने से आपकी स्किन हाइड्रेट रहती है।
  • स्किन को पोषण प्रदान करने में मखाना फेसपैक मददगार साबित हो सकता है।

स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए आप मखाना के इन फेसपैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपकी स्किन पर किसी तरह की समस्या या एलर्जी की शिकायत है, तो डॉक्टर की सलाह पर ही किसी फेसपैक का इस्तेमाल करें। एलर्जी की परेशानी को दूर करने के लिए डॉक्टर से उचित सलाह लें। अपनी स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए अधिक से अधिक पानी पिएं और डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें।

Disclaimer