आपकी स्किन के लिए कौन सा बॉडी लोशन है सही, इस तरह करें सही बॉडी लोशन का चुनाव

बॉडी लोशन लगाने से स्किन हाइड्रेट रहता है, लेकिन इसे खरीदते समय अपने स्किन टाइप का जरूर ख्याल रखें। आपकी स्किन के लिए कौन सा बॉडी लोशन है सही

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Oct 07, 2021
आपकी स्किन के लिए कौन सा बॉडी लोशन है सही, इस तरह करें सही बॉडी लोशन का चुनाव

बॉडी लोशन का इस्तेमाल सर्दियों में काफी ज्यादा किया जाता है। बॉडी लोशन के इस्तेमाल से स्किन को मॉइस्चराइज किया जाता है। लेकिन बॉडी लोशन को अपने स्किन टाइप के मुताबिक लगाना चाहिए। परिवार में हर सदस्य का स्किन अलग होता है, ऐसे में सभी के लिए उसकी स्किन के मुताबिक बॉडी लोशन होना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपकी स्किन मॉइश्चराइज होने के बजाय खराब हो सकती है। इसलिए स्किन का रूखापन दूर करने के लिए सही बॉडी लोशन का चुनाव करें। बॉडी लोशन स्किन को पोषण प्रदान करता है। यह आपकी स्किन के लिए बहुत ही जरूरी है। इसलिए जब भी मार्केट में बॉडी लोशन लें, तो अपनी स्किन टाइप को ध्यान में रखकर ही खरीदें। 

कैसे चुने सही बॉडी लोशन (How to Choose Body Lotion)

सर्दियों में अगर आप बॉडी लोशन लेने जा रहे हैं, तो सबसे पहले जान लें कि आपकी स्किन किस तरह की है। इसके बाद बॉडी लोशन में मौजूद सामाग्री को अच्छे से पढ़ें। क्योंकि लोशन में कुछ ऐसी चीजें भी हो सकती हैं, जिससे आपको एलर्जी हो। इसलिए लोशन खरीदते वक्त उसमें मौजूद इंग्रीडिएंट्स पर जरूर ध्यान दें। इसके अलावा अपनी स्किन टाइप जैसे- ऑयली, संवेदनशील, ड्राई के आधार पर ही बॉडी लोशन का चुनाव करें। 

इसे भी पढ़ें - रागी से स्किन और बालों की कई परेशानियां होंगी दूर, इन 3 आसान तरीकों से करें इस्तेमाल

आपकी स्किन के लिए कौन सा बॉडी लोशन है सही?

ड्राई स्किन

अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो ड्राई स्किन के अनुसार बॉडी लोशन का चुनाव करें। ड्राई स्किन वालों के लोशन में ग्लिसरीन, नट ऑयल, बादाम तेल, रोज वॉटर, ऑलिव ऑयल, मैंकाडामिया नट्स ऑयल, शिया बटर जैसी चीजें होनी चाहिए। ताकि उनकी को भरपूर पोषण मिल सके और ड्राई स्किन से छुटकारा मिल सके।

ऑयली स्किन

ऑयली स्किन वालों को बॉडी लोशन चुनते समय ऐसे बॉडी लोशन बिल्कुल नहीं लेने चाहिए, जिसमें ऑयल हो या फिर जिससे उनकी स्किन चिपचिपी लगी। ऑयली स्किन वालों को ऐसा बॉडी लोशन लेना चाहिए, जिसमें अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड का इस्तेमाल किया गया हो। यह एसिड आपकी स्किन पर ऑयल को कंट्रोल करता है। साथ ही इससे आपकी स्किन पर मौजूद बैक्टीरिया भी खत्म हो सकता है।

सेंसटिव स्किन

संवेदनशील स्किन वालों को ऐसा बॉडी लोशन लेना चाहिए, जिसमें रोज वॉटर, विटामिन ई, ग्लिसरीन, कैमोमाइल जैसे इंग्रीडिऐंट्स मौजूद हों। ये सभी चीजें, स्किन के लिए बेहतर होती हैं। इससे आपकी स्किन को नुकसान नहीं पहुंचता है।

इसे भी पढ़ें - हल्दी से बना फेशियल टोनर लगाने से आएगा चेहरे पर निखार और दूर होंगे दाग-धब्बे, जानें इसे घर पर बनाने का तरीका

लोशन लगाने का सही तरीका (How to Apply Body Lotion)

  • शरीर पर लोशन लगाने से पहले स्किन को अच्छे से साफ कर लें। 
  • इसके बाद तौलिए की मदद से स्किन को सुखाएं।
  • जब आपकी स्किन नर्म हो जाए, तो अपने शरीर पर लोशन लगाएं। 
  • स्किन पर लोशन लगाने से स्किन के पोर्स खुलते हैं। 
  • लोशन स्किन में जल्दी से अब्जॉर्ब हो जाता है, जिससे स्किन को पोषण मिलता है। 
  • दिन में हमेशा लाइट लोशन लगाएं।
  • रात के समय आप हैवी लोशन लगा सकते हैं।  

बॉडी लोशन लगाने के फायदे

  • बॉडी लोशन लगाने से आपकी स्किन को भरपूर पोषण मिलता है। 
  • इससे आपकी स्किन पर चमक आती है।
  • लोशन लगाने से स्किन हाइड्रेट रहता है। 
  • बॉडी लोशन लगाने से स्किन के दाग-धब्बे दूर होते हैं। 
  • बॉडी लोशन लगाने से स्किन के पोर्स खुलते हैं। साथ ही ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है।

लोशन खरीदते समय आप इन बातों पर ध्यान रख सकते हैं। इससे आपकी स्किन को नुकसान नहीं होगा। साथ ही आपकी स्किन को सही पोषण मिल सकेगा। लेकिन ध्यान रखें कि अगर लोशन लगाने के बाद आपकी स्किन को किसी भी तरह का नुकसान होता है, तो डॉक्टर से सलाह लें। स्किन पर एलर्जी नजर आने पर तुरंत स्किन स्पेशलिस्ट से मिलें। वहीं अपने स्किन की जांच कराएं। डॉक्टर के बताए अनुसार लोशन का चुनाव करें।

 
Disclaimer