Expert

Weight Loss Tips: जीरा और सौंफ का पानी पीने से घटता है तेजी से वजन, जानें कैसे बनाएं

Jeera And Saunf Water For Weight Loss: वजन घटाने के लिए जीरा और सौंफ के पानी का सेवन बहुत लाभकारी हो सकता है, जानें जीरा और सौंफ का पानी कैसे बनाएं।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Aug 23, 2022Updated at: Aug 23, 2022
Weight Loss Tips: जीरा और सौंफ का पानी पीने से घटता है तेजी से वजन, जानें कैसे बनाएं

Jeera And Saunf Water For Weight Loss: जीरा और सौंफ का पानी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट जीरा और सौंफ के पानी का सेवन करते हैं तो इससे अद्भुत फायदे मिलते हैं। खासकर यह आपके पेट के लिए बहुत लाभकारी है। यह आपके पाचन को मजबूत बनाता है, और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में भी मदद करता है। यह शरीर के लिए प्राकृतिक डिटॉक्स ड्रिंक है, जो शरीर में जमा गंदगी और अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने में बहुत सहायक है। लेकिन क्या आप जानते हैं, वजन घटाने के लिए भी जीरा का पानी बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है? जब वजन घटाने की बात आती है, तो संतुलित आहार, एक्सरसाइज करने और शरीर को डिटॉक्स करने की जरूरत होती है। साथ ही इसके लिए आपका पाचन और मेटाबॉलिज्म का मजबूत होना भी बहुत जरूरी है।

वजन घटाने में जीरा और सौंफ का पानी कितना कारगर है और यह कैसे काम करता है, इसके बारे में जानने के लिए हमने  इसके लिए क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। आइए जानते हैं वजन घटाने के लिए जीरा और सौंफ का पानी पीने के फायदे (Jeera And Saunf Water For Weight Loss In Hindi)।

Benefits Of Drinking Jeera And Saunf Water For Weight Loss In Hindi

वजन घटाने के लिए सौंफ और जीरा का पानी पीने के फायदे- Benefits Of Drinking Jeera And Saunf Water For Weight Loss In Hindi

1. मेटाबॉलिज्म होता है तेज

वेट लॉस हो या फैट लॉस, दोनों के लिए ही मेटाबॉलिज्म का तेज होना बहुत जरूरी है, क्योंकि यह तेजी से कैलोरी को बर्न करने में अहम भूमिका निभाता है। जब आपका मेटाबॉलिज्म ठीक तरह से काम करता है, तो आप दिन भर के सामान्य काम करते हुए कैलोरी बर्न करते हैं। साथ ही अगर कोई फिजिकल एक्टिविटी करते हैं, तो इससे तेजी से कैलोरी बर्न होती हैं, जिससे वजन घटाने में सहायता है।

इसे भी पढें: इन 5 तरह के लोगों नहीं पीना चाहिए हल्दी वाला दूध, हो सकता है नुकसानदायक

2. शरीर को डिटॉक्स करता है

शरीर से अपशिष्ट पदार्थ और टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में जीरा और सौंफ का पानी बहुत सहायक है। यह हानिकारक पदार्थ शरीर में चर्बी को बढ़ावा देते हैं। जिससे शरीर का वजन बढ़ता है। यह आपके पाचन और मेटाबॉलिज्म को भी प्रभावित करता है। लेकिन जीरा और सौंफ का पानी पीने से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद मिलती है

3. पाचन को बेहतर बनाता है

वजन घटाने के लिए पाचन का मजबूत होना बहुत जरूरी है, क्योंकि यह भोजन के पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण बेहतर बनाने में मदद करता है। यह जरूरत के अनुसार भोजन को एनर्जी में परिवर्तित करता है और अनावश्यक भोजन को अपशिष्ट पदार्थों के माध्यम से बाहर निकालने में मदद करता है।

4. सूजन से लड़ता है

जीरा और सौंफ के बीज बायोएक्टिव यौगिक से भरपूर होते हैं। इनमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिससे यह सूजन से लड़ने में बहुत लाभकारी हैं। मोटापा सूजन को ट्रिगर करता है, इसलिए जीरा और सौंफ का पानी पीने से वजन घटाने में बहुत कारगर है।

इसे भी पढें: यूरिक एसिड बढ़ने पर न खाएं ये 5 फल, बढ़ सकती है समस्या

वजन घटाने के लिए जीरा और सौंफ का पानी कैसे बनाएं- How To Make Jeera And Saunf Water For Weight Loss

इसके लिए आपको 250 ml पानी में एक छोटा चम्मच जीरा और एक छोटा चम्मच सौंफ डालनी है और अच्छी तरह उबालना है। इसे छान लें और इसमें नींबू का रस और शहद मिलाकर इसका सेवन करें। इससे आपको तेजी से वजन घटाने में मदद मिलेगी।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer