सामान्य शैम्पू की तरह असर करता है ड्राई शैम्पू, जानें घर पर ही ड्राई शैम्पू बनाने का तरीका

सामान्य शैम्पू की तरह असर करता है ड्राई शैम्पू, जान लें घर पर ड्राई शैम्पू बनाने का तरीका 

Vishal Singh
बालों की देखभालWritten by: Vishal SinghPublished at: Dec 17, 2019Updated at: Dec 17, 2019
सामान्य शैम्पू की तरह असर करता है ड्राई शैम्पू, जानें घर पर ही ड्राई शैम्पू बनाने का तरीका

पिछले कुछ सालों से बहुत लोग सामान्य शैम्पू के विकल्प के रूप में ड्राई शैम्पू का प्रयोग करने लगे हैं। ड्राई शैम्पू से भी वही असर होता है जो बालों को रोज पानी से धोने से होता है। आप घर पर ही बहुत ही आसान तरीके से ड्राई शैम्पू को तैयार कर सकते हैं। 

वैसे तो आप मार्केट से भी ड्राई शैम्पू खरीद सकते हैं। लेकिन अगर आप अपने खर्च को भी कम करना चाहते हैं तो बेहतर है की आप घर पर ही ड्राई शैम्पू तैयार कर लें। हम आपको इस लेख में बताएंगे की आप कैसे घर पर ही आसानी से ड्राई शैम्पू को तैयार कर उसका प्रयोग कर सकते हैं। 

shampoo

आजकल प्रदूषण की वजह से आपके बालों को बार-बार धोना पड़ता है। इसके लिए आपकी जेब से शैम्पू खर्च करने में पैसे भी बर्बात होते हैं। लेकिन अब आप अपना खर्च बचा कर घर पर ही ड्राई शैम्पू को तैयार कर सकते हैं। ड्राई शैम्पू आपके बालों को भी स्वस्थ रखता है साथ ही आपके बालों को नेचुरल शाइन देने का काम करता है। घर पर बना ड्राई शैम्पू आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है। 

कॉर्नस्टार्च पाउडर और गुलमेहंदी का तेल 

ड्राई शैम्पू के लिए आपको इनका मिश्रण बनाना होगा। इसको बनाने के लिए आपको बेकिंग सोडा, देवदार की लकड़ी का तेल, गुलमेहंदी का तेल, चाय के पेड़ का तेल, कोकोआ पॉउडर की जरूरत होगी। अगर आपके हल्के बाल हैं तो आप कोकोआ पॉउडर को न मिलाएं। इसका प्रयोग आप कभी भी कर सकते हैं, अगर आपके पास बाल को धोने का समय नहीं है तो भी आप इसका प्रयोग कर सकते हैं। 

कॉर्नस्टार्च पाउडर और जरूरी तेल

अगर आप दूसरे शैम्पू को छोड़ कर ड्राई शैम्पू का प्रयोग करना चाहते हैं तो आप इसे बहुत ही आसान तरीके से घर पर बना सकते हैं। इसके लिए आप कॉर्नस्टार्च पाउडर और जरूरी तेल लें। इसको तैयार करके आप नमक के शेकर में डाल सकते हैं जिससे की आप इसे आसानी से प्रयोग कर सकते हैं। 

Buy Online:Colab Dry Shampoo Original Fragrance, 200 ml& MRP.299.00/- only

ओटमील और बेकिंग सोडा 

बेकिंग सोडा और ओटमील का मिश्रण आपके बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसका प्रयोग करने के बाद आपके बाल फ्रेश और हेल्दी दिखने लगेंगे। एक कप सोडा और थोड़ा सा ओटमील का मिश्रण कर आप एक अच्छा ड्राई शैम्पू बना सकते हैं। आप इसको थोड़ी मात्रा में ही लेकर प्रयोग करें, उससे ही आपके बाल हेल्दी नजर आने लगेंगे। 

shampoo

वोडका और कॉर्नस्टार्च ड्राई शैम्पू 

वोडका और कॉर्नस्टार्च से बना ड्राई शैम्पू आपके बालों के लिए बहुत ही अच्छा होगा। इस ड्राई शैम्पू का प्रयोग कर आप अपने बालों को हेल्दी और बेहतर रख सकते हैं। इसको बनाने के लिए आपको हाई प्रूफ वोडका, पोली सुगा मल्स डी 9, कॉर्नस्टार्च और पीपरमींट ऑयल। 

इसे भी पढ़ें: बालों को हेल्दी बनाने के लिए अपनाए ये 6 तरीके, आज से करें शुरू

कॉर्नस्टार्च पॉउडर ड्राई शैम्पू 

अगर आप शैम्पू में मिले केमिकल से परेशान हैं और चाहते हैं की ऑर्गेनिक चीजों का ही प्रयोग करें जो कि फायदेमंद हो, तो आप कॉर्नस्टार्च पॉउडर का प्रयोग कर सकते हैं। अगर आप अपने ड्राई शैम्पू में साथ में अच्छी महक मिले तो आप इसके लिए किसी जरूरी तेल का प्रयोग कर सकते हैं। 

shampoo

कॉफी पॉउडर और कॉर्नस्टार्च ड्राई शैम्पू 

कॉफी आपके बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। ये आपके बालों को हेल्दी करने का साथ ही आपके बालों को भी बढ़ाती है। इसके अलावा इसका प्रयोग कर आप अपने बालों में नेचुरल शाइन ला सकते हैं। इसको बनाने के लिए आप दो चमच कॉफी पॉउडर लें और एक चमच पीपरमींट ऑयल लें। इन दोनों का मिश्रण आप अपने बालों पर लगा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में बाल धोना लगता है टेंशन का काम तो बेस्ट है 'ड्राई शैंपू', जानें इस्तेमाल और फायदे

ड्राई स्प्रे शैम्पू

अगर आप अपने बालों के लिए ड्राई स्प्रे शैम्पू का प्रयोग करना चाहते हैं तो आप इसे भी आसान तरीके से बना सकते हैं। इसके लिए आप एक कप में हल्का गरम पानी लें, आधा कप कॉर्नस्टार्च और रबिंग अल्कोहल लें। इसके साथ ही आप इसमें जरूरी तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इन सभी का मिश्रण कर आप अपने लिए ड्राई स्प्रे शैम्पू तैयार कर सकते हैं। ध्यान रहे इसको इस्तेमाल करने से पहले आप इसे किसी चीज में अच्छे से शेक कर लें उसके बाद ही आप इसे अपने बालों पर स्प्रे करें। 

Read More Articles On Hair Care In Hindi

Disclaimer