लंबे घने बाल चाहिए तो कभी न करें ये 4 गलतियां, जानें तेजी से बाल बढ़ाने के लिए जरूरी हेयर केयर टिप्स

लंबे और घने बाल आखिर किसे पसंद नहीं होते, कुछ गलतियों की वजह से आपके बाल नहीं बढ़ते हैं। यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे आप उन गलतिेयों से बच सकते हैं। 

सम्‍पादकीय विभाग
बालों की देखभालWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Dec 11, 2019
लंबे घने बाल चाहिए तो कभी न करें ये 4 गलतियां, जानें तेजी से बाल बढ़ाने के लिए जरूरी हेयर केयर टिप्स

आजकल बालों की समस्या बढ़ती जा रही है। बालों का ख्‍याल रखना किसी चुनौती से कम नहीं है। बालों को लेकर कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है जैसे, दो मुंहे बाल, ड्राई या ऑयली हेयर। लेकिन सबसे मुश्किल होता है छोटे बालों को जल्दी न बढ़ाना, बालों की देखभाल करने बाद भी आपके बाल जल्दी नहीं बढ़ते हैं।

दरअसल, लंबे बाल हर किसी को पसंद होते हैं, लेकिन ऐसा माना जाता है कि बालों की ग्रोथ जीन्स पर भी निर्भर करती है। अगर आपके घर में सबके बाल लंबे है और आपके बाल ऐसे नहीं हैं, तो आपको हेयर केयर करने की जरूरत है। कई बार आप अपने बालों पर अलग-अलग तरह के नुस्खे अपनाते हैं, जिनके कारण आपके बालों की ग्रोथ रुक जाती है। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको अपने बालों को बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए।

बाल न बढ़ने के कारण

दो मुंहे बाल

अक्सर आप बाल बढ़ाने के कारण अपने बालों को समय से कटवाते नहीं हैं, लेकिन इससे आपके बाल दो मुंहे होने लगते हैं। कई बार आप आपने बालों में कलर और प्रेसिंग करवा लेते हैं, इसी वजह से आपके बाल नीचे से रूखे होने लगते हैं और आपके बालों की ग्रोथ रुकने लगती है। अगर आप अपने बालों की हर 8 महिनों में ट्रिमिंग करवाएंगे, तो यह आपके लिेए बहुत कारगर साबित होगा। ट्रिमिंग से आपके दो मुंहे बाल खत्म हो जाते हैं और आपके बालों की ग्रोथ भी बढ़ने लगती है।

hair care

हेयर एक्सेसरीज

जब आपको अपने बालों को अच्छा और सुंदर दिखाना होता है, तो आप अलग-अलग हेयर पिन्स या हेयर स्टाइल का प्रयोग करते हैं। ऐसी हेयर एक्सेसरीज़ का प्रयोग करने की वजह से आपके बाल कमजोर होने लगते हैं और जल्दी टूटने लगते हैं। कोशिश कीजिए कि आप हेयर पिन्स और स्टाइलिंग का प्रयोग न करें, ऐसा करने से आपके बाल फ्री रहेंगे, टूटने और झड़ने से भी बचेंगे।

इसे भी पढ़ें: बालों के लिए प्‍याज से ज्‍यादा उसका तेल है फायदेमंद, बाल बनते हैं घने और मजबूत

ब्लीचिंग

ब्लीचिंग में पेरोक्साइड, अमोनिया और अन्य ऑक्सीडाइज़र पाये जाते हैं। इसका उपयोग बालों की जड़ों को साफ-सुथरा और कलर हटाने के लिए किया जाता है। अगर आप अपने बालों में इसका प्रयोग करेंगे, तो यह आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। इससे बचने के लिए हफ्ते में दो बार कंडिशनर करना जरूरी है, यह आपके बालों की लंबाई बढ़ाने में मदद करेगा और डेमेज होने से भी बचाएगा। 

hair care

स्ट्रेस (तनाव)

जब आप नियमित रूप से किसी तरह का स्ट्रेस लेने लगते हैं, तो यह आपकी हेल्थ के साथ-साथ आपके बालों को भी प्रभावित करने लगता है। इसके कारण आपके बाल झड़ने लगते हैं। अगर आप सही तरह से खाना नहीं खाते हैं और आपकी नींद पूरी नहीं होती है, तो यह आपके बालों को बहुत प्रभावित करेगा। कोशिश कीजिए कि आप किसी तरह का स्ट्रेस न लें और आपकी नींद भी समय से पूरी हो जाए।

इसे भी पढ़ें: रूखे-बेजान बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है हेयर सीरम, जानें कैसे करना है इस्तेमाल

बालों को लंबा और घना कैसे बनाएं

सही आहार का सेवन

बालों का लंबा और घना होना आपकी हेल्थ पर भी निर्भर करता है, इसलिए आपको पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए। आपके बालों की जड़ों को पौष्टिक आहार की आवश्यकता होती है, जिससे कि आपके बाल सुंदर और चमकदार बनें। आपको दिन में ऐसा खाना खाना चाहिए, जिसमें कम से कम 46 ग्राम प्रोटीन और 18 मिलीग्राम आयरन हो। अगर आप अपनी डाइट में इस तरह की चीजें शामिल करेंगे, तो आपके बालों की ग्रोथ अच्छी होने लगेगी।

hair care

बालों की जड़ों का उपचार 

आपके बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए जरूरी है, कि आपके बालों की जड़ें साफ-सुथरी रहें। इससे आपके बाल चमकदार और सुंदर भी दिखते हैं। जड़ों को साफ रखने के लिए आप हफ्ते में दो दिन शैम्पू और कंडिशनर कर सकते हैं। सरसों और नारियल के तेल से बालों की मसाज नियमित रूप से करना आपके लिए बेहतर होगा। अगर आप चाहें, तो सिर धोने से कुछ देर पहले बालों में दही लगा सकते हैं। यह आपके बालों को घना और मुलायम बनाने में मदद करेगी। 

Read More Articles On Hair Care In Hindi

Disclaimer