घर पर बनाएं अजवाइन चूर्ण, अपच, गैस और कब्ज जैसी समस्या होगी दूर

Ajwain Churan at Home : अजवाइन चूर्ण स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी होता है। इसके सेवन से आप अपच, गैस और बदहजमी को दूर कर सकते हैं। 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 28, 2022Updated at: Jul 28, 2022
घर पर बनाएं अजवाइन चूर्ण, अपच, गैस और कब्ज जैसी समस्या होगी दूर

Ajwain Churan Benefits : भारतीय किचन में अजवाइन का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है। यह आपके पेट से जुड़ी समस्याओं को दू कर सकता है। अजवाइन से पाचन, गैस, अपच जैसी परेशानी को दूर किया जा सकता है। कई लोग पेट से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए मार्केट से अजवाइन का चूर्ण खरीदते हैं. यह चूर्ण पाचन संबंधी परेशानी को दूर कर सकता है। लेकिन कुछ-कुछ चूर्ण में मिलावट होने की संभावना होती है। ऐसे में आप चाहें तो अजवाइन चूर्ण को घर पर भी तैयार कर सकते हैं। घर पर तैयार चूर्ण में मिलावट होने की संभावना काफी कम होती है, जो आपको कई तरह की समस्याओं को दूर कर सकता है। आज हम इस लेख में आपको अजवाइन चूर्ण तैयार करने की रेसिपी के बारे में बताएंगे। 

अजवाइन चूर्ण बनाने की रेसिपी - Ajwain Churan recipe

आवश्यक सामग्री

  • अजवाइन - 20 ग्राम
  • सेंधा नमक - 10 ग्राम
  • जीरा - 10 ग्राम
  • काला नमक - 10 ग्राम 
  • पुदीना पाउडर - लगभग 1 ग्राम

विधि

सबसे पहले सिलबट्टे में अजवाइन, सेंधा नमक, जीरा और काला नमक अच्छी तरह से पीस लें। ध्यान रखें कि इसमें आपको पानी मिक्स नहीं करना है. इसके बाद आप इसमें पुदीना पाउडर मिक्स कर लें। अब इस तैयार चूर्ण की लगभग 1-1 ग्राम की पुड़िया बना लें। नियमित रूप से गुनगुने पानी के साथ अजवाइन के इस चूर्ण का सेवन करें। इससे कब्ज और अपच जैसी परेशानी दूर हो सकती है। इसके अलावा यह आपके स्वास्थ्य के लिए कई अन्य तरीकों से फायदेमंद हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें - सर्दी-खांसी और जुकाम में इस्तेमाल करें अजवाइन की पोटली, मिलेगा आराम

अजवाइन चूर्ण के फायदे - Ajwain Churan Benefits

गैस और अपच की परेशानी करे दूर

नियमित रूप से अगर आप अजवाइन के चूर्ण का सेवन करते हैं, तो यह आपको अपच से जुड़ी परेशानियों को दूर कर सकता है। खासतौर पर अगर आप डेस्क जॉब करते हैं, तो अजवाइन की चूर्ण की एक पुड़िया अपने साथ जरूर रखें. अधिकतर लोगों को लंबे समय तक बैठे रहने की वजह से मेटाबॉलिज्म कमजोर होने लगती है, जिसकी वजह से गैस, अपच और कब्ज की परेशानी हो सकती है. इन परेशानियों को दूर करने के लिए आप अजवाइन के चूर्ण का सेवन कर सकते हैं।

वजन कर सकता है कम

अजवाइन और काला नमक वजन घटाने में प्रभावी हो सकता है। इससे आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जो वजन को कम कर सकता है। इसके अलावा काले नमक  में एंटी-ओबेसिटी गुण मौजूद होता है, जो वजन को घटाने में फायदेमंद है। 

इम्यूनिटी करे बूस्ट 

काला नमक और अजवाइन का मिश्रण इम्यूनिटी को  बूस्ट कर सकता है। दरअसल, अजवाइन और काला नमक एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में आपकी मदद कर सकता है। इसके अलावा यह वायरल संक्रमण को भी दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। 

अजवाइन का चूर्ण स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके सेवन से आपको कई परेशानियां दूर हो सकती हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी समस्या काफी ज्यादा बढ़ रही है, तो इस स्थिति में एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।
Disclaimer