Doctor Verified

इन कारणों से गृहणियां हो सकती हैं डिप्रेशन का शिकार, जानें कैसे रखें अपने मानसिक स्वास्थ्य का ख्‍याल

गृहण‍ियां अपनी मानस‍िक सेहत का ख्‍याल रखने के ल‍िए इस लेख में बताए आसान ट‍िप्‍स को अपना सकती हैं

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 11, 2022Updated at: Apr 11, 2022
इन कारणों से गृहणियां हो सकती हैं डिप्रेशन का शिकार, जानें कैसे रखें अपने मानसिक स्वास्थ्य का ख्‍याल

हमारे देश का कल्‍चर कुछ ऐसा है क‍ि ज्‍यादातर महि‍लाएं हाउसमेकर या हाउसवाइफ या गृहणियों की श्रेणी में रहकर काम करती हैं, पूरे द‍िन और साल भर ब‍िना रुके काम करने के कारण उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। एक्‍सरसाइज और सही डाइट के अभाव में ड‍िप्रेशन की समस्‍या हो सकती है। ड‍िप्रेशन के कारण गृहणियां हाई बीपी, मोटापा, डायब‍िटीज आद‍ि बीमार‍ियों की चपेट में भी आ जाती हैं, इनसे बचने के ल‍िए आपको कुछ आसान ट‍िप्‍स का ख्‍याल रखना चाह‍िए ज‍िसके बारे में हम आगे बात करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के बोधिट्री इंडिया सेंटर की काउन्‍सलिंग साइकोलॉज‍िस्‍ट डॉ नेहा आनंद से बात की।

housewife depression

image source: everydayhealth

गृहणियों को ड‍िप्रेशन क्‍यों होता है? 

  • मल्‍टी टास्‍क‍िंग 
  • ब्रेक ल‍िए बगैर काम करना 
  • हेल्‍दी डाइट न लेना 
  • व‍िटाम‍िन डी की कमी 
  • मोटापा 
  • पानी की कमी 

गृहणि‍यां अपनी मानस‍िक सेहत का ख्‍याल कैसे रखें? (How to look after your mental health)  

गृहणि‍यां अपनी मानस‍िक सेहत को बेहतर रखने के ल‍िए इन स्‍टेप्‍स को फॉलो करें-

  • अपनी डाइट में फैट, ऑयल, तली-भुनी या ज्‍यादा म‍िर्च वाले खाने को शाम‍िल न करें, लाइट भोजन करें।
  • रोजाना प्राणायाम, मेड‍िटेशन को फॉलो करें, अगर आप हाई बीपी की मरीज हैं तो आपको डॉक्‍टर की सलाह पर ही मेड‍िटेशन करना चाह‍िए।  
  • आपको नो कहना आना चाह‍िए, अगर आप लगातार काम करती रहेंगी तो आपकी मानस‍िक सेहत खराब होगी इसल‍िए आपको थकान के लक्षणों को पहचानना है और जरूरत पड़ने पर पर‍िवार को ज्‍यादा काम के ल‍िए मना कर देना चाह‍िए। 

इसे भी पढ़ें- रुजुता दिवेकर से जानें अच्छी सेहत के 7 संकेत, अपनी लाइफस्टाइल में करें इन्हें शामिल

आपको ताजी हवा की जरूरत है (Fresh air benefits)

depression in housewife

image source: charliesmumsblog

आप अगर गृहणी हैं तो आपको अपने ल‍िए भी कुछ समय न‍िकालना चाह‍िए। एक समय ऐसा भी जरूर होना चाह‍िए ज‍िस समय आप अपने सेहत पर ध्‍यान देने के ल‍िए टाइम स्‍पेंड करें। आपको सुबह और शाम टहलने जरूर जाना चाह‍िए। ताजी हवा आपके मन और मस्‍त‍िष्‍क के ल‍िए फायदेमंद मानी जाती है। सुबह की ताजी हवा में आप ब्रीद‍िंग एक्‍सरसाइज करें, इससे आपको पॉज‍िट‍िव महसूस होगा और आपको लो एनर्जी का अहसास नहीं होगा। बाहर समय ब‍िताने से आपके शरीर को व‍िटाम‍िन डी भी म‍िलेगा जो ड‍िप्रेशन को कम करने और वजन कम करने के उपाय में ग‍िना जाता है।

एक्‍सरसाइज, डाइट और स्‍लीप (Exercise, diet, and sleep)

ड‍िप्रेशन के लक्षण ज्‍यादातर हाउसवाइफ्स में देखने को म‍िलते हैं, इन लक्षणों को घटाने के ल‍िए आपको एक्‍सरसाइज, डाइट और स्‍लीप की मदद लेनी चाह‍िए। रोजाना कम से कम आप 40 म‍िनट एक्‍सरसाइज करें, हेल्‍दी डाइट फॉलो करें आपको अपनी डाइट में ताजे फल और सब्‍ज‍ियां, फाइबर युक्‍त भोजन, होल ग्रेन्‍स आद‍ि को शाम‍िल करना चाह‍िए। अपनी डाइट के 60 प्रत‍िशत ह‍िस्‍से में सब्‍जी और ताजे फलों को शाम‍िल करें। इसके साथ ही आपको 7 से 8 घंटे की नींद लेनी है, रात को समय पर सोएं और एक फ‍िक्‍स टाइम पर घर के काम बंद कर दें।

गृहणि‍यों के ल‍िए भी ब्रेक जरूरी है

हाउसवाइफ्स या गृहणि‍यां अक्‍सर एक ही रूटीन में काम करके थक जाती हैं उन्‍हें आराम के ल‍िए ब्रेक जरूर लेना चाह‍िए। अपने रोज के रूटीन को तय करें, और एक समय पर आप काम खत्‍म कर लें, अगर आप पूरे साल ब‍िना रुके या ब्रेक ल‍िए काम करती रहेंगी तो इसका बुरा असर सेहत पर पड़ेगा। सेहत को बेहतर करने के ल‍िए आपको हफ्ते में एक द‍िन ब्रेक जरूर लेना चाह‍िए, उस दि‍न आप खुद को समय दें और पर‍िवार व दोस्‍तों के साथ समय बि‍ताएं। 

इसे भी पढ़ें- रात को सोने से पहले पैर धोने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे, एक्सपर्ट से जानें इनके बारे में

मल्‍टी टास्‍क‍िंंग से बचें (Avoid multitasking)

हमने देखा है क‍ि गृहणि‍यां एक साथ कई काम करती हैं पर ये आदत उनकी सेहत के ल‍िए हान‍िकारक हो सकती है। आपको मल्‍टी टास्‍क‍िंग से बचना चाह‍िए। मल्‍टी टास्‍क‍िंंग के कारण आप चीजों को भूलने लगते हैं और याद्दाश्‍त कमजोर हो जाती है और आप चीजों को भूलने लगते हैं। इसके कारण च‍िड़च‍िड़ापन की समस्‍या होती है जि‍ससे तनाव बढ़ने लगता है इसल‍िए आपको एक साथ कई काम को एक साथ करने से बचना चाह‍िए।  से

इन आसान ट‍िप्‍स को फॉलो करके आप ड‍िप्रेशन से बच सकती हैं, हेल्‍दी डाइट लें, एक्‍सरसाइज करें और काम के अलावा आप ब्रेक लें और अपने ल‍िए भी समय न‍िकालें।

main image source: focusonthefamily

Disclaimer