शरीर में दर्द की वजह आपका मैट्रेस (गद्दा) तो नहीं? ऐसे करें पहचान

बदलते मौसम में शरीर में दर्द होना सामान्य है, लेकिन अगर यह हमेशा बना रहता है तो इसकी वजह आपका मैट्रेस हो सकता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Jul 14, 2022Updated at: Jul 14, 2022
शरीर में दर्द की वजह आपका मैट्रेस (गद्दा) तो नहीं? ऐसे करें पहचान

शरीर और मन को हेल्दी रखने के लिए के तीन चीज सबसे महत्वपूर्ण होती है- खाना, एक्सरसाइज और नींद। अगर रात को नींद अच्छी आती है, तो इससे आप शारीरिक और मानसिक तौर पर अस्वस्थ महसूस करते हैं। कई बार लोग इस बात की शिकायत करते हैं कि वो 8 से 9 घंटे सोते हैं, फिर भी उनकी नींद पूरी नहीं होती है। अच्छी नींद के लिए सबसे ज्यादा ज्यादा जरूरी है बढ़िया बिस्तर। गलत बिस्तर जैसे की गद्दे और तकिये पर सोने की वजह से कमर, हाथ-पैर और शरीर में दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। अगर, आप चाहते हैं कि आपको नींद अच्छी आए और पूरा दिन तरोताजा महसूस करें, तो इसके लिए जरूरी है मैट्रेस यानी की गद्दे सही हो। तो आइए जानते हैं अच्छी नींद के लिए आपको किस तरह का गद्दा चाहिए।

दर्द के हिसाब से करें गद्दे का चुनाव - Choose  according to pain

  • जो लोग करवट या साइड में सोते हैं, उन्हें कंधों और कुल्हों पर रिलीफ की जरूरत होती है। ऐसे लोगों को सोने के लिए बहुत ही मुलायम मैट्रेस का चुनाव करना चाहिए। मुलायम मैट्रेस नेचुरल कर्व्स को सपोर्ट करते है, जिससे शरीर में दर्द जैसी परेशानियां नहीं होती है।
  • जो लोग पीठ के बल सोते हैं, उन्हें हल्का कड़ापन वाला गद्दा लेना चाहिए। हल्का कड़ापन वाले गद्दे पर सोने से कंधे और पीठ के निचले हिस्से पर प्रेशर पड़ता है। इसकी वजह से शरीर के दर्द से राहत पाने में मदद मिलती है।
  • अगर आप पेट के बल सोना पसंद करते हैं, तो ऐसे में न ज्यादा हार्ड और न ही ज्यादा सॉफ्ट मैट्रेस खरीदना चाहिए। पेट के बल सोने वाले लोगों को ऐसे मैट्रेस पर जो सोना चाहिए, जो मीडियम हो और शरीर को सपोर्ट दे सकें।

इस तरह के मैट्रेस का न करें इस्तेमाल - Do not use this type of mattress

अगर आप स्प्रिंग वाले मैट्रेस का इस्तेमाल करते हैं, तो उसने दूरी बना लें। स्प्रिंग वाले गद्दे आपकी बॉडी के हिसाब से एडजस्ट नहीं कर पाते हैं, जिसकी वजह से शरीर में दर्द हो सकता है। अगर आप बेड नहीं जमीन पर गद्दे रख कर सोते हैं, तो ये आपके लिए ज्यादा लाभकारी साबित होंगे।

गर्दन के दर्द में क्या करें - what to do for neck pain

जिन लोगों को गर्दन या कंधों में दर्द महसूस होता है, उन्हें मैट्रेस नहीं बल्कि तकिया बदलने की जरूरत होती है। गर्दन के दर्द से राहत पाने के लिए आम रूई से बने तकिये की बजाय फेदर पिलो का इस्तेमाल करें। आप चाहे तो सर्वाइकल मेमोरी फोम पिलो का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप बाजार में मिलने वाले नेक लाइन पिलो भी ट्राई को भी ट्राई कर सकते हैं। तकिया खरीदते समय ध्यान दें कि ये ज्यादा ऊंचा न हो।

Disclaimer