सास के साथ अपने रिश्ते में ऐसे बनाएं संतुलन, नहीं होगा झगड़ा

सास के साथ अपने रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए आप कुछ टिप्स अपना सकती हैं। जानने के लिए पढ़ें यह लेख।

 
Shilpy Arya
Written by: Shilpy AryaPublished at: Apr 08, 2022Updated at: Apr 08, 2022
सास के साथ अपने रिश्ते में ऐसे बनाएं संतुलन, नहीं होगा झगड़ा

सास-बहू का रिश्ता ऐसा रिश्ता होता है, जो अगर जुड़ जाए तो ससुराल जन्नत हो जाता है और न जुड़े तो कलह का एक घर हो जाता है। इन रिश्तों का मजाक हो या तंज हमें अक्सर सीरियल में देखने को मिल ही जाता है। यह रिश्ता कई तरह के उतार-चढ़ाव से गुजरता है। सास-बहू के बीच होने वाली नोंक-झोंक ही उनके रिश्ते की पहचान बन गई है। सास-बहू के रिश्ते में तालमेल बैठाना कोई आसान काम नहीं। ऐसे में लड़का भी दुविधा में रहता है और उसका किसी काम में मन भी नहीं लगता। सास ही नहीं बहू को भी अपनी जिम्मेदारियों को समझना चाहिए और अपने इस रिश्ते को मजबूत बनाने की कोशिश करनी चाहिए।

आज हम आपको इस लेख के जरिए बताने जा रहे हैं कि सास-बहू के रिश्ते में मिठास लाने के लिए क्या करना चाहिए। जानिए उन टिप्स के बारे में जिसे आप भी आजमा सकती हैं और इस रिश्ते को बखूबी प्यार और मोहब्बत से भर सकती हैं।

1. कम्यूनिकेशन गैप ना होने दें 

कई बार ऐसा होता है कि सास-बहू की लड़ाई छोटी-छोटी बातों पर हो जाती है और वे दोनों एक-दूसरे से नाराज हो जाती हैं। साथ ही आपस में बात करना भी बंद कर देती हैं। ऐसे में यह ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि दोनों के बीच कम्यूनिकेशन गैप ना होने पाए। कितनी भी नाराजगी क्यों न हो, आपस में  बातचीत करते रहें। 

इसे भी पढ़ें - Relationship Tips: पार्टनर के बीच आई दरार और टूटते रिश्‍ते को जोड़ सकती हैं ये 4 बातें, जानिए इन्‍हें

2. सम्मान करें 

अगर आप चाहती हैं कि आपकी सास आपको मां के जैसा प्यार करें, तो आपको भी अपनी सास का सम्मान करना चाहिए। अगर कभी आपसे कोई गलती हो जाए, तो उसे स्वीकार करें। आप अपनी सास से किसी भी तरह का झगड़ा ना करें। उनकी बातों को बीच में ना काटें। पूरी बात सुनने के बाद ही जवाब दें। अगर आप पति के साथ घर से दूर रहती हैं तो बिना जरूरत के भी अपनी सास से फोन पर बात करें। 

3. शिकायत न करें 

अक्सर ऐसा देखा गया है कि बहुएं अपनी सास की शिकायत लेकर अपने पति के पास पहुंच जाती हैं। ऐसा करना आपके रिश्ते के लिए ठीक नहीं है। रहन-सहन या घर के अन्य कामों को लेकर अगर आपकी सास आपसे कुछ कहती हैं, तो आपको अपने पति से उनकी शिकायत नहीं करनी चाहिए। शिकायत करने के बजाय बहू को अपनी सास के साथ मिलजुलकर काम करना चाहिए।

4. नई चीजें सिखाएं

आप अपनी सास को नई पीढ़ी की गतिविधियों में शामिल करें। उन्हें योग, डांस, सोशल माडिया का इस्तेमाल, किटी पार्टी जैसी ट्रेंडी चीजें करना सिखाएं। अगर आप पार्लर जाएं, तो उन्हें भी अपने साथ ले जाएं। ऐसा करने से उन्हें भी अच्छा लगेगा। उन्हें बेटी की तरह प्यार करें, तब वो बेटी और बहू के बीच फर्क नहीं करेंगी।

इसे भी पढ़ें - Relationship Tips: पार्टनर से लड़ाई होने के बाद रिश्ते में फिर से प्यार बनाने के लिए अपनाएं ये 5 आसान टिप्स

5. सलाह लें 

अपने छोटे-मोटे प्लान के बारे में अपनी सास की सलाह जरूर लें। इससे उन्हें अपनापन महसूस होगा और फिर वो भी अपने आइडियाज आपसे शेयर करेंगी। इस तरह से दोनों के बीच एक मजबूत रिश्ता कायम हो सकता है। 

आप अपनी सास से जब बात करें, तो यह सोचें कि आप अपनी मां से बात कर रही हैं। उन्हें उतना ही आदर व सम्मान दें। इसके अलावा आपके उनकी सेहत का खास ख्याल भी रखना चाहिए। उनसे झगड़ा करने से बचें। 

 

Disclaimer