ड‍िलीवरी के बाद भी नहीं खोया आल‍िया भट्ट के चेहरे का ग्लो, जानें नई मां कैसे बढ़ा सकती हैं चेहरे की चमक

Glowing Skin Tips: आल‍िया भट्ट जैसी ग्‍लोइंग त्‍वचा चाह‍िए, तो कुछ आसान तरीकों की मदद ले सकती हैं। जानें त्‍वचा को चमकदार बनाने के आसान तरीके।  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Dec 12, 2022 12:54 IST
ड‍िलीवरी के बाद भी नहीं खोया आल‍िया भट्ट के चेहरे का ग्लो, जानें नई मां कैसे बढ़ा सकती हैं चेहरे की चमक

Glowing Skin Tips: आल‍िया भट्ट ने सोशल मीड‍िया पर ड‍िलीवरी के बाद की तस्‍वीरें शेयर की हैं। फोटोज में आल‍िया की त्‍वचा बेहद ग्‍लोइंग नजर आ रही है। एक्‍ट्रेस दीप‍िका पादुकोण, न‍िदेशक जोया अख्‍तर जैसे कई चर्च‍ित नामों ने भी आल‍िया की जमकर तारीफ की है। ड‍िलीवरी के बाद आल‍िया अपनी बेटी के साथ समय ब‍िता रही हैं। इस बीच उनके फैन्‍स आल‍िया की एक झलक देखने को उत्‍सुक थे। अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट से आल‍िया ने जो तस्‍वीर साझा की है उसमें उनकी त्‍वचा बेहद खूबसूरत नजर आ रही है। अक्‍सर आपने लोगों को ये कहते सुना होगा क‍ि ड‍िलीवरी के बाद त्‍वचा और बालों की सेहत खराब हो सकती है। ऐसे में आल‍िया जैसी ग्‍लोइंग त्‍वचा पाने के ल‍िए आपको क्‍या करना चाह‍िए? इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ आसान तरीके ज‍िनकी मदद से ड‍िलीवरी के बाद भी त्‍वचा की खूबसूरती बनी रहेगी और चेहरे पर ग्‍लो नजर आएगा।

glowing skin

1. चमकदार त्‍वचा के ल‍िए लगाएं कॉफी स्‍क्रब 

त्‍वचा को बेदाग और ग्‍लोइंग बनाना चाहती हैं, तो हफ्ते में एक बार कॉफी का स्‍क्रब जरूर लगाएं। कॉफी का स्‍क्रब इस्‍तेमाल करने से पोर्स साफ होते हैं। त्‍वचा मुलायम बनती है। कॉफी एक अच्‍छा एक्‍सफोल‍िएटर भी माना जाता है। कॉफी स्‍क्रब बनाने के ल‍िए कॉफी के पाउडर को चीनी और नींबू के रस के साथ म‍िलाकर स्‍क्रब तैयार करें और त्‍वचा पर लगाएं। 15 म‍िनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। कुछ ही हफ्तों में आपको त्‍वचा में फर्क देखने को म‍िलेगा।      

इसे भी पढ़ें- सोने से पहले स्किन पर इन 5 चीजों से करें मसाज, दमक उठेगा चेहरा

2. चेहरे की चमक बढ़ाने के ल‍िए प‍िएं गाजर का जूस 

ड‍िलीवरी के बाद चेहरे की चमक खो गई है, तो गाजर के जूस का सेवन करें। ड‍िलीवरी के बाद गाजर का जूस पीने से शरीर की र‍िकवरी भी जल्‍दी होती है। गाजर के जूस में व‍िटाम‍िन सी और व‍िटाम‍िन ई की भरपूर मात्रा पाई जाती है। त्‍वचा को टाइट करने और न‍िखार लाने के ल‍िए गाजर फायदेमंद मानी जाती है। त्‍वचा की चमक बढ़ाने के ल‍िए हफ्ते में 2 से 3 बार गाजर का रस प‍िएं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Alia Bhatt 💛 (@aliaabhatt)

3. नींबू और शहद से बढ़ाएं चेहरे की चमक 

नींबू रस में शहद म‍िलाकर पेस्‍ट तैयार करें। पेस्‍ट को चेहरे पर लगाकर हल्‍के हाथों से माल‍िश करें। 15 म‍िनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी के साथ धो लें। इस पेस्‍ट को हफ्ते में 2 से 3 बार इस्‍तेमाल कर सकते हैं। नींबू में व‍िटाम‍िन सी होता है ज‍िससे त्‍वचा में न‍िखार आता है। वहीं शहद में चमक बढ़ाने वाले गुण होते हैं। ढीली त्‍वचा को टाइट करने के ल‍िए नींबू और शहद का म‍िश्रण फायदेमंद माना जाता है। 

4. केले से बढ़ाएं चेहरे की चमक 

चेहरे की चमक बढ़ाने के ल‍िए केले का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। दूध और केले को म‍िलाकर गाढ़ा पेस्‍ट तैयार कर लें। इस पेस्‍ट को चेहरे और गले पर लगाकर 15 म‍िनट के ल‍िए छोड़ दें। फ‍िर त्‍वचा को पानी से धो लें। केल को एंटीर‍िंकल ट्रीटमेंट के ल‍िए भी इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। पके हुए केले को चीनी के साथ म‍िलाकर स्‍क्रब की तरह लगाएंगे, तो चेहरे की गंदगी साफ होगी और त्‍वचा में न‍िखार आएगा।     

ड‍िलीवरी के बाद त्‍वचा को ग्‍लोइंग कैसे बनाएं?

  • अपनी डाइट में ताजे फल और सब्‍ज‍ियों वाला सलाद शाम‍िल करें। 
  • हर द‍िन कम से कम एक प्‍लेट भरकर सलाद का सेवन करें। 
  • फ्रूट और वेज‍िटेबल सलाद में फाइबर और व‍िटाम‍िन्‍स की मात्रा होती है ज‍िससे त्‍वचा ग्‍लोइंग बनती है।
  • ग्‍लोइंग त्‍वचा के ल‍िए हर द‍िन 7 से 8 ग‍िलास पानी का सेवन करें। पानी का सेवन करने से त्‍वचा हाइड्रेट रहती है। 
  • नींद की कमी का बुरा असर त्‍वचा पर पड़ता है। त्‍वचा और बालों को हेल्‍दी रखने के ल‍िए पर्याप्‍त नींद लें।
  • डि‍लीवरी के बाद त्‍वचा को ग्‍लोइंग बनाने के ल‍िए क्‍लींजिंंग, स्‍क्रब‍िंग, फेसपैक और मॉइश्‍चराइजिंग जैसे सभी स्‍टेप्‍स हफ्ते में 2 बार फॉलो करें। 

Glowing Skin Tips: ऊपर बताए गए उपाय जैसे केले का इस्‍तेमाल, नींबू और शहद, कॉफी स्‍क्रब, गाजर आद‍ि की मदद से त्‍वचा का ग्‍लो बढ़ा सकते हैं।        

Disclaimer