चेहरे पर नीम का तेल लगाने से दूर होंगे मुंहासे, जानें 5 अन्य फायदे

Neem Oil for Skin In Hindi: चेहरे पर नीम का तेल लगाने से स्किन की कई समस्याओं से छुटकारा मिलता हैं। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Dec 11, 2022 15:30 IST
चेहरे पर नीम का तेल लगाने से दूर होंगे मुंहासे, जानें 5 अन्य फायदे

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Neem Oil for Skin In Hindi: नीम का तेल शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नीम के पत्ते से लेकर पूरा पेड़ शरीर की कई बीमारियों को दूर करने में मदद करता हैं। इसका इस्तेमाल कई वर्षों से हो रहा हैं।  चेहरे पर नीम का तेल लगाने से खुजली, मुहांसे, झाइयां और सोरायसिस आदि परेशानियां आसानी से दूर होती हैं। नीम का तेल में अमिनो एसिड, विटामिन ई और फैटी एसिड आदि पाए जाते हैं। इनके नियमित इस्तेमाल से स्किन की समस्याएं दूर होती हैं। नीम के तेल को आप अपने स्किन केयर रूटिन में आसानी से शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं चेहरे पर नीम का तेल लगाने के फायदों के बारे में।

झाइयों को करे कम

नीम का तेल चेहरे पर लगाने से झाइयों को कम करने में मदद मिलती हैं। चेहरे पर नीम का तेल लगाने के लिए चेहरे की झाइयों पर नीम का तेल 10 मिनट तक लगा के रखें। उसके बाद चेहरे को हल्के गुनगुने पाने से धो लें। ऐसा नियमित करने से झाइयों को कम करने में मदद मिलेगी। नीम का तेल चेहरे को टैनिंग से बचाने में भी मदद करता है।

चेहरे की खुजली को करें कम

अगर आप भी चेहरे की खुजली से परेशान हैं, तो चेहरे पर नीम के तेल को लगाएं। नीम के तेल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं, जो खुजली से आराम देने में मदद करता हैं। नीम का तेल का इस्तेमाल करने के लिए हाथ या रूई की मदद से खुजली वाले एरिया पर लगाएं। 5 मिनट बाद चेहरे को वॉश कर लें। खुजली की समस्या दूर होगी।

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में पुरुष डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, बढ़ेगी इम्यूनिटी नहीं पड़ेंगे बीमार

एजिंग के लक्षणों को रोकें

नीम का तेल त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा पर हो रहे एजिंग के लक्षणों को रोक कर स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करता हैं। नियमित चेहरे पर नीम का तेल लगाने से एजिंग के लक्षण कम होते हैं।

glowing skin

मुहांसे को करे कम

नीम का तेल पिंपल्स को कम करने में मददगार होता हैं। नीम के तेल में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो मुहांसों को कम करने के साथ उनके दाग-धब्बों को भी हटाता है। इसमें मौजूद गुण पिंपल्स को स्किन पर आने से रोकते हैं।

ड्राई स्किन की समस्या को करें दूर

चेहरे पर नीम का तेल लगाने से ड्राई स्किन की समस्या दूर होती है। नीम के तेल त्वचा को पोषण देकर स्किन की ड्राईनेस दूर करता हैं। नीम का तेल इस्तेमाल करने के लिए नीम के तेल में कुछ बूंदे बादाम की तेल की मिलाएं। उसके बाद इस मिश्रण को चेहरे पर 5 से 10 मिनट तक लगा के रखें और फिर गुनगुने पानी से चेहरे को वॉश करें। ऐसा करने से ड्राई स्किन की समस्या दूर होने के साथ चेहरे की रंगत में भी निखार आएगा।

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाएं ये 5 फल, बीमारियां रहेंगी दूर

नीम का तेल चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन ध्यान रखें इसको इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करके देखें। अगर आपने स्किन पर कई ट्रीटमेंट कराया हैं, तो ब्यूटी एक्सपर्ट की सलाह पर ही इसका इस्तेमाल करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer