धंसी हुई आंखों (Sunken Eyes) से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, मिलेगा फायदा

How to Get Rid Of Sunken Eyes: धंसी हुई आंखों की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, मिलेगा फायदा।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Jan 09, 2023 19:56 IST
धंसी हुई आंखों (Sunken Eyes) से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, मिलेगा फायदा

How to Get Rid Of Sunken Eyes: आंखों की बनावट का आपकी खूबसूरती पर बहुत बड़ा असर पड़ता है। बढ़ती उम्र के कारण आपके आंखों की बनावट पर भी असर पड़ता है। इसकी वजह से आपकी आंखें नीचे की तरफ धंसी हुई दिख सकती हैं। आंखों के नीचे खड्ढे या धंसी हुई आंखों को Sunken Eyes के नाम से भी जाना जाता है। वैसे तो यह समस्या किसी भी उम्र में हो सकती है। खानपान में खराबी और असंतुलित जीवनशैली के कारण ज्यादातर लोग इस परेशानी से प्रभावित होते हैं।  कई बार लोग नियमित रूप से सही नींद नहीं ले पाते हैं, इसकी वजह से भी आपकी आंखें नीचे की तरफ धंसी हुई हो सकती हैं। इसके अलावा बढ़ती उम्र के कारण शरीर में होने वाले बदलाव की वजह से भी आपको इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं धंसी हुई आंखों की समस्या से छुटकारा पाने के आसान उपाय। 

धंसी हुई आंखों से छुटकारा कैसे पाएं?- How to Get Rid Of Sunken Eyes in Hindi

आंखों के नीचे की स्किन सबसे ज्यादा सेंसिटिव होती है। खानपान और जीवनशैली में गड़बड़ी के कारण इस पर सबसे बुरा प्रभाव पड़ता है। शरीर में पानी की कमी या डिहाइड्रेशन के कारण भी आपको इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। धंसी हुई आंखों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको हेल्दी डाइट और अच्छी जीवनशैली अपनानी चाहिए। भोजन में पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स शामिल करने और पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आप इस परेशानी से बच सकते हैं।

How to Get Rid Of Sunken Eyes

इसे भी पढ़ें: आंखों के अंदर धंसने (Sunken eyes) के क्या कारण हो सकते हैं? डॉक्टर से जानें वजह और इलाज

नीचे की तरफ धंसी हुई आंखों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप इन टिप्स को अपनाएं-

1. शरीर में पानी की कमी न होने दें

शरीर में पानी की कमी होने से आपकी आंखें नीचे की तरफ धंस सकती हैं। इसकी वजह से आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्किल भी हो सकते हैं। डिहाइड्रेशन के कारण स्किन से जुड़ी ज्यादातर समस्याएं होती हैं। इसलिए आपको नियमित रूप से पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पीना चाहिए।

2. धूप में निकलने पर सनस्क्रीन लगाएं

धूप में ज्यादा देर तक रहने वाले लोगों को अल्ट्रावॉयलेट किरणों की वजह से स्किन से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं। इसकी वजह से आपकी आंखें नीचे की तरफ धंसी हुई दिख सकती हैं। इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए मिनरल की कम मात्रा वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद है।

3. डाइट में करें सुधार

धंसी हुई आंखों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको डाइट में सुधार जरूर करना चाहिए। भोजन में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करने से आपको धंसी हुई या सनकेन आई की समस्या से छुटकारा मिलता है। इस समस्या से बचने के लिए आपको हरी सब्जियां और मौसमी फलों का सेवन जरूर करना चाहिए।

4. स्मोकिंग करने से बचें

स्मोकिंग की वजह से भी आपकी आंखों पर बहुत बुरा असर पड़ता है। इसकी वजह से आपके आंखों की रोशनी कमजोर हो सकती हैं और कई गंभीर नुकसान होते हैं। धंसी हुई आंखों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए सिगरेट स्मोकिंग से बचना चाहिए।

5. खीरे या आलू के स्लाइस का इस्तेमाल करें

आंखों पर खीरे या आलू की स्लाइस लगाने से आपको धंसी हुई आंखों की समस्या से छुटकारा पाने में फायदा मिलता है। इसके लिए रोजाना कुछ देर के लिए खीरे या आलू की पलती स्लाइस को आंखों के ऊपर और प्रभावित स्किन को कवर करके रखना चाहिए। ऐसा करने से आपकी स्किन को भी फायदा मिलता है।

इसे भी पढ़ें: आंखों के नीचे गड्ढे के पीछे हो सकते हैं ये 5 कारण, जानें उपाय

धंसी हुई आंखों की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए इन टिप्स को अपनाना बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा पर्याप्त नींद और नियमित रूप से पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करने से आपको फायदा मिलता है।

(Image Courtesy: Freepik.com)

 
Disclaimer